कोरोना से जंग में झारखण्ड की वर्तमान स्थिति 

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
कोरोना से जंग

अल्प संसाधन की स्थिति में कोरोना से जंग में झारखण्ड की वर्तमान स्थिति 

कोरोना महामारी में प्रस्तुत है झारखण्ड की वर्तमान स्थिति। झारखंड स्वास्थ्य सचिव के पुष्टि के बाद यहाँ कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। बोकारो जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की संख्या आठ वर्ष की एक बच्ची समेत चार है। जबकि बोकारो जनरल अस्पताल में 27 लोगों को क्वारंटाइन किया जा रहा है। साथ ही उनकी ट्रैवल हिस्ट्री का भी पता लगाया जा रहा है। राजधानी राँची में इस वायरस से संक्रमित पांच और मामले सामने आये हैं। जिन्हें ट्रॉमा सेंटर के कोविड-19 वार्ड में रखा गया है। इससे पूर्व मलेशिया से लौटी राज्य की पहली संक्रमित मरीज़ के संपर्क में आने से एक 54 वर्षीय महिला के पॉजिटिव होने की पुष्टि 6 अप्रैल को हुई थी। जबकि राज्य में कोरोना से हुई पहली मौत की खबर बोकारो जिले से आई 

ऐसी खबरें भी आ रही है कि कोरोना संक्रमण के खौफ में राज्य के लोग अपनों से भी दूर होते जा रहे हैं। स्थिति यह है कि मौत के बाद कोई कोरोना संदिग्ध के पार्थिव शरीर को उनके अपने तक कंधा देने को तैयार नहीं हो रहे हैं। जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल के मर्चरी में ऐसा ही मामला सामने आया है। खबर है कि उस मृतक कर शव चार अप्रैल से अस्पताल में ही पड़ा था, जबकि स्वास्थ्य विभाग की जांच के अनुसार वह कोरोना पीड़ित नहीं था और उनके परिजनों को आर्थिक मदद का भी प्रस्ताव जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिया गया था। अंत में स्वास्थ्य विभाग ने मानवता दिखाते हुए स्वर्ण रेखा बर्निंग घाट पर उसका अंतिम संस्कार कर दिया।

इस बीच अच्छी खबर यह है की हेमंत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि उन्होंने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) से राज्य में चार और प्रयोगशालाएँ स्थापित करने का आग्रह किया है ताकि कोविड-19 के परीक्षण को गति प्रदान की जा सके। दो पहले से ही राँची (रिम्स) और जमशेदपुर (एमजीएम) में हैं। उनकी धनबाद (पीएमसीएच) व हज़ारीबाग़ में जल्द शुरू करने की योजना है। इस संबंध में एक प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। यह भी बताया कि उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से चिकित्सा उपकरण मुहैया कराने का अनुरोध किया है। और सरकार कोरोना से जंग में कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी फंड के मातहत पीएसयू व निजी कंपनियों की मदद लेगी। 

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.