कोरोनावायरस भय: केंद्र राज्यों के लिए किराने को परिभाषित करता है, ट्रकों के लिए नियमों को आसान बनाता है

[ad_1]

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को राज्यों को आवश्यक वस्तुओं के मुक्त प्रवाह को सुनिश्चित करने और रखने के लिए तत्काल उपाय करने को कहा जा रहा है। सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में, गृह सचिव अजय भल्ला ने स्पष्ट किया कि राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के दौरान खाद्य और किराना और संविधान में क्या छूट है, जबकि कर्फ्यू पास और ट्रक आंदोलन जारी करने के मानदंडों को आसान बनाने में मदद करने के लिए बाधा दौड़। एक अधिकारी ने कहा कि इसका उद्देश्य जमीनी स्तर पर अस्पष्टताओं को दूर करना था।

एक अन्य पत्र में, भल्ला ने दोहराया कि कृषि क्षेत्र के लिए अनुमत अपवादों को सभी क्षेत्रीय एजेंसियों को सुचारू रूप से कटाई और बुवाई के संचालन के लिए सूचित किया जाना चाहिए।

“जमीनी स्तर पर, अपवादों को देखते हुए अलग-अलग व्याख्याएं की जा रही हैं, जो एक सहज प्रवाह में बाधा डालती हैं इन आवश्यक वस्तुओं, ” भल्ला ने बिजनेस स्टैंडर्ड द्वारा समीक्षा पत्र में कहा। उन्होंने कहा कि भोजन और किराने की व्यवस्था के बारे में सरकार द्वारा प्राप्त प्रश्नों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, “चूंकि यह दिशा-निर्देशों में भोजन और किराने के प्रत्येक आइटम का उल्लेख करने के लिए न तो संभव है और न ही वांछनीय है, राज्य / केंद्रशासित प्रदेश की सरकारों को सलाह दी जाती है कि वे इन शर्तों की व्याख्या करें भोजन और किराने की सभी वस्तुओं का मतलब है जो आम तौर पर दिन-प्रतिदिन लोगों द्वारा खपत की जाती हैं। ”

सरकार ने हालांकि स्पष्ट किया है कि किराना में हाथ धोने, साबुन, कीटाणुनाशक, बॉडी वॉश, शैम्पू, सतह क्लीनर, डिटर्जेंट, टिशू पेपर, टूथपेस्ट, ओरल केयर, सैनिटरी पैड, डायपर, चार्जर और बैटरी सेल जैसे स्वच्छता उत्पाद शामिल होंगे। आदि। पिछले एक हफ्ते में, कई कंपनियों को इस बात का खामियाजा भुगतना पड़ा है कि क्या जरूरी है और क्या नहीं।

उत्पादन, वेयरहाउसिंग और आवश्यक सामानों के परिवहन के बावजूद “अपवाद” सूची में होने के बावजूद कर्फ्यू पास करने में व्यवसायों के सामने आने वाली कठिनाई पर, राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे राष्ट्रव्यापी आपूर्ति श्रृंखला रखने वाली कंपनियों / संगठनों को प्राधिकरण पत्र प्रदान करें। इससे इन व्यवसायों को राष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण कर्मचारियों और श्रमिकों के आसान आवागमन के लिए क्षेत्रीय पास प्राप्त करने में मदद करने की उम्मीद है। “इस तरह के प्राधिकरण की संख्या को नंगे न्यूनतम तक रखा जाना चाहिए,” “पत्र के अनुसार।” वर्तमान में, ई-कॉमर्स फर्मों सहित कंपनियों को प्रत्येक राज्य और यहां तक ​​कि शहर के लिए अलग-अलग नियमों का पालन करना पड़ता है, जिससे व्यवसाय को कुशलतापूर्वक करना मुश्किल हो जाता है।

चूंकि रेलवे, हवाई अड्डों और बंदरगाहों द्वारा कार्गो की आवाजाही भी लॉकडाउन अवधि के दौरान आसान नहीं है, इसलिए केंद्र ने रेलवे, बंदरगाहों और हवाई अड्डों के तहत नामित अधिकारियों से कहा है कि वे इस तरह के संचालन के लिए कर्मचारियों और ठेका मजदूरों के लिए एक महत्वपूर्ण जन पास जारी करें।

प्रशासनिक मुद्दों के कारण राजमार्गों पर फंसे हुए आवश्यक सामानों से भरे ट्रकों के मुद्दे को संबोधित करते हुए, केंद्र ने स्पष्ट किया है कि “सभी ट्रकों और अन्य सामानों / मालवाहक वाहनों के अंतर-राज्य आंदोलन और एक चालक और एक अतिरिक्त व्यक्ति के साथ मालवाहक वाहनों की अनुमति है। जब तक ड्राइवर एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस ” लेकर चल रहा है। इसके अलावा, अगर ट्रक / वाहन खाली यात्रा कर रहा है, तो चालान या रास्ता-बिल आदि को वाहन चालकों को डिलीवरी या सामान लेने के लिए ले जाना चाहिए। पत्र में कहा गया है कि एक ही स्थान से ड्राइवर और एक अन्य व्यक्ति की आवाजाही की सुविधा होनी चाहिए।

छूट प्राप्त वस्तुओं की सूची में खाद्य, किराने का सामान, फल, सब्जी, डेयरी, दूध उत्पाद, मांस, मछली, बीज, उर्वरक, कीटनाशक, कृषि उपज, दवाएं, फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा उपकरण शामिल हैं।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment