लॉकडेज बजाज फाइनेंस से 350,000 ग्राहकों को केवल 10 दिनों में निकाल लेता है

[ad_1]

सोमवार को विश्लेषकों के साथ एक कॉल में, बजाज फाइनेंस की प्रबंधन टीम, इसके प्रबंध निदेशक राजीव जैन के नेतृत्व में, ने कहा कि पिछले 10 दिनों में, कंपनी ने लगभग 350,000 ग्राहकों को खो दिया था, प्रबंधन (एयूएम) के तहत अपनी संपत्ति को 4,780 करोड़ रुपये से प्रभावित किया। 31 मार्च को कुल एयूएम का 3.22 प्रतिशत)।

इसने बताया कि क्यों मार्च 2020 की तिमाही (क्यू 4) में 27 फीसदी एयूएम की वृद्धि, इसकी 7-तिमाही की औसत वृद्धि 37 फीसदी के मुकाबले कमजोर है। अगर कंपनी इन ग्राहकों को नहीं खोती थी, तो Q4 के लिए AUM साल-दर-साल (YoY) 31.5 फीसदी बढ़ जाता था।

“हम एक अज्ञात क्षेत्र में हैं। हम 15 अप्रैल से 30 जून के बीच आंशिक रूप से नेत्रहीन उड़ान भरेंगे।

अभूतपूर्व देश की सबसे बड़ी उपभोक्ता वित्त कंपनी को एक से अधिक तरीकों से नुकसान पहुँचाया है। अप्रैल-जून 2020 की तिमाही में अधिक त्रस्त होने के कारण (60-दिवसीय तिमाही होने का अनुमान है) आम तौर पर 90 दिनों के बीच), ये प्रदर्शन पैरामीटर गंभीर दबाव में आ सकते हैं। इसका सबसे स्पष्ट प्रभाव उसके व्यापार पर पड़ेगा, जो सितंबर में सामान्य स्थिति में वापस आ सकता है 14 अप्रैल को उठाया जाता है। सबसे खराब स्थिति में, व्यवसाय केवल मार्च 2021 तिमाही तक पलट सकता है।

इसका प्रभावी रूप से मतलब यह है कि वित्त वर्ष 21 के शुरुआती महीने गंभीर तनाव में हो सकते हैं यदि Q4 कुछ भी हो।

सोमवार को Q4 के लिए कुछ प्रमुख प्रदर्शन मीट्रिक प्रकाशित किए।

वित्त वर्ष 2015 से नए ग्राहक जोड़ और संवितरित किए गए नए ऋण सबसे कमजोर थे – वित्त वर्ष 17 के डेनेटाइजेशन-हिट क्वार्टर से भी बदतर।

दिसंबर 2019 तिमाही के 2.46 मिलियन के आंकड़े की तुलना में नए ग्राहकों का अधिग्रहण 22.8 प्रतिशत घटकर 1.9 मिलियन रहा। यह एक साल पहले की तिमाही में 1.92 मिलियन से भी कम था। इसी तरह, बुक किए गए नए ऋण 22.7 प्रतिशत गिरकर 6 मिलियन हो गए; यह मीट्रिक सिर्फ 3.5 प्रतिशत YoY था।

ऋण वृद्धि के अलावा, अन्य चिंताजनक पहलू संपत्ति की गुणवत्ता में गिरावट है। इसके अलावा, कंपनी पहचान किए गए बड़े खातों के लिए प्रावधान की पर्याप्तता का आकलन कर रही है और इन खातों के लिए प्रावधानों को बढ़ाने पर विचार करेगी। यह अपने प्रावधान मानकों को और मजबूत करने के लिए कोविद -19 के लिए एक बार त्वरित प्रावधान करने पर भी विचार कर रहा है।

कोविद -19 से संबंधित परिसंपत्ति गुणवत्ता दबाव भी एक बार त्वरित प्रावधान हो सकता है। दोनों कारकों को मिलाकर, निवेशकों को वित्त वर्ष 2015 की संख्याओं पर गणना की गई क्रेडिट लागत में 40-50 प्रतिशत की वृद्धि करना चाहिए, हालांकि सबसे खराब स्थिति में क्रेडिट लागत 80-90 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। दिसंबर क्वॉर्टर में क्रेडिट कॉस्ट 175 बेसिस प्वाइंट्स (bps) पर थी, जो कि पूरे साल के एक्सट्रपलेटेड नंबर 233ps पर काम करती है। हालांकि विश्लेषकों का कहना है कि किसी को वास्तविक इंतजार करना चाहिए क्योंकि हाल ही में दी गई मोहलत का असर कर्जदारों के पुनर्भुगतान अनुशासन पर पड़ सकता है।

जैन कहते हैं, “मूल रूप से, लोगों को लगता था कि यह (अधिस्थगन) ऋण माफी थी,” हालांकि अब उधारकर्ताओं को सूचित किया गया है कि ऐसा नहीं है। हालांकि, उसे लगता है कि नुकसान हो चुका है और इसका असर जून या जुलाई में पता चलेगा।

व्यावसायिक प्रभाव का मुकाबला करने के लिए, कंपनी अपनी निश्चित परिचालन लागतों पर एक जांच रखेगी। तदनुसार, काम पर रखने, यात्रा, और शाखा विस्तार को रोक दिया गया है, जिससे लागत पर 7-8 प्रतिशत की बचत हुई है।

लंबे समय तक तनाव के कारण लागत में और कमी आ सकती है। देश में आर्थिक गतिविधियों के फिर से शुरू होने पर परिचालन में सुधार बहुत हद तक टिका है। जैन कहते हैं कि नियामक इस कठिन दौर में उधारदाताओं की मदद करने के लिए और अधिक कर सकता है। तनावग्रस्त परिसंपत्तियों की गणना करने के लिए “दिनों के कारण अतीत” को रोकना, एक वर्ष के लिए कम लागत वाली निधि खिड़की, और सभी ऋणों का एकमुश्त पुनर्गठन प्रमुख अनुरोध हैं।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment