मनरेगा योजनाओं को ससमय पूर्ण करवाने एवं रोजगार सृजन को लेकर सौंपा गया टास्क

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
मनरेगा योजनाओं को ससमय पूर्ण

मनरेगा योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को लेकर ग्रामीण विकास विभाग सचिव डॉ मनीष रंजन ने की राज्य के सभी उप विकास आयुक्त के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा

श्रमिकों के दर्द को समझें अधिकारी, ग्रामीणों के रोजगार सृजन का साधन बनें, ससमय लक्ष्य को करें पूरा, ……… डॉ मनीष रंजन

  • लक्ष्य के अनुरूप कार्य पूर्ण नहीं करने पर होगी कार्रवाई
  • दीदी बगिया के कार्य में तेजी लाने कीके निर्देश 
  • लंबित योजनाओं को कार्य योजना बना कर ससमय पूर्ण करवाने को लेकर निर्देश
  • जीआइएस बेस्ट प्लांनिंग एवं जीओ टैगिंग पर भी किया निर्देशित
  • निर्माणाधीन प्रखंड स्तर पर मनरेगा पार्क निर्माण में लाएं तेजी

रांची : मनरेगा आयुक्त ने मनरेगा कार्य की सफल क्रियान्वयन हेतु राज्य के सभी उप विकास आयुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मनरेगा योजना की समीक्षा बैठक की. बैठक में ग्रामीण विकास विभाग सचिव ने सबसे पहले राज्य में मनरेगा विभिन्न जिलों में संचालित हो रहे मनरेगा कार्य की जानकारी ली. और लक्ष्य के अनरूप कार्य नहीं होने पर नाराजगी जतायी.  सचिव डॉ मनीष रंजन ने कहा कि मनरेगा योजना नहीं है बल्कि यह ग्रामीणों के रोजगार का सृजन का सशक्त माध्यम है. 

उन्होंने मजदूरों के दर्द को समझने एवं ससमय लक्ष्य को करें पूरा करने का निर्देश दिया . इस दौरान उन्होंने सभी उप विकास आयुक्तों को मनरेगा कार्य में पूरी तरह से निगरानी रखने को कहा जिससे चालित योजनाऐं धरातल पर दिखे. उन्होंने यह सुनिश्चित करने को लेकर निर्देशित किया. बैठक में मनरेगा से संचालित योजनाओं को लेकर अन्य कई महत्वपूर्ण निर्देश उप विकास आयुक्तों को दिए गए.

दीदी बगिया के कार्य में तेजी लाने एवं नर्सरी तैयार करने का दिया निर्देश

मनरेगा कार्य की समीक्षा के दौरान श्री वरुण रंजन ने सभी उप विकास आयुक्तों को दीदी बगिया के कार्य में तेजी लाते हुए नर्सरी तैयार करने को लेकर निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि दीदी बगिया का उद्देश्य महिलाओं को स्वावलंबन की राह पर ले जाना है. महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत हो सकती हैं. साथ ही योजना के माध्यम से दीदियों को एवं महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है.

लंबित योजनाओं को कार्य योजना बना कर ससमय करें पूर्ण

मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी  के द्वारा मनरेगा कार्य की समीक्षा के दौरान वित्तीय वर्ष 2019-20 की योजनाओं की भी समीक्षा की गई एवं लंबित योजनाओं की जानकारी लेते हुए कार्य योजना बना कर सभी उप विकास आयुक्तों को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया गया. मनरेगा आयुक्त ने निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों में बनने वाले मनरेगा पार्क के कार्यों में तेजी लाई जाए.

जीआइएस बेस्ट प्लांनिंग एवं जीओ टैगिंग पर भी निर्देश

मनरेगा कार्यों की समीक्षा के दौरान मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी के द्वारा जीआइएस बेस्ट प्लांनिग एवं जीओ टैगिंग की भी समीक्षा की गई एवं एक सप्ताह के अंदर सुधार करने का निर्देश दिया गया.

मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने मनरेगा अंतर्गत पलामू प्रमंडल के लातेहार जिले के 1386 लंबित रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन (Rejected Transaction) में सुधार करते हुए शत प्रतिशत सफल ट्रांजेक्शन (Successful Transaction) सुनिश्चित करने का निदेश दिया.

साथ ही उन्होंने एरिया ऑफिसर ऐप  (Area Officer App) के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता को 50-50 चालू योजनाओं का प्रतिमाह निरीक्षण करने एवं उसका प्रतिवेदन ऐप पर अपलोड करने का सख्त निदेश दिया. उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में मेठ के माध्यम से मस्टर रोल में निहित मजदूरों की उपस्थिति NMMS App  के माध्यम से Capture करते हुए अपलोड करने का भी निदेश दिया. 

मनरेगा आयुक्त ने सामाजिक अंकेक्षण के क्रम में प्राप्त मामलों पर कारवाई नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की. साथ ही निर्णायक मंडली द्वारा  लिए गए निर्णय के अनुसार राशि की वसूली करते हुए ATR MGNREGA SOFT पर अपलोड करने का सख्त निदेश दिया.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.