वर्ल्ड ट्रेड सेंटर : उद्योग व ग्रामीण अर्थव्यवस्था के मजबूतीकरण में एक और मजबूत ईंट

झारखण्ड : 29 जुलाई 2022, रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का शिलान्यास कर मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के विकास में एक और मजबूत ईंट जोड़ी गयी. उन्होंने कहा बड़े उद्योगों व ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ होगी. युवाओं को रोजगार के अनेक अवसर प्राप्त होंगे.

रांची : झारखण्ड देश का ऐसा राज्य है जहां खनन लूट से इतर आर्थिक मजबूतीकरण के लिए किसी अन्य संरचना पर गंभीरता से कार्य नहीं हुआ. जबकि यह राज्य खनीज संपदा के साथ-साथ वनोत्पाद, सघन जंगलों, प्राकृतक सौन्दर्य व कृषि का भी पहचान लिए हुए है. मौजूदा दौर में हेमन्त सरकार में इस दिशा में सिरे से कार्य होता दिखता हैं. ज्ञात हो, इसके लिए झारखण्ड में एक तरफ प्राकृतिक संरक्षण में पर्यटन नीति लाई गयी है तो वहीं दूसरी तरफ वन उत्पाद व कृषि को बढ़ावा देने हेतु कई नीतियां धरातल पर हेमन्त सरकार में उतारी गयी है.

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से बड़े उद्योगों के साथ झारखण्ड की ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ होगी. युवाओं को अनेक अवसर प्राप्त होंगे.

इस फेहरिस्त को आगे बढाते हुए आज , 29 जुलाई 2022 को झारखण्ड रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का शिलान्यास कर मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के विकास में एक और ईंट जोड़ी गयी. मुख्यमंत्री ने शिलान्यास कार्यक्रम में कहा कि रांची में बन रहा यह वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, राज्य के कारोबार को विदेश के साथ देश के अन्य राज्यों से भी जोड़ने ने मददगार साबित होगा. इस प्रयास से राज्य के निर्यातोन्मुखी कारोबार को मजबूती मिलेगा. झारखण्ड के उत्पाद देश दुनिया तक आसानी से पहुंच बनाएगा. 

बड़े उद्योगों के साथ झारखण्ड की ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ होगी. यहाँ के युवाओं को रोजगार के कई प्रकार के अवसर प्राप्त होंगे. जैसे आज राज्य के बहनों द्वारा निर्मित उत्पाद को पलाश ब्रांड के जरिये हम बाजार उपलब्ध करा रहे हैं. इसका बाजार भी हजार करोड़ तक ले जाने का हमारा लक्ष्य है. उत्पादों की सप्लाई चैन को व्यवस्थित करने के लिए फेडरेशन का भी निर्माण किया गया है. अगले दो वर्ष में यह वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनकर तैयार हो जाएगा. संबंधित अधिकारी इसका ध्यान रखें. समय पर कार्य पूरा होने से सरकार को लोगों को रोजगार और कारोबार से जोड़ने में मदद मिलेगी.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.