सड़क दुर्घटना

सड़क दुर्घटना पर हेमन्त सरकार एलर्ट, अस्पताल पहुंचाने वालों को मिलेगा इनाम

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

हेमंत सरकार का फैसला – सड़क दुर्घटना के घायलों को अस्पताल पहुंचाने पर इनाम के साथ ट्रॉफी और सर्टिफ़िकेट देने की घोषणा स्वागतयोग्य, मानवता को मिली पनाह  

किसी सरकार का आकलन मानवता के मापदंड पर उसके द्वारा लिए गए फैसलों से होना चाहिए। क्योंकि मानवता की डोर का जुड़ाव आम जन की जीवन-मृत्यु से हो सकता है। झारखंड की हेमंत सरकार का सड़क दुर्घटना को लेकर लिया गया फैसला देश भर के सरकारों के लिए स्वागतयोग्य होने चाहिए। ज्ञात हो कि झारखंड में हेमंत सरकार ने फैसला लिया है कि वह सड़क हादसे के घायलों को अस्पताल पहुंचाने पर, पहुंचाने वाले को इनाम के साथ-साथ ट्रॉफी और सर्टिफ़िकेट भी देगी। 

सड़क दुर्घटना में अधिकाँश घायल इलाज़ से पहले मानवता के अभाव में सड़क पर ही दम तोड़ देता है। क्योंकि आम जनता के बीच धारणा बन चुकी है कि अस्पताल पहुंचाने पर बेवजह कानूनी पचड़ों का सामना करना पड़ता है। लेकिन, सरकार का फैसला मौजूदा धारणा को बदलने में कारगर साबित होगा। क्योंकि झारखंड सरकार अब घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले को 2500 रुपए इनाम देगी, साथ ही ट्रॉफी और सर्टिफ़िकेट भी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा स्वास्थ्य विभाग से 31 जनवरी तक इस पर प्रस्ताव मांगा गया है। 

सीएम हेमंत सोरेन चाहते हैं कि सड़क हादसे के घायलों को बिना संकोच के मदद मिले। क्योंकि वक़्त रहते घायलों को मदद मिलने से कई जान बचाए जा सकती है। ज्ञात हो कि इस अभियान के तहत घायलों के इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी। जाहिर है सरकार का इस कदम को जनता की सराहना मिलेगी और वे मानवता को आगे रखते हुए अब सड़क पर घायल पड़े व्यक्तियों को अस्पताल तक पहुंचाएंगे।  

सड़क दुर्घटना के मद्देनजर हर चौक-चौराहों पर होगी पुलिस पैनी निगेबानी

सड़क दुर्घटना के समस्या पर गंभीरता दिखाते हुए मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिया गया है कि चौक-चौराहों पर पुलिस निगेबानी शुरू करे। वाहन चलाते समय छोटी-छोटी ग़लतियों को नजर अंदाज किये जाने से बेवजह जानें जाती है। वाहन चालकों की लापरवाहियों पर अब शिकंजा कसा जायेगा। ठोस रणनीति के तहत पुलिस अब रफ्तार पर पर लगाम लाएगी। शराब पीकर वाहन चलानेवालों पर भी प्रशासन कार्रवाई करेगी। इस सम्बन्ध में सभी थानों तक सड़क सुरक्षा संबंधित निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के हेतु आदेश दे दिए हैं। बहरहाल, हेमंत सरकार इस क्रांतिकारी कदम से राज्य में कई जाने बचाई जा सकेगी।

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

Related Posts