झारखंड की सत्ता में हेमंत सोरेन की मौजूदगी जरूरी क्यों? भाग-1

झारखंड की सत्ता में हेमंत सोरेन

हेमंत सत्ता की खींची लकीर राज्य के गरीबों के दहलीज़ से होते हुए झारखंड के उस भविष्य तक जाती है, जहाँ बेरोजगार युवा समेत तमाम गरीबों का लोकतंत्र बसता है. 

रांची। झारखंड राज्य के उद्योग भविष्य का सच, न भाजपा के विदेशों में हुए रोड शो में है और न ही भाजपा के मोमेंटम झारखंड के तहत हाथी उड़ाने की लूट में. झारखंड की संकरी गलियों और पहाड़ों के बीच इसका सच तो हेमन्त सोरेन के राज्य के छोटे उद्योगपतियों के प्रसार में है. और बंद पड़े छोटे-बड़े 6000 उद्योगों को फिर नयी शुरुआत देने में है. निश्चित रूप से बदलती परिवेश में, उद्योग भविष्य के मद्देनजर राज्य का विकास हेमन्त सोरेन के खीची उस लकीर में है. जिसकी परिधि पहुँच गरीब जनता के दहलीज तक है. जो झारखंड की सत्ता में हेमंत की मौजूदगी की उपयोगिता को प्रासंगिक बनाती है. और झारखंडियों के उस उज्जवल भविष्य से जुड़ाव भी.

जहाँ लाखों रोजगार सृजन के अवसर झारखंड में पलायन जैसे त्रासदी पर स्थायी विराम के मुहर लगाती है. वहीं निवेशकों के लिए नई दिल्ली में स्टेक होल्डर्स मीट के तौर किये गए प्रयास में, उनके द्वारा खींची गई झारखण्ड के मानचित्र में मूलभूत सुविधाएं समेत एक उद्योग को पनपने के लिए जरुरी तमाम आयाम. झारखंड के उद्योग भविष्य में मजबूत पहल है. लूट संस्कृत के समापन के मद्देनजर समाज के हर तबके के लाभ के मद्देनजर माइंस एंड मिनरल्स सेक्टर में उद्योगों के भविष्य के मद्देनजर कृषि, मोटरवेहिक्ल्स, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग और फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में ध्यान दिया जाना इसी का रूप हो सकता है. 

हेमंत सत्ता नयी औद्योगिक और निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 पर काम कर रही है

उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हेमंत सरकार ने नयी औद्योगिक और निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 लाने का फैसला किया है। राज्य में नयी औद्योगिक पॉलिसी बनाई जा रही है। जो राज्य सरकार और उद्यमियों के बीच सेतु का काम करेगी। उद्योगों के विकास में विशेष भूमिका निभाने वाले जलमार्ग को भी बढ़ावा देने की बात मुख्यमंत्री ने कही है। साहेबगंज में गंगा नदी पर निर्माणाधीन पोर्ट है, जो जल्द ही शुरू होने वाला है। पर्यटन में अभी रंग भरे जाने हैं. ऐसे में भाजपा द्वारा 10 मई तक सरकार बनाने की मंशा राज्य को फिर गर्त में धकेलने जैसे हो सकता है. मसला, हेमन्त सोरेन मौजूदा दौर में झारखंड की जरूरत है. और सरकार को स्थिर बनाए रखना अति आवश्यक

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.