कोविद -19: मेहमाननवाजी, एफएंडबी खिलाड़ी काम पर रहने के लिए परिचालन योजना को फिर से शुरू करते हैं

[ad_1]

देश में 21 दिनों के तालाबंदी के नतीजों से निपटने के लिए बजट में निवेश, विपणन योजनाओं का अंतरण, निवेश योजनाओं को स्थगित करना, और समेकन उन उपायों में शामिल हैं, जिन्हें आतिथ्य और खाद्य और पेय (एफएंडबी) उद्योग के खिलाड़ी तैयार कर रहे हैं।

होटल की निवेश सलाहकार फर्म नोइस कैपिटल एडवाइजर्स के अनुसार, इस उद्योग का वित्तीय 2020 वित्तीय प्रदर्शन अपने बजट लक्ष्य से 15 प्रतिशत कम होगा। नंदीवर्धन जैन, सीईओ, नाइसिस कैपिटल एडवाइजर्स ने कहा, “देश भर में लॉकडाउन,” 10 प्रतिशत इन्वेंट्री चालू है और इस सीमित इन्वेंट्री के लिए, ऑक्यूपेंसी लेवल 20 प्रतिशत है। “

हॉस्पिटैलिटी, हॉस्पिटैलिटी कंसल्टेंसी फर्म, होटल 4 के अनुसार, Q4 FY20 और Q1 FY21 के लिए लगभग a 620 करोड़ का अनुमान है।

मार्च की पहली छमाही के लिए, प्राइड ग्रुप ऑफ होटल्स ने अपने होटल के कमरों का केवल 40 प्रतिशत बुक किया था। प्राइड ग्रुप ऑफ होटल्स के सीईओ सत्येन जैन ने कहा कि मार्च के दूसरे छमाही में, प्राइड होटल्स केवल “लंबे समय तक रहने वाले ग्राहकों के साथ अपने शहरों में वापस जाना चाह रहे थे।”

मार्च की गतिविधियों में सरोवर होटल्स एंड रिसॉर्ट्स में भारी गिरावट देखी गई, जिसके परिणामस्वरूप इसका राजस्व वर्ष-दर-वर्ष (y-o-y) आधार पर आधा हो गया। सरोवर के एमडी अजय के बकाया के अनुसार, अप्रैल के लिए, राजस्व लगभग 85-90 प्रतिशत कम होगा।

तरंग प्रभाव

होटलों के लिए कम यातायात एफएंडबी, एमआईसीई और अन्य आयोगों से राजस्व पर एक स्पष्ट कैस्केडिंग प्रभाव होगा।

“हमें उम्मीद है कि आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित होगी – होटलों के लिए खाद्य पदार्थ, हाउसकीपिंग सामग्री आदि। यह देखते हुए कि रेस्तरां की मांग कम है, रेस्तरां, घटनाओं, और होटलों के लिए खानपान व्यवसाय प्रभावित होंगे, ”फ्रॉस्ट एंड सुलिवन के निदेशक अभनीत कौल ने कहा।

कहानी एफएंडबी उद्योग में समान है। दिल्ली स्थित रेस्तरां के लिए, महाबेली, फरवरी के अंत में बिक्री कम हो गई, जबकि मार्च में यह पूरी तरह से गतिरोध में आ गई।

1 अप्रैल के बाद, महाबेली ने ऑपरेशन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया, महाबेली में पार्टनर थॉमस फेन ने कहा। फेन ने बताया कि बैकएंड सप्लाई चेन भी काफी गड़बड़ थे, जिसके कारण सीमारेखा सीमित हो गई।

“व्यवसाय वर्तमान में शून्य है,” अनुराग कटियार के लिए, जो डेगस्टिबस हॉस्पिटैलिटी में कई रेस्तरां ब्रांड चलाते हैं। कटियार ने भी अपने कारोबार बंद कर दिए हैं।

कटियार भारत के राष्ट्रीय रेस्तरां संघ के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कहा: “हालांकि सरकार ने इस अवधि के दौरान भोजन वितरण की अनुमति दी है, हमने ऐसा नहीं करने के लिए चुना है। हम मानते हैं कि यह लॉकडाउन और सामाजिक गड़बड़ी की भावना के खिलाफ है और अभी भी हमारे कर्मचारियों को जोखिम में डालता है। ”

