सिमडेगा फिर एक बार राष्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता की मेजबानी को तैयार

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
राष्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता

राष्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता में झारखण्ड समेत भारत के 27 राज्यों की जूनियर महिला हॉकी टीमे करेंगी शिरकत 

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन राज्य को खेल के क्षेत्र में एक बड़ी शक्ति के रूप में देखना चाहते हैं. इस बड़े विजन को लेकर झारखंड में उनके द्वारा खेलों को बढावा देने के लिए, सरकारी स्तर पर बड़ी लकीरें खींची जा रही हैं. इसी फेहरिस्त में अगले पायदान के रूप में सिमडेगा में राष्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है. ज्ञात हो यह प्रतियोगिता बुधवार 20 अक्तूबर 2021 से 29 अक्तूबर 2021 तक चलेगी.  जिसमे देश के 27 राज्यों की जूनियर महिला हॉकी टीमे शिरकत करेंगी.

पूर्व में सिमडेगा में ही सब जूनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता का भी हुआ था आयोजन 

ज्ञात हो, कुछ महीने पूर्व सिमडेगा में ही राष्ट्रीय स्तर पर सब जूनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता का भी सफलतापूर्वक आयोजन हुआ था. उस प्रतियोगिता में देश की 21 राज्यों की महिला टीमों को अपने खेल का जौहर दिखाने मौका मिला था. गौरतलब है कि सिमडेगा राज्य का एक सुदूर और अपेक्षाकृत पिछड़े जिलों में शामिल होता है. लेकिन इस जिले की पहचान हॉकी की नर्सरी के रूप में भी है. मूलभूत सुविधाओं के अभाव के बावजूद झारखण्ड इस जिले में हॉकी को लेकर जुनून हमेशा कायम रहा है. बांस के डंडे से नंगे पांव खेलकर यहां के खिलाड़ियों राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रौशन किया है. 

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन कार्यकाल में खेल के क्षेत्र में दिखती है अप्रत्याशित इच्छाशक्ति 

बावजूद इसके अलग झारखंड के इतिहास में, पूर्व की सरकारों में या केन्द्रीय खेल संगठनों द्वारा सिमडेगा में बड़े स्तर पर इस प्रकार हॉकी प्रतियोगिता प्रयास करते नहीं देखा गया. लेकिन, मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की सत्ता में, शुरूआती दौर से ही इस दिशा में अप्रत्याशित इच्छाशक्ति दिखी है. राज्य में तमाम खेलों का परिदृश्य बदला है. धारणा भी टूटी है कि बड़ी प्रतियोगिताएं सिर्फ बड़े शहरों में होती है.

बहरहाल, यह प्रतियोगिता झारखंड मे सिमडेगा समेत तमाम जिलों के युवाओं को काफी फायदा पहुंचाएगा. राज्यभर के युवाओं में हॉकी को लेकर प्रोत्साहित करगा. जिससे निकट भविष्य में सिमडेगा समेत राज्य के तमाम हिस्सों में हॉकी के प्रतिभाओं को उदय होने का मौका मिलेगा. मसलन, खेल के मद्देनजर मुख्यमन्त्री हेमन्त सोरेन के कार्यकाल में तैयार रोडमैप राज्य को खेलों के क्षेत्र में बड़ी शक्ति बनाएगा, प्रतिभाओं से परिपूर्ण करेगा.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.