मुख्यमंत्री सारथी योजना : युवाओं को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराएगी हेमन्त सरकार

CIVIL SERVICES EXAM-2021 में सफल हुए राज्य के अभ्यर्थियों के सम्मान समारोह कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा – राज्य के बच्चों ने झारखण्ड का मान बढ़ाया है. राज्य के युवाओं के लिए “मुख्यमंत्री सारथी” योजना जल्द लाने जा रही सरकार.

रांची : मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में झारखण्ड की शिक्षा को लेकर सरकार में लगातार गंभीरता देखी जा रही. झारखण्ड मंत्रालय के सभागार में CIVIL SERVICES EXAM-2021 में सफल हुए राज्य के सभी अभ्यर्थियों के लिए अभिनंदन समारोहने आयोजित किया गया. मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार के युवा को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने में सरकार सारथी की भूमिका निभाएगी. इसके लिए सरकार जल्द ही राज्य में “मुख्यमंत्री सारथी” लाने जा रही है.

“मुख्यमंत्री सारथी” योजना का उद्देश्य राज्य के सभी वर्ग समुदाय के वैसे अभ्यर्थी, जो यूपीएससी, जेपीएससी सहित अन्य कोई भी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी हेतु महंगे कोचिंग का खर्च वहन नहीं कर पाते हैं, उन्हें सरकार अपने खर्चे पर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराएगी. सरकार ने विदेशों में उच्चतर शिक्षा ग्रहण करने हेतु पहले ही झारखंडी युवाओं को छात्रवृत्ति उपलब्ध करा शिक्षा विकास में ठोस उदाहरण पेश किया है. 

हमारी सरकार राज्य में शिक्षा के स्तर को सुदृढ़ बनाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है. राज्य में सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों के बराबर लाने का प्रयास तेजी से किया जा रहा है. यूपीएससी परीक्षा 2021 में एक साथ राज्य के 26 अभ्यर्थियों की सफलता स्पष्ट करता है कि झारखण्ड के बच्चे सीमित संसाधनों के बीच भी तमाम चुनौतियों के साथ आगे बढ़ने की न केवल क्षमता रखते हैं, सफलता के झंडे भी गाड़ते हैं.

आप सभी झारखंडी युवाओं ने झारखण्ड का मान बढ़ाया

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपीएससी परीक्षा 2021 में आप 26 होनहार अभ्यर्थियों ने सफलता पा राज्य को खुश होने का मौक़ा दया है. आपकी सफलता की चर्चा चारों ओर गूंज रही है. झारखण्ड के होनहार युवा देश के कोने-कोने में अपनी सेवा दे रहे. प्रधानमंत्री कार्यालय से लेकर केंद्रीय कैबिनेट के विभिन्न विभागों सहित कई बड़ी संस्थाओं में वरिष्ठ पदाधिकारी के पद पर कार्यरत हैं.

झारखण्ड के नेतरहाट आवासीय विद्यालय ने देश को बड़ी संख्या में आईएएस, आईपीएस सहित अन्य बड़े पदों पर अधिकारी दिए हैं. आपके कर्म क्षेत्र में स्थितियां चुनौतीपूर्ण हो सकती है, लेकिन मुझे विश्वास है कि आप विपरीत परिस्थितियों में भी अपनी जिम्मेदारी का निष्ठा पूर्वक निर्वहन करेंगे. क्योंकि झारखण्ड वीरों की धरती है और यहां के लोगों ने हमेशा अपने कार्यों के बदौलत अपनी अलग पहचान बनाई है. मुख्यमंत्री सारथी योजना इसी जुझारूपन को राज्य के ग़रीब युवाओं तक पहुंचाएगी.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.