कोविद -19: झारखंड में ‘फोन बूथ’ नमूना संग्रह केंद्र शुरू किया गया

RANCHI: स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, झारखंड में पश्चिम सिंहभूम प्रशासन ने संदिग्ध कोरोनावायरस संक्रमित व्यक्तियों से नमूने एकत्र करने के लिए एक अभिनव पोर्टेबल इकाई शुरू की है, एक अधिकारी ने कहा।
इकाई एक सार्वजनिक टेलीफोन बूथ की तरह दिखती है और इसके लिए नमूने एकत्र करने के लिए आवश्यक मानव शक्ति को कम करेगी कोरोना परीक्षण, उन्होंने कहा।
अधिकारी ने कहा, “फोन बूथ कोविद -19 नमूना संग्रह केंद्र एक अद्वितीय, कम लागत वाली और पोर्टेबल इकाई है। यह एक संदिग्ध रोगी से नमूना एकत्र करते समय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करता है,” अधिकारी ने कहा।
उन्होंने कहा कि नमूना संग्रह कियोस्क को एक वाहन पर रखा जा सकता है और किसी भी स्थान पर ले जाया जा सकता है।
अधिकारी ने कहा कि मॉडल कोविद -19 हॉटस्पॉट और बॉर्डर चौकियों में नमूने एकत्र करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक मॉडल की कीमत लगभग 15,000-20,000 रुपये है।
केंद्र की संरचना “बस एक फोन बूथ की तरह है” जिसमें व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण जैसे कि एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के लिए दस्ताने और नमूने एकत्र करने के लिए किट के साथ एक छोटा क्यूबिकल होता है।
यह बताता है कि केंद्र कैसे कार्य करेगा, अधिकारी ने कहा कि एक कतार में खड़े व्यक्ति को कियॉस्क के करीब आने और उसके स्वाब नमूने के संग्रह के लिए एक सार्वजनिक पते प्रणाली के माध्यम से दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए कहा जाएगा।
व्यक्तिगत सुरक्षा गियर्स से सुसज्जित एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता किस्क के अंदर खड़ा होता है और नमूना एकत्र करता है और फिर, अगले नमूने से पहले सेनिटेशन प्रक्रिया का पालन करता है।
एक बयान में कहा गया, “नमूना संग्रह के लिए इसे कम स्वास्थ्य कर्मचारियों की आवश्यकता होती है और सख्ती से सामाजिक गड़बड़ी के सिद्धांत का पालन करता है।”

Source link

Leave a Comment