महिला किसान मराठवाड़ा को कोविद -19 से निपटने में कैसे मदद कर रही हैं

[ad_1]

अगर कोई कहे कि मराठवाड़ा की महिला किसानों का मानना ​​है, तो यह है – स्व-सहायता सबसे अच्छी मदद है।

महिलाओं ने यह सुनिश्चित करने के लिए छोटे समूह बनाए हैं कि कोई भी खाली पेट न सोए। वे जिला प्रशासन को महामारी फैलाने में मदद कर रहे हैं।

उस्मानाबाद के अंसुर्दा गांव की अर्चना माने ने कहा, “तालाबंदी का महिलाओं, विशेषकर महिला किसानों और विधवाओं पर बड़ा असर पड़ रहा है।” “कोई काम नहीं है, कोई मजदूरी नहीं है, और बहुत कम खाद्यान्न है। हालात बिगड़ते जा रहे हैं क्योंकि जो लोग शहरों में चले गए थे वे अब गांवों में वापस आ गए हैं। हमने खाद्यान्न और साबुन जैसी अन्य आवश्यक आवश्यकताओं को एकत्र करने और जरूरतमंद महिलाओं को प्रदान करने के लिए हाथ मिलाया है। ” अर्चना और अन्य महिलाओं ने इलाके के बड़े किसानों से खाद्यान्न इकट्ठा करने और इसे जरूरतमंद परिवारों में वितरित करने के लिए संपर्क किया।

अर्चना जैसी लगभग 1,500 महिलाएँ हैं, जो ग्राम पंचायतों के साथ पाँचों के समूह में काम कर रही हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ग्रामीणों को पर्याप्त खाद्यान्न मिले और वे संक्रमण से भी खुद को बचा सकें। ये महिलाएं सखी टास्क फोर्स (एसटीएफ) का हिस्सा हैं, जो लातूर, उस्मानाबाद, नांदेड़ और सोलन जिलों में 300 गांवों में बनाई गई हैं। स्वयंवर शिक्षा प्रयाग ने एसटीएफ को सक्रिय किया है, जो घर और सामुदायिक संगरोध पर ग्राम पंचायतों के साथ काम कर रहा है, शुरुआती लक्षणों का पता लगाता है और स्वास्थ्य केंद्रों को संदर्भित करता है। टास्क फोर्स ने राशन और स्वच्छता किट वितरण के लिए 5,000 घरों की पहचान की है जो महिलाओं के नेतृत्व में हैं, या भूमिहीन हैं।

“अगर समर्थन किया जाता है, तो महिलाएं सामने से संकट की कार्रवाई का नेतृत्व करती हैं। हमारी सखियों शिक्षक और काउंसलर हैं, और शारीरिक गड़बड़ी के साथ सामाजिक ताने-बाने को बनाए रखते हैं, “स्वयं गोपालन, स्वायम् शिक्षण संस्थान के संस्थापक और कार्यकारी निदेशक, ने कहा व्यपार

नागरसुगा गाँव की जयश्री कोली ने कहा कि महिलाओं ने स्वेच्छा से दूसरों की मदद के लिए कदम बढ़ाया है। उन्होंने कहा, “हमें संकट की घड़ी में एक भूमिका निभानी होगी और यह उम्मीद नहीं की जा सकती कि बिना किसी प्रयास के सबकुछ सही हो जाएगा।”

मराठवाड़ा क्षेत्र में आपदाएं नई नहीं हैं। इसने 1993 में लातूर में 10,000 लोगों की जान लेने वाले विनाशकारी भूकंप को देखा है, जिसकी यादें अभी भी पूरे क्षेत्र को परेशान करती हैं। सूखा बारहमासी है और यहां किसान आत्महत्याएं अक्सर होती हैं। अब, महामारी के डर ने कुछ मामलों का पता लगाने के साथ लोगों के दिमाग को जकड़ लिया है।

“गरीब किसान और भूमिहीन मजदूर भविष्य के बारे में चिंतित हैं। हम उन्हें बता रहे हैं कि जो भी परिस्थिति है, हम साथ मिलकर लड़ेंगे, ”अर्चना ने कहा।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment