झारखण्ड – सिमडेगा में 27.4280251 करोड़ की 25 योजनाओं का शिलान्य़ास 

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
27.4280251 करोड़ की 25 योजनाओं का शिलान्य़ास 

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन द्वारा 20 अक्तूबर 2021 को सिमडेगा में 27.4280251 करोड़ की 25 योजनाओं का शिलान्य़ास… 

रांची : 20 अक्तूबर 2021 सिमडेगा के लिए ऐतिहासिक दिन रहा. मुख्यमन्त्री हेमन्त सोरेन द्वारा इस दिन यहां 11वीं राष्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता का उद्घघाटन हुआ. साथ ही जिले के लिए कई विकासशील कल्याणकारी योजनाओं का शिलान्य़ास, उद्घाटन व परिसम्पतियों का वितरण भी किया गया. विभिन्न विभागों से जुड़ी इन योजनाओं के पूरा होने से जिले का परिदृश्य बदलेगा. सिमडेगा न केवल खेल हब के रूप में उभरेगा, इस क्षेत्र में विकास की गति भी तेज होगी.

अंतरराष्ट्रीय स्तर के हॉकी स्टेडियम का शिलान्यास

सिमडेगा में मुख्यमंत्री द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर के एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम का शिलान्यास किया गया. स्टेडियम 13, 9692000 रूपए की लागत से तैयार होगी. स्टेडियम के निर्माण कार्य पूरा होने के बाद सिमडेगा का इस हॉकी स्टेडियम के माध्यम से झारखण्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिताओं का आयोजन कर सकेगा. निसंदेह इस स्टेडियम के अस्तित्व में आने से सिमडेगा समेत राज्यभर के हॉकी खिलाड़ियों को लाभ होगा. खिलाड़ी को विश्व स्तर की प्रतिभाओं के तुलना में झारखण्ड तराश जा सकेगा.

इसके अलावा, जिले में खेलों व खिलाड़ियों की स्थिति को सुधारने के लिए 35431200 रूपए की लागत से जिले के बाजार टांड़ में स्पोर्टर्स कांपलेक्स का भी शिलान्यास किया गया है. मुख्यमन्त्री द्वारा पंचायती राज विभाग, पर्यटन कला-संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण  विभाग, विशेष केन्द्रीय सहायता झारखंड सरकार, कृषि, पशुपालन, एवं सहकारिता विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग तथा ग्रामीण विकास विभाग से जुड़ी कुल 25 योजनाओं का शिलान्य़ास किया गया. इन योजनाओं की कुल लागत 27.4280251 करोड़ रुपये है.

32 योजनाओं का उद्घाटन भी हुआ

मुख्य़मन्त्री द्वारा कुल लागत 32.9965199 करोड़ रुपए, 35 योजनाओं का उदघाटन भी किया गया. ये योजनाएं ग्रामीण विकास विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग, खनन एवं भूतत्व विभाग, पर्यटन कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग पंचायती राज विभाग से जुड़ी हुई है. इन योजनाओं के अंतर्गत –

  • सिमडेगा के विद्यार्थियों के लिए कोलेबिरा प्रखंड के लचरागढ़ में 1,60,00000 रूपए की लागत से कल्याण स्पोर्ट्स 50 शैया छात्रावास भवन के निर्माण का उद्धघाटन.
  • स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के तहत सिमडेगा जिला के सदर अस्पताल में CT Scan Unit की आधारभूत संरचना कार्य का उद्धघाटन.
  • अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए 12 छात्रावास भवन के जीर्णोद्धार कार्य का उद्धघाटन. 
  • खेल सुविधाओं के विस्तार के तहत कोलेबिरा प्रखंड के लचरागढ़ ग्राम में कल्याण स्पोर्ट्स छात्रावास भवन के निर्माण का उद्धघाटन.
  • बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बांसजोर प्रखंड में बालिका आवासीय विद्यालय काका उद्धघाटन.
  • आम लोगों की सुविधाओं के मद्देनजर कुरडेग प्रखंड के डुमरडीह में 120×100 का तालाब निर्माण कार्य का उद्धघाटन.
  • आवागमन में सुविधा हेतु केरसई प्रखंड में कुरडेग मुख्य पथ से ठेसुटोली जानेवाले पथ में खालीजोर नदी पर पुल निर्माण का उद्धघाटन शामिल है.

परिसम्पतियों का भी हुआ वितरण

छह योजनाओं के तहत 28.1674000 करोड़ रुपए की परिसम्पति का भी लाभुकों के बीच वितरण किया गया –

  • मुख्यमंत्री पशुधन विकास य़ोजना के तहत अनुसूचित जनजातियों के लिए आय वृद्धि एवं आजीविकास योजना मद के तहत 990 लाभुकों के बीच 25473000 रुपए की परिसम्पति का वितरण किया गया. 
  • NRLM योजना के तहत CIF  मद से 1052 स्वयंसहायता समूहों के बीच 43075000 रुपए की  परिसम्मति का भी वितरण किया गया.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.