विमानन और पर्यटन उद्योग आतिथ्य और एफ एंड बी उद्योग के साथ जुड़ा हुआ है। तो, विमानन और पर्यटन उद्योग पर महामारी का प्रभाव स्पष्ट रूप से आतिथ्य और एफ एंड बी उद्योग पर भी पड़ेगा।

“छोटे और मध्य-ट्रैवल एजेंटों के नकदी प्रवाह इस लॉकडाउन के साथ फंस गए, और वे अगले दो से तीन तिमाहियों में कमरे की सूची खरीदने के लिए संघर्ष करेंगे। यह अगले कुछ तिमाहियों के लिए होटल वितरण प्रणाली के एक ऊर्ध्वाधर को और बाधित करेगा, “नोसिस के नंदीवर्धन ने समझाया।

FY21 पर प्रभाव

उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, यह आपदा चरण कम से कम वित्त वर्ष 2015 की पहली छमाही के लिए रहने की संभावना है। यात्रा करने में हिचकिचाहट के लिए धन्यवाद, लॉकडाउन के उठाने के बावजूद, पहली तिमाही सबसे खराब प्रभाव देखेगी। यह अनुमान लगाया गया है कि खिलाड़ी 30 प्रतिशत से 50 प्रतिशत के बीच घाटा उठा रहे हैं।

सरोवर होटल्स के बकाया ने कहा, “कुल मिलाकर वाई-ओ-वाई आधार पर Q1 में 30-35 फीसदी की स्लाइड होगी।” प्राइड होटल्स के लिए, कम मांग के कारण औसत कमरे का किराया (ARR) थोड़ा कम हो सकता है। इसके अलावा, MICE को ठीक होने में थोड़ा समय लगेगा।

पांच रेस्तरां ब्रांडों के सह-संस्थापक गौरी देवीदयाल का मानना ​​है कि लॉकडाउन हटाए जाने के बाद उपभोक्ता भावनाओं में सुधार होगा, और इसलिए, स्थानीय एफएंडबी व्यवसायों में तेजी से रिकवरी देखी जा सकती है। हालांकि, उनकी कंपनी राजस्व पर न्यूनतम 50 प्रतिशत की मार झेल रही है।

राजस्व में गिरावट का आगे के निवेश, विस्तार और बजट योजनाओं पर असर पड़ेगा। फ़ेन के लिए, “नकदी अभी बहुत प्रिय है,” इसलिए, निवेश ने “बैकसीट” लिया है। देवीदयाल के लिए, विस्तार योजनाएँ अनिश्चितकाल के लिए ठप हैं।

होटल श्रृंखला प्राइड होटल्स के लिए, निवेश योजनाओं में तीन महीने की देरी हुई है, स्टैंडअलोन होटल भी अपने बिक्री बजट पर एक हिट ले रहे हैं।

लखनऊ के होटल विस्टा रेजिडेंसी के बिक्री बजट में 15-20 प्रतिशत की वृद्धि होगी। विस्टा रेजिडेंसी के कुणाल अमरनानी के अनुसार, एक डोमिनोज़-इफ़ेक्ट में, “यह कम से कम छह महीने के लिए योजनाओं को प्रभावित करने वाला है, यदि कम नहीं है।”

कुल बंद के साथ, सभी चर और कुछ अर्ध-परिवर्तनीय लागत जैसे कि सामान, बिजली, पानी, गैस, और स्वच्छता की लागत, अन्य लोगों के बीच, रोक या गिर गया, कैटरीर ने समझाया। हालांकि, किराया, जीएसटी, और जनशक्ति लागत जैसे निश्चित व्यय जारी हैं।

चलने की लागत में कटौती करने के लिए, प्राइड जैसी कई होटल श्रृंखलाएं खाली फर्श को बंद कर रही हैं, जबकि विस्टा जैसे कुछ मिड-सेगमेंट होटल अस्थायी रूप से संचालन बंद कर चुके हैं।

रियल एस्टेट सर्विसेज फर्म ANAROCK के अध्यक्ष अनुज पुरी के मुताबिक, कई हॉस्पिटैलिटी कंपनियां अपने फर्नीचर, फिक्स्चर और इक्विपमेंट्स (FF & E) फंड को रनिंग कॉस्ट को पूरा करने और घाटे को कम करने के लिए कम कर रही हैं।

सरोवर के अलग-अलग होटल अपने दैनिक खर्चों में 60-70 प्रतिशत तक की कमी ला सकते हैं, विशेषकर एयर कंडीशनिंग संचालन में कमी लाने में।

