मुख्यमंत्री द्वारा हजारीबाग “आपके अधिकार … आपके द्वार” कार्यक्रम में मेगा परिसंपत्ति वितरण 

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
मेगा परिसंपत्ति वितरण 

झारखण्ड के हजारीबाग  जिले में 25 लाख 92 हज़ार 856 लाभुकों के बीच कुल 22 अरब 30 करोड़ 29 लाख 6 हज़ार रुपए का परिसंपत्ति वितरण. कार्यक्रम में नवचयनित कर्मियों के बीच मुख्यमंत्री द्वारा नियुक्ति पत्र भी किया गया वितरण…

सभी वर्ग के विद्यार्थियों को उच्चतर शिक्षा के लिए विदेश जाने में सहयोग करेगी सरकार

राज्य के हर एक विधवा, बुजुर्ग, दिव्यांग को सरकार देगी पेंशन

झारखण्ड का कोई भी व्यक्ति जिसकी आय 8 लाख से कम, उसके इलाज में सरकार करेगी सहयोग

राज्य में 75% नौकरी एवं 1 करोड़ रुपये तक का स्थानीय लोगों को मिलेगा टेंडर 

रांची से बोकारो फोरलेन का निर्माण जल्द होगा पूरा

विभिन्न विभागों के नियुक्ति नियमावली बनकर तैयार. जल्द ही निकलेगी बड़े पैमाने पर वेकैंसी

जल्द बनेगा विस्थापित आयोग

मुख्यमंत्री, हेमन्त सोरेन, झारखण्ड

हजारीबाग : मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि सरकार “आपके अधिकार- आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत जो राज्य में विगत 20 वर्षों में नहीं हुआ उसे किया जा रहा है. इसके कार्यक्रम तहत सरकार लाभुकों के घर पहुँच उन्हें सरकार के योजनाओं से लाभान्वित कर रही है. उन्होंने कहा कि इस योजना का उच्च स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा मॉनिटरिंग की जा रही है. अभी तक इस योजना के तहत 2 लाख 50 हजार शिकायत दर्ज कराई गई जिसमें से 2 लाख 20 हजार शिकायतों का त्वरित निष्पादन किया जा चुका है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मरांग गोमके पारदेशीय शिक्षा योजना के तहत 6 आदिवासी विद्यार्थियों को विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए भेजा गया था. अब झारखण्ड राज्य में सभी वर्ग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे. मुख्यमंत्री उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के हजारीबाग में”आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम अंतर्गत प्रमंडल स्तरीय मेगा परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम को संबोधित कहा.

लोग सरकार की ओर हाथ बढ़ा रोजगार योजना व परिसंपत्ति आच्छादित हों 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार कोरोना काल मे जनहित योजनाओं की कार्यप्रणाली तैयार कर रही थी. आज राज्य के हर तबके के लोगों के लिए सरकार के पास एक योजना है. लोग सरकार की ओर हाथ बढ़ाएं और रोजगार से आच्छादित हों. साथ ही वे सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध कराएं. उन्होंने कहा कि सरकार रोजगार सृजन के लिए 50 हजार रुपये से 25 लाख रुपये तक का लोन कम ब्याज पर,सब्सिडी सुविधा उपलब्ध करा रही है. राज्य के विभिन्न विभागों की नियुक्ति नियमावली बनकर तैयार है, जल्द ही बड़े पैमाने पर राज्य में वेकैंसी निकलेगी. 

गाँव के प्रत्येक बुजुर्ग को मिलेगी पेंशन

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि राज्य के प्रत्येक गाँव के 60 साल से अधिक के बुजुर्गों को पेंशन योजना से जोड़ा जाएगा. हर विधवा, बुजुर्ग, दिव्यांग असहाय को सरकार पेंशन देगी. राज्य में गंभीर बीमारी के चिकित्सा के लिए सरकार हर व्यक्ति जिसकी आय 8 लाख से कम है उसके इलाज में सरकार सहायता करेगी.

राज्य में 75% नौकरियां स्थानीय को मिलेगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार विभिन्न बड़े उद्योगों को राज्य में स्थापित करने का कार्य कर रही है. जिससे यहां के लोगों को  रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके. इस क्रम में इस पर विशेष ध्यान रखा जा रहा कि इनमें 75% नौकरी एवं 1 करोड़ रुपये तक का टेंडर स्थानीय लोगों को ही प्राप्त हो, जिससे राज्य के लोगों का विकास होगा.

कोरोना के संक्रमण काल में राज्य के गरीबों ने बहुत दुख सहा है. केंद्र सरकार से सीमित संसाधन प्राप्त होने के बावजूद राज्य सरकार ने अपने प्रयास से किसी को भी भूखा नहीं रहने दिया. विस्थापित मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने का काम किया है. अब उनका आम जीवन फिर से पटरी पर आ रहा है. जनहित के योजनाएं धरातल पर उतरने लगी हैं. सरकार हर क्षेत्र में विकास कार्य कर रही है. रांची से बोकारो फोरलेन का के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. जल्द विस्थापित आयोग राज्य में आये विस्थापित लोगों के समस्या का समाधान करेगी. 

टेक्सटाइल्स इंडस्ट्रीज में 2 हजार से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किये जा चुके हैं जिसमें 80% महिलाओं को नियुक्ति पत्र प्राप्त हुए हैं. जल्द ही 25 से 30 हजार फ़ूड एंड टेक्सटाइल इंडस्ट्री में नियुक्ति की जाएगी. राज्य के आमजीवन को सामान्य करने के लिए लोगों के आय में वृद्धि की दिशा में कई कदम उठाए गए हैं.

विभिन्न जिलों से आये लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का हुआ वितरण

समारोह में उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल अंतर्गत आने वाले 7 जिलों के 25 लाख 92 हज़ार 856 लाभुकों के बीच कुल 22 अरब 30 करोड़ 29 लाख 6 हज़ार रुपए की परिसंपत्ति का वितरण किया गया. इनमें हजारीबाग जिले के 5 लाख 68 हज़ार 312 लाभुकों के बीच 2 अरब 57 करोड़ 26 लाख 28 हज़ार रुपये, कोडरमा जिले के 58 हज़ार 990 लाभुकों के बीच 1 अरब 19 करोड़ 89 लाख 60 हज़ार रुपये वितरित किया गया.

  • रामगढ़ जिले के 4 लाख 67 हज़ार 412 लाभुकों के बीच 1 अरब 97 करोड़ 51 लाख 67 हज़ार रुपये. 
  • गिरिडीह जिले के 1 लाख 53 हज़ार 688 लाभुकों के बीच 5 अरब 98 करोड़ 82 लाख 55 हज़ार रुपये.
  • बोकारो जिले के 63 हज़ार 625 लाभुकों के बीच 4 अरब 53 करोड़ 30 लाख 36 हज़ार रुपये, धनबाद जिले के 8 लाख 84 हज़ार 850 लाभुकों के बीच 2 अरब 34 करोड़ 89 लाख 55 हज़ार रुपये. 
  • चतरा जिले के 3 लाख 95 हज़ार 979 लाभुकों के बीच 3 अरब 68 करोड़ 69 लाख 5 हज़ार रुपये का वितरण किया गया.

“आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” योजना से सम्बन्धित पुस्तिका का विमोचन 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उत्तरी छोटानागपुर प्रमण्डल में “आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” योजना से सम्बन्धित पुस्तिका का विमोचन किया. कार्यक्रम के पश्चात स्थानीय कलाकार संगीता दास एवं एम गोपाल दास ने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन एवं दिसोम गुरु शिबू सोरेन का चित्र बनाया, जिसे मुख्यमंत्री ने देखा और उनकी प्रतिभा की काफी सराहना की.

परिसंपत्ति कार्यक्रम में मंत्री श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग सत्यानंद भोक्ता, मंत्री शिक्षा विभाग जगन्नाथ महतो, माननीय विधायक गांडेय सरफराज अहमद, विधायक लंबोदर महतो, विधायक गिरिडीह सुदिव्य कुमार सोनू, विधायक रामगढ़ श्रीमती ममता देवी, विधायक बरही उमाशंकर अकेला,  विधायक बड़कागांव सुश्री अम्बा प्रसाद, मुख्यंत्री के प्रधान सचिव राजीव वरुण एक्का, प्रमंडलीय आयुक्त उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल कमल जॉन लकड़ा, हजारीबाग, बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, कोडरमा, रामगढ़ एवं चतरा जिले के उपायुक्त एवं विभिन्न विभागों के राज्य एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.