शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की केटेगरी में झारखण्ड बना नंबर 1 – नई दिल्ली में मिला सम्मान

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण 2021

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में नम्बर 1 बनने के लिए झारखण्ड को दिया सम्मान…

  • विभागीय सचिव ने प्राप्त किया सम्मान.
  • विभिन्न कैटेगरी में राज्य के कई शहर भी सम्मानित.

झारखण्ड के कुशल नेतृत्व को मिला सम्मान

झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में लगातार विकास की उपलब्धियां हासिल कर रहा है. 20 नवंबर 2021 भी इसी सिलसिले का गवाही बना.  भारत सरकार द्वारा मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व को एक ओर बड़े सम्मान से नवाजा गया. नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द नें स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की केटेगरी में झारखण्ड को स्वच्छ राज्यों की श्रेणी में, देश के अव्वल राज्य का सम्मान प्रदान किया. 

इस मौके पर राज्य सरकार की ओर से नगर विकास एव आवास विभाग के सचिव द्वारा सम्मान प्राप्त किया गया. राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक भी मौजूद थे. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री एवं केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य सचिव ने झारखंड सरकार, नगर विकास विभाग और प्रदेश के नागरिकों को इस सम्मान के लिए बधाई दी.

सफाई के क्षेत्र में जमशेदपुर और जुगसलाई भी सम्मानित

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में 100 शहरी निकायों वाले राज्यों की श्रेणी में झारखंड को बेस्ट परफॉर्मिंग अवार्ड के साथ कुछ शहरों को भी विभिन्न कैटेगरी में सम्मानित किया गया है, जो इस प्रकार है.

  • देश के 3 से 10 लाख तक की आबादी वाले शहरों में जमशेदपुर को सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज के लिए दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है.
  • पूर्वी जोन के 25-50 हजार आबादी वाले शहरों में जुगसलाई को सिटिजन फीडबैक के लिए बेस्ट सिटी के रूप में सम्मानित किया गया है.
  • इसी तरह से गार्बेज 3 स्टार रेटिंग में भी झारखंड के जमशेदपुर को 3***(स्टार)  रेटिंग  से सम्मानित किया गया है.

शहरी स्वच्छता के क्षेत्र में झारखंड का प्रदर्शन

स्वच्छता सर्वेक्षण 2016 में झारखंड की स्थिति बहुत प्रशंसनीय नही थी, लेकिन लगातार स्वच्छता सर्वेक्षण 2017, 2018, 2019, 2020 और 2021 में राज्य की जनता के सहयोग और शहरी निकायों तथा राज्य सरकार के कुशल मार्गदर्शन में राज्य नें स्वच्छता के क्षेत्र में कई सम्मान प्राप्त किए हैं. वर्तमान समय में माननीय मुख्यमंत्री के कुशल मार्गदर्शन और सफाईकर्मियों के प्रति संवेदनशीलता का ही नतीजा है कि आज राज्य देश में अव्वल स्थान पर खड़ा हो सका है. और हमारे शहर सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में भी सम्मानित हो रहे हैं.

शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में विभाग और निकायों द्वारा उठाए गए महत्वपूर्ण कदम 

  • स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 से पहले सभी निकायों में बैठक, कार्यशाला और कैंपेन आयोजित हुआ.
  • समाज के हर वर्ग की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम चलाए गए.
  • डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन सुनिश्चित किया गया.
  • सेग्रिगेशन एंड प्रोसेसिंग ऑफ वेस्ट को प्राथमिकता दी गयी.
  • पीट कंपोस्टिंग एंड ऑनसाइट कंपोस्टिंग के लिए नगर निकायों और नागरिकों को प्रोत्साहित किया गया.
  • रीसाइक्लर्स को नगर निकायों के साथ जोड़ा गया.
  • कैरी बैग को वैन किया गया और सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल में कमी लायी गयी.
  • स्वच्छता ऐप के माध्यम से सफाई से जुड़ी समस्याओं का त्वरित निदान किया गया.

मुख्यमंत्री ने संयुक्त प्रयास को दिया श्रेय 

स्वच्छता के क्षेत्र में झारखंड को मिली सफलता पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नें प्रदेश के शहरी निकायों में रह रहे नागरिकों और सफाईकर्मियों को बधाई और शुभकामना दी है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी के संयुक्त प्रयास से ये सम्मान झारखंड को प्राप्त हुआ और यह सम्मान प्रदेश के नागरिकों के लिए गौरव का विषय है.

मुख्य सचिव ने जनता और नगर विकास विभाग के पदाधिकारियों-कर्मियों को दी बधाई 

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव ने इस सफलता के लिए माननीय मुख्यमंत्री के कुशल मार्गदर्शन और नागरिकों के सहयोग को श्रेय देते हुए विभाग से अगले सर्वेक्षण में और बेहतर परफॉर्मेंस की उम्मीद जतायी. राज्य शहरी विकास अभिकरण और स्वच्छ भारत मिशन शहरी के मिशन डायरेक्टर ने कहा है कि यह क्षण झारखंड के लिए गौरव का क्षण है. माननीय मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन और सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग के सहयोग से यह उपलब्धि हासिल हुई है. उन्होंने नगर निकायों के पदाधिकारी, कर्मी सफाई कर्मी और नागरिकों को बधाई देते हुए कहा कि इस सम्मान से और बेहतर कार्य की प्रेरणा मिलेगी.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.