प्राइड होटल्स, जिसमें MICE ग्राहकों का बहुत बड़ा आधार है, भविष्य के महीनों के लिए व्यवसाय की पाइपलाइन बनाने के लिए कॉर्पोरेट ग्राहकों के साथ अपने मजबूत रिश्ते को बनाए रखने की कोशिश कर रहा है।

फेन ने कहा कि उन्हें “पूरे व्यवसाय मॉडल को फिर से काम करना होगा” और बड़ी निश्चित लागतों को परिवर्तनीय लागतों में बदलना होगा। फ़ेन, देवीदयाल और कटियार जमींदारों और मॉल के साथ अपनी शर्तों को फिर से परिभाषित कर रहे हैं क्योंकि वर्तमान उच्च-सड़क दरों के साथ-साथ मध्यम शब्दों में व्यवहार्य नहीं हैं।

एफएंडबी उद्योग के लिए, बिक्री का एक अतिरिक्त बिंदु खाद्य वितरण है, जो उनकी टॉपलाइन का एक बड़ा हिस्सा बन रहा है। निकट भविष्य में, खिलाड़ी उच्च-गुणवत्ता वाले वितरण में धुरी आएंगे, लेकिन चुनौतियां यहां भी बनी हुई हैं।

“एग्रीगेटर्स बहुत अधिक पाई ले रहे हैं, भले ही एक डिलीवरी रसोई की सेट-अप लागत सस्ती हो। जब तक उन आयोगों में कमी नहीं आती, हम अपने ग्राहकों को लागत लाभ पर पारित नहीं कर पाएंगे, ”फेन ने कहा।

होटलेट के मेघा तुली के अनुसार, होटल को इन निश्चित लागतों में से कुछ के लिए गंभीर समर्थन की आवश्यकता होगी, जो कि वाफर्स या सहायक कंपनियों के रूप में हो।

भारतीय आतिथ्य उद्योग में रोल पर लगभग दो लाख कर्मचारी हैं, जिसमें होटल के अनुसार 40,000 संविदात्मक और आकस्मिक श्रम शामिल हैं।

तुली ने कहा, “मध्य स्तर के अधिकारियों के लिए 10-15 प्रतिशत की सीमा में मुआवजा (देखा जाएगा) और होटल कंपनियों के वरिष्ठ प्रबंधन के लिए 18-25 प्रतिशत होगा।”

प्राइड और महाबली ने पूरी तनख्वाह दी है, वहीं कटियार आंशिक वेतन दे रहे हैं। महाबली के लिए, आगे जाकर, 50 प्रतिशत की धुन के लिए छंटनी अपरिहार्य हो सकती है, जबकि देवीदयाल के ब्रांडों के लिए, किराए पर लेने की सुविधा है।

अमरनानी और देवीदयाल के अनुसार, अगर तालाबंदी जारी रही, तो लोग अपनी नौकरी गंवाने के लिए खड़े हो गए। व्यवसाय विकास, विपणन और गैर-प्रमुख विभागों में डाउनसाइजिंग की जाएगी।

जीवन प्रवृति

उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार यह योग्यतम की उत्तरजीविता है। इस प्रकार, जबकि कई व्यवसाय बेल-अप हो जाएंगे, कुछ बड़ी कंपनियों के साथ विलय कर देंगे।

फ़्लिपसाइड पर, मांग में धीमी गति से पिक-अप के कारण अचल संपत्ति की कीमतें कम होने की उम्मीद है (और अपेक्षित संपत्ति कर छूट)। इस प्रकार, फ्रॉस्ट एंड सुलिवन के अनुसार, इस वर्ष जो होटल अपने पट्टों का नवीनीकरण कर रहे हैं, उन्हें लाभ होगा।

देवीदयाल की कंपनी अधिक डिजिटल रूप से समझदार हो जाएगी और “बेहतर आईटी सिस्टम डालेंगे ताकि हमारी टीम जैसी स्थिति में प्रभावी ढंग से जुड़े रहें”।

अंत में, चूंकि लोग घर पर खाना बना रहे हैं, और उन्हें पकवान बनाने में लगने वाले समय और मेहनत का पहला अनुभव होता। मुझे उम्मीद है कि यह हमारे ग्राहकों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए पर्दे के पीछे कड़ी मेहनत करने वालों के लिए नए-नए सम्मान का अनुवाद करता है, ” एक हल्के नोट पर फेन ने कहा।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment