नगर विकास विभाग

नगर विकास विभाग के PGMS योजना में जनहित शिकायतों का जल्द हो रहा है निपटारा

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

हेमंत के अधीन नगर विकास विभाग के PGMS योजना में जनहित शिकायतों का जल्द हो रहा निपटारा

साफ-सफाई, स्वच्छता सहित जनहित के मुद्दों को त्वरित गति से निपटारा हो रहा है

निःशुल्क नंबर 1800-120-2929 पर दर्ज करा सकते है शिकायत

Ranchi :  झाऱखंड की सत्ता में नयी सरकार के गठन के बाद से ही शहरी नगर निकायों में रहने वाले लोगों की समस्याओं का त्वरित निपटारा हो रहा है. जनहित से जुड़ी समस्याओं के लिए नगर विकास विभाग में लोक शिकायत प्रबंध प्रणाली (पब्लिक ग्रीवांस मैनेजमेंट सिस्टम, PGMS) काफी सक्रियता से काम कर रही है. यह प्रणाली मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के अधीन कार्यरत नगर विकास विभाग में काम रही है. हेमंत सरकार ने “सरकार आपके द्वार कार्यक्रम” के तहत योजना लागू की है. योजना के तहत निकायों में रहने वाले जिन व्यक्तियों को भी समस्या है, वे उपलब्ध कराये गये निःशुल्क नंबर 1800-120-2929 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. यह शिकायत सोमवार से शनिवार तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक किया जा सकता है. शिकायत होने पर कंपलेन नंबर उपलब्ध कराकर समस्या का निदान कराया जा रहा है.

जनहित से जुड़े शिकायतों का हो रहा है निपटारा

पब्लिक ग्रीवांस मैनेजमेंट सिस्टम सिस्टम में लोग जनहित से जुड़े मुद्दों को दर्ज करा सकते है. इसमें सड़क एवं नाली सफाई, नाली या रोड निर्माण, टैक्स एस्सेसमेंट या होल्डिंग नंबर से संबंधित, अवैध निर्माण या नक्शा, जलापूर्ति, फॉगिंग, तालाब शुद्धिकरण, विभाग के पदधिकारियों या कर्मियों के कार्यकलाप, शहरी आजीविका मिशन से संबंधित, स्वच्छ भारत मिशन (शहरी), एलईडी बल्ब को लगाने से संबंधित शिकायतें शामिल है. पिछले दिन राज्य के कुछ निगम या निकायों से आयी शिकायतों का त्वरित गति से निपटारा किया गया. इसके लिए शिकायतकर्ता ने विभाग के अधिकारियों को धन्यवाद भी दिया.

कचरा नहीं उठाने की शिकायत का 1 घंटे में हुए निपटारा : शिकायतकर्ता

राजधानी के वार्ड नंबर 31 स्थित सुखदेव नगर में रहने वाले डॉ. विवेक कुमार यादव ने बीते 29 अगस्त को एक शिकायत दर्ज कराई. शिकायत था कि उनके इलाके के रोड में कचड़ा डप हो गया है. उठाव नहीं होने से यहां गंदगी फैल रही है. इसपर PGMS पोर्टल से उन्हें एक शिकायत नंबर  27880 दी गयी. शिकायत दर्ज कराने के 1 घंटे में ही समस्या का निपटारा हुआ. 

1 साल से खराब था Led High Street Light, शिकायत करने पर हुई कार्रवाई

हज़ारीबाग़ नगर निगम में रहने वाले रूपेश कुमार नामक व्यक्ति ने बीते 27 अगस्त को PGMS पोर्टल में स्ट्रीट लाइट खराब होने की शिकायत दर्ज कराई. शिकायत में बताया है कि निगम क्षेत्र के पोस्ट ऑफिस चौक से शहीद निर्मल महतो पार्क से होते हुए डिस्ट्रीक बोर्ड चौक तक लगे Led High Street Light करीब एक साल से उपर से खराब है. इस पर नगर निगम का कोई ध्यान नही जाता है. शिकायतकर्ता को शिकायत संख्या:27878 दी गयी. PGMS द्वारा उन्हें बताया कि शिकायत के निपटारे के लिए हजारीबाग नगर  निगम को निर्देश दिया गया है. 

PGMS योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचा रहे है सामाजिक कार्यकर्ता

27 अगस्त को ही एक सामाजिक कार्यकर्ता सूरज नोनिया ने बताया कि नगर विकास एवं आवास विभाग के PGMS  योजना का लाभ जन जन को मिल रहा है. हजारों लोग इसमें अपनी शिकायत दर्ज कराकर समाधान करवा रहे हैं. एक सामाजिक कार्यकर्ता होने के नाते वे लोगों के बीच जाकर इस महत्वपूर्ण योजना का जानकारी दे रहे है. लोगों में जागरूकता फैला रहे है. PGMS  टीम का कार्य बहुत सराहनीय है. पीजीएमएस टीम को बहुत-बहुत धन्यवाद.

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.