झारखण्ड बजट : सभी पंचायत सचिवालय बनेंगे पंचायत ज्ञान केन्द्र

झारखण्ड बजट 2023-24 : पंचायत भवन पंचायत में ज्ञान केन्द्र के रूप में होंगे स्थापित. हेमन्त सरकार की पंचायत भवन में लघु पुस्तकालय की स्थापना जैसे बेहतरीन सोच सामने आई है. साधुवाद…

रांची : झारखण्ड राज्य के 20 वर्षों के इतिहास में, हेमन्त सरकार में न केवल पहली बार 15% बढोतरी के साथ बजट 2023-24 पेश हुआ है, शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण अर्थव्यवस्था के बुनयादी मजबूतीकरण पर जोर दिया गया है. पहली बार राज्य में ग्राम पंचायत भवन को ज्ञान केन्द्र के रूप में देखा गया है. और पंचायत सचिवालय को ग्रामीणों को पढ़ने का स्थान के रूप में विकसित करने का अनूठा प्रयास हुआ है.

झारखण्ड बजट : सभी पंचायत सचिवालय बनेंगे पंचायत ज्ञान केन्द्र

ज्ञात हो, इस बजट में पंचायत सचिवालय को पंचायत ज्ञान केन्द्र के रूप में स्थापित करने बेहतरीन सोच सामने आया है. ग्राम पंचायत भवन में लघु पुस्तकालय की स्थापना जैसे बेहतरीन सोच के साथ सरकार आगे बढ़ी है. और इसके संचालन हेतु आवश्यक आधारभूत संरचना विकसित करने हेतु बजट में उपबंध किये गए हैं. साथ ही पंचायत भवन में सूचना तंत्र स्थापित कर से ही आधारभूत संरचना स्थापित कर राज्य के नागरिकों को न्यूनतम सेवा उपलब्ध कराने की सोच सामने आयी है. 

राज्य के सभी सभी पंचायत भवन अब होंगे डिजिटल पंचायत भवन

सभी पंचायत भवन को डिजिटल पंचायत भवन में बदला जाएगा. जिसमें बिजली, कम्प्यूटर एवं इंटरनेट सुविधा, पेयजल, सुरक्षा, साफ-सफाई, जेनरेटर एवं ईधन सुविधाएं के लिए राशि मिलेगी होंगी. साथ ही अन्य आकस्मिक व्यय हेतु मासिक अनुदान राशि उपलब्ध करायी जाएगी. पंचायती व्यवस्था को सृदृढ़ बनाने हेतु आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 में पंचायती राज के लिए 1 हजार 9 सौ 67 करोड़ 97 लाख रुपये का प्रस्तावित बजट में प्रावधान किये गए हैं.

सरकार के द्वारा 15वें वित्त आयोग अनुदान मद में 1307.00 करोड़ रूपये प्राप्त होने की संभावना व्यक्त की गई है. इसका महातुपूर्ण पहलू यह है कि इस राशि का सदुपयोग गाँवों को विकसित करने हेतु होगा. जिला परिषदों को 10%, पंचायत समितियों को 15%, तथा ग्राम पंचायतों को 75% राशि मिलेगी. यह त्रिस्तरीय संस्थाएं 30% जलापूर्ति, 30% स्वच्छता और 40% का व्यय स्थानीय आवश्यकताओं पर कर सकेंगे. योजनाओं का चयन ग्राम सभा द्वारा होगा और सेवायें निःशुल्क होंगी.

Leave a Comment