कोविद -19: महाराष्ट्र के टैली 150 नए मामलों के साथ 1,018 पर कूदता है

मुंबई: महाराष्ट्र के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को महाराष्ट्र ने कोविद -19 के 150 नए मामलों को जोड़ा, जिसमें राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1,018 मरीज थी।

राज्य में 12 मौतें हुईं, जिनमें 64 लोगों की मौत हो गई, जबकि 79 कोविद -19 मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

जबकि मुंबई में सबसे ज्यादा 642 कोविद -19 पॉजिटिव मरीज और 40 मौतें दर्ज की गईं, पुणे की टैली 18 नए मामलों और आठ मौतों के साथ 130 पर रही, इसके बाद नवी मुंबई में 28 मामले और दो मौतें, कल्याण-डोंबिवली में 24 थे मामलों और एक मौत, 21 मामलों के साथ ठाणे और तीन मौतें और पिंपरी-चिंचवाड़ क्षेत्र में 17 मामलों की पुष्टि हुई।

राज्य से कुल 20,877 नमूने एकत्र किए गए, जिनमें 1,018 कोकोविद -19 पॉजिटिव पाए गए। अब तक, 35,694 रोगियों को होम संगरोध में रखा गया है, जबकि 4,008 लोगों को सरकारी सुविधाओं में रखा गया है।

राज्य उन नागरिकों की भी गहन खोज कर रहा है, जिन्होंने मार्च के शुरू में बंगलेवाली मस्जिद, निजामुद्दीन में सभी जिलों और नगर निगमों के स्तर पर धार्मिक सभा में भाग लिया था। अब तक, राज्य में ऐसे 23 लोग संक्रमित पाए गए थे। इनमें से आठ मामले लातूर से आए, छह मामले बुलढाणा के थे और इनमें से दो मामले पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़ और अहमदनगर के थे और एक-एक हिंगोली, जलगांव और वाशिम के थे।

मुंबई में पुष्टि किए गए मामलों में धारावी में दर्ज किए गए दो नए मामले भी शामिल हैं, जो एशिया के सबसे बड़े स्लम में सात मामलों में कुल 7 अप्रैल तक ले रहे हैं।

धारावी के नए मरीज स्लम के डॉ। बलिगा नगर इलाके से पिछले कोविद -19 मामले के रिश्तेदार हैं। एक 30 वर्षीय महिला के घातक वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद, उसके 80 वर्षीय पिता और 49 वर्षीय भाई की भी पुष्टि की गई है।

डॉ। बलीगा नगर से चार कोविद -19 सकारात्मक मामलों के अलावा, जिसमें एक मौत भी शामिल है, धारावी में वैभव अपार्टमेंट से एक संक्रमित 35 वर्षीय डॉक्टर, मुकुंद नगर में एक 49 वर्षीय और मदीना नगर में सकारात्मक परीक्षण करने वाला एक 21 वर्षीय व्यक्ति है। ।

1 अप्रैल को, धारावी में झुग्गी पुनर्वास समाज के डॉ। बालिगा नगर में रहने वाले एक 56 वर्षीय व्यक्ति ने वायरस के कारण दम तोड़ दिया। पीड़ित ने बुखार, खाँसी, सांस की समस्या जैसे लक्षण दिखाए और उनका कोई यात्रा इतिहास नहीं था। 23 मार्च को बुखार की शिकायत के बाद उन्हें सायन अस्पताल ले जाया गया। डॉक्टरों ने कहा कि मृतक में अंतर्निहित स्थितियां थीं जिसके कारण गुर्दे की विफलता हुई थी।

धारावी में अत्यधिक संक्रामक वायरस का प्रसार चिंताजनक है, क्योंकि यह एक मिलियन से अधिक लोगों का घर है जो एक क्षेत्र में तंग जगहों पर रहते हैं जो लगभग 0.82 वर्ग मील तक फैला हुआ है। मुंबई की जनसंख्या घनत्व प्रति वर्ग मील 76,000 से अधिक लोगों की तुलना में, दुनिया में सबसे ज्यादा है, धारावी में प्रति वर्ग मील 8.69 लाख लोग हैं, जो इसे कोरोनवायरस के प्रसार के लिए संभावित हॉटस्पॉट बनाता है।

Source link

Leave a Comment