झारखण्ड : मुख्यमंत्री के निर्देश पर त्वरित कार्रवाई, आंध्रप्रदेश में बंधक मजदूरों की हुई रिहाई

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
बंधक मजदूर हुए रिहा

आंध्रप्रदेश में बंधक बनाकर रखे गए चाईबासा के 16 श्रमिक मुक्त होने के बाद लौट रहे झारखंड. श्रमिकों को 15 दिनों की मजदूरी का भी हुआ भुगतान -श्रमिकों ने जताया सीएम का आभार

रांची : मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के निर्देश के बाद देश के विभिन्न प्रदेशों में कार्यरत झारखण्ड वासियों की हिटन की रक्षा के लिए राज्य प्रशासन मुस्तैद है. इसी कड़ी में सरकार के प्रयासों से आंध्रप्रदेश के आइस आइलैंड में बंधक बनाकर रखे गये चाईबासा के 16 श्रमिक मुक्त हुए. सभी श्रमिकों को झारखण्ड वापस लाया जा रहा है.

सूचनानुसार आंध्रप्रदेश के श्रमिकों को आइस आइलैंड में काम के बहाने ले जाकर बंधक बना लिया गया था. मुख्यमंत्री ने मामले की जानकारी मिलते ही श्रम अधीक्षक चाईबासा और श्रम विभाग, झारखण्ड के राज्य प्रवासी नियंत्रण कक्ष को अविलंब श्रमिकों की घर वापसी करने का निर्देश दिया. उनके निर्देशानुसार प्रवासी नियंत्रण कक्ष ने आंध्रप्रदेश के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाया. इसके बाद आंध्रप्रदेश पुलिस और वहां के श्रम विभाग की टीम ने छापेमारी कर श्रमिकों को मुक्त कराया.

बंधक श्रमिकों को 22 घंटे तक करना पड़ता था काम

श्रमिकों को एक ठेकेदार द्वारा अच्छा काम दिलाने के नाम पर आंध्रप्रदेश ले जाया गया था. वहां पहुंचने पर सभी श्रमिकों को इधर-उधर घुमाया गया. फिर आइस आईलैंड में मछली पालन के काम में लगा दिया गया. श्रमिकों के अनुसार वहां उनसे 22 घंटे काम लिया जाता था और उनसे रात में भी काम कराया जाता था. काम पर नहीं जाने पर उनके साथ दुर्व्यवहार और मारपीट की जाती थी. कार्यस्थल पर न उन्हें पीने का साफ पानी मिलता था और ना खाना ही ठीक से मिलता था. तंग आकर श्रमिकों ने इस हालत में काम नहीं करने और वापस झारखण्ड लौटने की बात ठेकेदार से कही.  इसपर श्रमिकों से दुर्व्यवहार करते हुए बंधक बना लिया गया. मजदूरी का पैसा भी नहीं मिला और खाना भी बंद कर दिया गया था.

श्रमिकों को मिली15 दिनों की मजदूरी 

राज्य प्रवासी नियंत्रण कक्ष की पहल पर श्रमिकों को 15 दिनों का कुल पारिश्रमिक 48,000 रुपये का भुगतान करा दिया गया. सभी श्रमिक विजयवाड़ा स्टेशन से 2 दिसंबर की सुबह ट्रेन से झारखण्ड के लिए रवाना हो चुके हैं. श्रमिकों ने एक वीडियो के माध्यम से मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन और राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.