झारखण्ड : प्रशिक्षण के बाद युवाओं को मिल रहा है रोजगार -1.70 – 2.20 लाख रुपए का पैकेज

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp

प्लेसमेंट लिंक्ड स्किल ट्रेनिंग कार्यक्रम से राज्य के युवाओं को प्रशिक्षण के बाद रोज़गार उपलब्ध होने लगे हैं. प्रथम वर्ष का पैकेज 1.70 -2.20 लाख रुपए के बीच. छात्र-छात्राएं हेल्पलाइन नंबर 08069000510 पर कॉल कर सकते हैं.

रांची : झारखण्ड में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरने के प्रयासों का लाभ युवाओं को मिलने लगा है. प्लेसमेंट लिंक्ड स्किल ट्रेनिंग कार्यक्रम से राज्य के युवाओं को रोजगार उपलब्ध होने लगे हैं. हेमन्त सरकार में, इंटरमीडिएट के बाद उत्पन्न होने वाली उहापोह से राज्य के युवाओं को काफी रहात मिली है. इस दिअषा में कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम कारगर भूमिका अदा कर रहा है. ज्ञात हो, राज्य के 220 युवा शुरूआती दौर में, सरकार के प्लेसमेंट लिंक्ड स्किल ट्रेनिंग कार्यक्रम जुड़ कर आईटी सेक्टर में सपनों को उड़ान भरे हैं. सत्र वर्ष 2022 के लिए युवाओं का चयन प्रक्रिया जारी है.

12वीं के बाद मिल रहा अवसर

सरकार के कौशल प्रशिक्षण प्रोग्राम में चयन के लिए 12वीं साइंस संकाय में मैथ्स एवं कॉमर्स संकाय में बिजनेस मैथ्स में 60% अंक से पास होना अनिवार्य है. एचसीएल द्वारा चयनित होने के उपरांत 6 माह तक वर्चुवली प्रशिक्षण देने के बाद 6 माह का इंटर्नशिप एचसीएल के सेंटर में करने का प्रावधान है. इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंटस को प्रतिमाह 10000 रुपये का मिलता है. इंटर्नशिप पूर्ण होने के बाद एचसीएल द्वारा ही स्टूडेंटस को नियोजित किया जाता है. साथ ही एचसीएल के सहयोग से स्टूडेंटस बिट्स पिलानी, एमिटी समेत अन्य यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं. 

2022 में प्लस टू में पढ़ाई करने वाले मैथ्स, बिजनेस मैथ्स के अभ्यर्थी ले सकते हैं कार्यक्रम का लाभ 

गणीत विषय के छात्र/छात्राएं औपबंधिक तौर पर इस कार्यक्रम के योग्य हैं. इस वर्ष राज्य के 1200 छात्र/छात्राओं के चयन की योजना है. इच्छुक छात्र-छात्राएं निम्न लिंक पर अपना पूर्व से निबंधन कर सकते हैं. registrations.hcltechbee.com पर निबंधन के उपरांत मैथ्स, इंग्लिश, रीजनिंग और निबंध राइटिंग में ऑनलाइन टेस्ट के बाद सफल अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल होंगे. इसके उपरांत उनका चयन होगा. इच्छुक छात्र-छात्राओं को श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण, कौशल विकास विभाग, झारखण्ड सरकार के निम्न पोर्टल पर निबंधन करना अनिवार्य है.

  •  https://rojgar.jharkhand.gov.in/register. 
  • छात्र-छात्राएं निम्न हेल्पलाइन नंबर 08069000510 पर कॉल कर सकते हैं.

प्रथम वर्ष का पैकेज 1.70 – 2.20 लाख रुपए के बीच

अभ्यर्थी का प्रशिक्षण पहले छह माह ऑनलाइन होगाटी. अभ्यर्थी कम्युनिकेशन और तकनीकी स्किल से अवगत होंगे. इस प्रशिक्षण के दौरान कंपनी डाटा कॉस्ट के रूप में मासिक 650 रुपए अभ्यर्थी को देती है. प्रथम 6 माह प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद अभ्यर्थियों को अगले 6 महीने इंटर्नशिप करने हेतु एचसीएल के किसी भी शाखा में जाना होता है. जहाँ अभ्यर्थी लाइव प्रोजेक्ट पर काम करते हैं.

इस दौरान एचसीएल छात्रों को प्रति माह 10 हजार रुपए छात्रवृत्ति के रूप में देती हैं, ताकि हर आयवर्ग के बच्चे इस कार्यक्रम का लाभ ले सकें. एक वर्ष का प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूर्ण करने के उपरांत अभ्यर्थी एचसीएल के कर्मी बन जाते हैं, जो कंपनी के पेरोल पर होते हैं. प्रथम वर्ष का पैकेज 1.70 -2.20 लाख रुपए के बीच होता है. इसके उपरांत प्रतिवर्ष कर्मी के कार्य प्रदर्शन के आधार पर सैलरी बढ़ती है. जॉब करते हुए अभ्यर्थी उच्च शिक्षा भी ग्रहण कर सकते है. जिसका खर्च कंपनी वहन करती है.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.