उत्तरी छोटानागपुर:11850 युवाओं को कंपनियों में मिला ऑफर लेटर

विनोबा भावे विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडलीय रोजगार मेला में विभिन्न कंपनियों में 11850 युवाओं को मिली नियुक्ति. सीएम हेमन्त सोरेन ने युवाओं को दी बधाई. 

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा सीएम हेमन्त के नेतृत्व में राज्य विकास की ओर अग्रसर. श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता बोले- युवाओं को कौशल विकास के साथ रोजगार उपलब्ध कराने हेतु सरकार प्रतिबद्ध.

हजारीबाग : हेमन्त शासन में युवाओं के हित में फैसले लिए जा रहे है और युवाओं को सरकारी समेत निजी कंपनियों में नियुक्तियां चरणबद्ध तरीके से मिल रही है. 11 सितम्बर 2023, हजारीबाग के विनोबा भावे विश्वविद्यालय परिसर में प्रमण्डलीय रोजगार मेला-सह- नियुक्तिपत्र वितरण कार्यक्रम का सफल आयोजन हुआ. कार्यक्रम के तहत विभिन्न संस्थान/कंपनियों में राज्य के चयनित 11850 युवाओं को मिली नियुक्ति पत्र / ऑफ़र लेटर वितरित किया गया.

उत्तरी छोटानागपुर:11850 युवाओं को कंपनियों में मिला ऑफर लेटर

संसदीय कार्य- सह- ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि हेमन्त सरकार चुनौतियों के बीच भी राज्य को मजबूती दे रही है . सीएम हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में लिए गए सरकार के फैसले राज्य के विकास में मील का पत्थर साबित हो रहे हैं. राज्य सुनहरे भविष्य के मार्ग पर अग्रसर है. सरकार ने न केवल हर वर्ग और हर तबके के लिए योजनाएं शुरू की है. योजनाओं को जनता द्वार तक पहुँचाया जा रहा है. जिसके अक्स में युवा व्यवसाय एवं स्वरोजगार से जुड़ रहे हैं.

बिरसा हरित ग्राम के तहत सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था और पर्यावरण की बेहतरी एवं लोागों को सम्पति का मालिक बनाने का प्रयास कर रही है. ज्ञात हो दो वर्षों से पीएम आवास के लिए राज्य सरकार को पैसा नहीं मिल रहा है. ऐसे विकट परिस्थिति में अबुआ आवास से वंचित जनता के लिए तीन कमरे का आवास योजना शुरू किया जा रहा है. अबुआ आवास योजना के तहत सात से आठ लाख लोगों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा.

झारखण्ड के युवाओं को अपने ही घर में रोजगार देने का प्रयास

झारखण्ड के श्रम मंत्री सत्यानन्द भोक्ता ने कहा कि आज 11500 युवक-युवतियों को विभिन्न कंपनियों और संस्थानों के लिए चयनित कर ऑफर लेटर दिया गया है. कौशल प्रशिक्षण से शत प्रतिशत रोजगार सुनिश्चित करने हेतु सरकार प्रतिबद्द है. इसके अलावे असंगठित क्षेत्र के लाखों प्रवासी मजदूरों को उनके क्षेत्रों में ही रोजगार की व्यवस्था की गयी है. प्रशिक्षण प्राप्त 40000 युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया है. सरकार के निर्णय ऐतिहासिक एवं विकासोन्मुखी है.

राज्य में चल रही है कई कल्याणकारी योजनाएं 

गाण्डेय विधायक सरफराज अहमद ने कहा कि सरकार रकी संवदेशनशलीता से राज्य की तरक्की के लिए प्रयत्नशील है. बड़कागांव विधायक अम्बा प्रसाद ने कहा कि गठबंधन सरकार की जनपक्ष में लिए जा रहे ऐतिहासिक निर्णय राज्य के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है. सर्वजन पेंशन से सभी वृद्धों का जीवन आसान हुआ है. सरकार हर वर्ग के लिए कार्य कर रही है. शिक्षा के बेहतरी के लिए मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय, डिग्री और नर्सिंग, कौशल प्रशिक्षण से शिक्षा-रोजगार के द्वार खुले हैं. 

सरकार के प्रयास से नई नियुक्तियों से युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है. विस्थापन की समस्या का समाधान और निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण के नियम को कड़ाई से लागू हुए हैं. बरही विधायक उमा शंकर अकेला ने सरकार की उपलब्धियों को बताया. और रोजगार में स्थानीयता के लिए कड़ाई से पालन करने, होमगार्ड की परीक्षाफल को पुनः प्रकाशित करने तथा आत्मनिर्भरता के लिए रोजगार के नये अवसर पर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया.

Leave a Comment