Coronavirus की रफ्तार तेज : अब तक 62 की मौत, 478 नए मामले, कुल मरीज 2547, बीते 24 घंटे की 15 बड़ी बातें

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

[ad_1]

Coronavirus की रफ्तार तेज : अब तक 62 की मौत, 478 नए मामले, कुल मरीज 2547, बीते 24 घंटे की 15 बड़ी बातें

Coronavirus : बीते 10 दिन में कोरोना वायरस के संक्रमण की कई गुना बढ़ गई है

नई दिल्ली:
भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की रफ्तार ने बहुत तेजी से बढ़ रही है. बीते 24 घंटे में 478 मामले सामने आए हैं. कुल मरीजों की संख्या 2547 पहुंच गई है और मृतकों का आंकड़ा भी 62 पहुंच गया है. इस बीच 163 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं. इस दौरान यूपी सरकार की ओर से एक कड़ा कदम उठाया गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि पुलिसकर्मियों पर हमला करने पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई की जाएगी. वहीं गाजियाबाद में तबलीगी जमात से जुड़े जिन लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है उनकी हरकतों पर एनएसए लगा दिया गया है. गौरतलब है कि तबलीगी जमात के जिन लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है कि उन पर डॉक्टरों और नर्सों पर थूकने के आरोप लग रहे हैं. पीएम मोदी के 5 अप्रैल की रात रोशनी वाली अपील को कांग्रेस ने बकवास बताया है तो आरजेडी के नेता शिवानंद तिवारी ने कहा है कि इससे पता लगता है कि पीएम मोदी के पास इस बीमारी से निपटने के लिए कोई विजन नहीं है.

15 बड़ी बातें

  1. एयर इंडिया ने कहा कि वह 14 अप्रैल को लॉकडाउन (Lockdown in India) की समाप्त हो रही अवधि के बाद निर्देश का इंतजार कर रही है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि अब बुकिंग शुक्रवार से 30 अप्रैल तक बंद कर दी गई है. उसने कहा, ‘हम 14 अप्रैल के बाद के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं.’

  2. उत्तराखंड में शुक्रवार को छह और जमातियों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि होने से प्रदेश में इस घातक विषाणु से पीडितों का आंकड़ा 16 तक पहुंच गया जबकि चोरी छिपे प्रदेश में आ रहे जमातियों पर पुलिस की सतर्क निगाह के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज चेतावनी दी कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए की जा रही प्रशासनिक कार्रवाई का विरोध करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा.

  3. मध्य प्रदेश के मुरैना में कोरोना संक्रमितों के मामले अचानक बढ़ गये हैं, गुरूवार को भेजे गये 22 सैंपल में से 10 लोगों को संक्रमित पाया गया है, इंदौर के बाद अब मुरैना में संक्रमण का बढ़ना सरकार के लिये चिंता का सबब है. फिक्र की बात इसलिये भी है क्योंकि जिन 22 लोगों के सैंपल भेजे गए थे वे एक तेरहवीं में शामिल हुए थे. इस भोज में लगभग 1500 लोगों ने खाना खाया था. 

  4. असम के गोलाघाट जिले के सिविल अस्पताल प्रशासन ने क्वॉरेंटाइन में रखे गए मरीजों द्वारा क्वॉरेंटाइन वार्ड में और खिड़कियों से बाहर थूकने की शिकायत की. बता दें कि राज्य में 42 लोगों को कारंटाइंड किया गया है. यह सभी लोग उन 8 लोगों के संपर्क में आए थे जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. जिन्होंने दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शिरकत की थी. अधिकारियों ने बताया कि कि मरीजों ने मेडिकल स्टाफ पर भी थूका.

  5. महाराष्ट्र के नासिक के एक व्यक्ति (38) को कोरोना वायरस से जुड़ा एक टिक टॉक वीडियो पोस्ट करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है. इस वीडियों में वह कथित तौर पर नोटों को चाटते और उनसे अपनी नाक पोंछते हुए और यह कहते हुए दिख रहा है कि कोरोना वायरस अल्लाह की सजा है जिसका कोई इलाज नहीं है.

