आपकी पलाश दीपावली हैंपर की खरीदारी से झारखंडी महिलाओं की रोशन होगी दीपावली 

सखी मंडल की महिलाओं द्वारा निर्मीत पलाश दीपावली हैंपर की हो रही है बिक्री. राज्य में 96 और रांची में 14 स्थानों पर सखी मंडल का दीपावली स्पेशल पलाश आउटलेट…

रांची : स्थानीय हस्तशिल्प कला का सम्मान जहाँ राज्य की लाखों ग्रामीण महिलाओं की श्रम शक्ति का सम्मान हो सकता है तो वहीं राज्य की अर्थव्यवस्था को भी सुदृढ़ बनाया जा सकता हैं. पलाश के दीपावली गिफ्ट की खरीद से झारखण्ड की ग्रामीण महिलाओं की दीपावली रोशन भी हो सकती है. ज्ञात हो, सुदूर गांव की सखी मंडल की बहनें इस दीपावली अपने हस्तशिल्प उत्पादों को बाजार में पलाश आउटलेट के माध्यम से बिक्री कर रही हैं. 

पलाश मार्ट के अलावा रांची के प्रमुख स्थानों पर दीपावली स्पेशल पलाश आउटलेट खोले गए है. वहीं रांची के एचडीएफसी बैंक के चार शाखाओं में भी पलाश दीपावली हैंपर की बिक्री की विशेष व्यवस्था की गई है. पलाश मार्ट मोबाइल एप जेएसएलपीएस की वेबसाइट www.jslps.in से डाउनलोड कर ऑनलाइन खरीदारी किया जा सकता है.

दीपावली के अवसर पर आउटलेट में उपलब्ध उत्पाद  

सखी मंडल की दीदियों द्वारा निर्मित गणेश-लक्ष्मी प्रतिमा, पंचगव्य दीया, डिजाइनर दीया, करंज तेल, कैंडल, कलश एवं अन्य सजावटी सामान बिक्री के लिए उपलब्ध है. इसके अलावा सखी मंडल की दीदियों द्वारा निर्मित शुद्ध गोंद के लड्डू एवं चॉकलेट भी पलाश स्टोर्स में बिक्री के लिए उपलब्ध है. वहीं पलाश के दिवाली गिफ्ट हैंपर को जूट के बैग एवं बांस की टोकरी में काफी खूबसूरती से पैक किया गया है और कीमत भी काफी कम रखी गई है.

हेमन्त सरकार की साहसिक पहल ला रही रंग

मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य की सखी मंडल की बहनों के उत्पादों को पलाश ब्रांड के जरिए बड़े बाजार से जोड़ने की पहल हुई थी. इस कड़ी में दीपावली के अवसर पर छोटे स्तर पर दीपावली से जुड़े उत्पादों के निर्माण से जुड़ी दीदियों के उत्पादों को पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट के जरिए बड़े बाजार से जोड़ा जा रहा है. राज्य के सभी जिलों में उपलब्ध कुल 96 पलाश मार्ट एवं पलाश मार्ट मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन भी दीपावली के उत्पादों की खरीदारी की जा सकती है.

राज्य भर की करीब 550 ग्रामीण महिलाएं दीपावली स्पेशल पलाश उत्पादों की बिक्री एवं अन्य कार्यों में जुटी है. ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी के तहत ग्रामीण महिलाओं को पलाश ब्राण्ड के जरिए उद्यमिता से जोड़ा जा रहा है.

यहां मिलेंगे झारखंडी महिलाओं द्वारा निर्मित दीपावली के उत्पाद

पलाश दीपावली हैंपर

रांची के प्रमुख चौराहो समेत दस स्थानों पर 1 से 3 नवंबर तक के लिए पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट की शुरुआत की गई है. 1 नवंबर से 3 नवंबर तक पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट को रांची के विभिन्न चौक चौराहों पर खोला गया है. एफ.एफ.पी भवन, धुर्वा, आईलेक्स के समीप, हिनू,  सहजानंद चौक, हरमू, अशोक नगर रोड, डोरंडा, रिलायंस मार्ट के समीप, कांके रोड, सुजाता चौक,  बिग बाजार के समीप, हेहल, सर्जना चौक, मेन रोड एवं कचहरी चौक पर पलाश के दीपावली स्पेशल आउटलेट में सखी मंडल द्वारा निर्मित दीपावली हैंपर्स बिक्री के लिए उपलब्ध है.

“सखी मंडल की दीदियों की आमदनी बढ़ाने एवं उनके उत्पादों को पलाश ब्राण्ड के जरिए बड़े बाजार से जोड़ने के लिए जेएसएलपीएस लगातार प्रयासरत है. इसी कड़ी में ग्रामीण महिलाओं के उत्पादों की बिक्री सुनिश्चित करने हेतु रांची में 14 स्थानों पर पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट की शुरूआत की गई है. पलाश ब्राण्ड अंतर्गत इस पहल से ग्रामीण महिलाओं के उत्पाद अच्छी कीमत में बिक रहे है, वहीं लोगों की खरीदारी के लिए वाजिब दाम में दीपावली हैंपर भी उपलब्ध है.

Leave a Comment