  6. गौतम बुद्ध नगर में ग्रेटर नोएडा के लाइन कॉन ग्रैंड ओमेक्स सेक्टर 93 में कोरोना वायरस से संक्रमित दो व्यक्ति मिलने पर संबंधित सोसायटी को प्रोटोकॉल के अनुसार आगामी 5 अप्रैल की शाम 5:00 बजे तक अस्थाई रूप से सील किया गया है. 

  7. हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम जिलों में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के नये मामले सामने आने के साथ शुक्रवार को राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 43 पर पहुंच गई. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक गुरुग्राम में केरल निवासी तीन लोग और महाराष्ट्र के रहने वाले दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

  8. नवी मुंबई के पनवेल के कलम्बोली में CISF की कॉलोनी में रहने वाले 10 जवानों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. कुल 140 जवानों में से 10 जवान पॉजिटिव मिले हैं. ये सभी जवान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात थे. अब सभी को MGM अस्पताल में रखा गया है.

  9. बिहार (Bihar) में कोरोना वायरस संक्रमण का एक और मामला सामने आया है जिससे बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है. नया केस सिवान में मिला है. यहां एक 35 साल का व्यक्ति कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मिला है. यह व्यक्ति 21 मार्च को बहरीन से लौटा था.

  10. तमिलनाडु में संक्रमितों की कुल संख्या शुक्रवार को बढ़कर 411 पहुंच गई. शुक्रवार को ही 102 नए मामले सामने आए. कुल 411 मामलों में से 1 की मौत हुई है जबकि 7 ठीक हो चुके हैं. इन 411 संक्रमितों में से 364 ऐसे हैं जो दिल्ली के निजामुद्दीन स्थ‍ित तबलीगी जमात के मरकज से लौटे हैं.

  11. राजस्थान के टोंक जिले में शुक्रवार को दो व्यक्ति संक्रमित पाये गये जिसके बाद यहां कोविड-19 के मरीजों की संख्या 16 हो गई है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि ये सभी लोग संक्रमित पाये गये लोगों के सम्पर्क में थे. इनमें एक 30 वर्षीय महिला, 9 वर्षीय बालक और तीन युवक 20 वर्ष से लेकर 32 वर्ष की आयु वर्ग के हैं. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 25 नये संक्रमित मरीजों से राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 161 पहुंच गई है. 

  12. पिछले दो दिनों में दिल्ली के निजामुद्दीन (Nizamuddin) स्थ‍ित तबलीगी जमात (Tabligh Jamaat) के धार्मिक कार्यक्रम से जुड़े कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित करीब 650 मामले सामने आए हैं. सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

  13. उत्तर प्रदेश के कन्नौज में नामज के लिए इकट्ठठा हुए लोगों को रोकने गई पुलिस की टीम पर हमले की खबर है. खबरों के अनुसार एक घर में करीब 30 लोग नमाज के लिए इकट्ठा हुए थे. जब कुछ पुलिसकर्मियों ने पूछताछ की तो उन लोगों ने उनपर हमला कर दिया.

  14. कोरोना के साथ जंग में नागरिक प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने के लिए सेना भी तैयार है. सेना अभी 6 क्वारंटाइन फैसिलिटी सेंटर चला रही है जिसमें मुंबई ,जैसलमेर ,जोधपुर ,हिंडन, मानेसर और चेन्नई शामिल हैं. 1737 लोगों का इन क्वरंटाइन सेंटर में इलाज किया जा रहा है. इसमें से 403 को अनिवार्य प्रकिया के बाद छोड़ दिया गया. तीन पॉजिटिव केस पाये गए.  दो हिंडन से और एक मानेसर से पॉजिटिव पाया गया.

  15. मध्य प्रदेश के आगर-मालवा और देवास जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की आशंका वाले नुकसानदेह कृत्यों में लिप्त रहने के आरोप में पुलिस ने 23 लोगों को गिरफ्तार किया है. प्रदेश में कोरोना वायरस की महामारी से आठ लोगों की मौत हो चुकी है.

[ad_2]

Source link

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts