हेमन्त राज में कोने-कोने में विकास, केवल 49 दिनों में जिलों को 1410 करोड़ की योजनाओं और परिसंपत्तियों की सौगात

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp

झारखण्ड – 49 दिनों में सीएम ने व्यक्तिगत तौर पर मुख्यमंत्री ने किया है 13 जिलों का दौरा, उनकी पहल से जनसामान्य की समस्याओं का हुआ है निराकरण. 49 दिनों में जिलों को 1410 करोड़ की सौगात.

रांची :  झारखंड के विकास के लिए दिन-रात काम कर रहे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन. मुख्यमंत्री ने अनेक मौकों पर कहा है कि वर्तमान सरकार केवल एक व्यक्ति या समूह विशेष की नहीं बल्कि सवा तीन करोड़ की जनता की सरकार है. यह ऐसी सरकार हैं, जिसमें पूरे झारखंडियों के आकांक्षाओं, उम्मीदों और जरूरतों को ध्यान में योजनाएं बना कर उसे धरातल पर उतारा जा रहा है. 

सीएम का यह दावा उनके केवल 49 दिनों में किये कामों से भी पता चलता है, ऐसा इसलिये क्योंकि इन 49 दिनों में मुख्यमंत्री ने स्वंय 13  जिलों की जनता को 1410 करोड़ की योजना की सौगात दीं और परिसंपत्तियों का वितरण किया. यह काम करते हुए सीएम ने कहा कि इससे जनसामान्य की समस्यायों के निराकरण में सहयोग प्राप्त होगा.

कोरोना काल से ही जनकल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतरा रहे मुख्यमंत्री 

ऐसा नहीं है कि हाल के दिनों में ही सीएम ने राज्य के विकास के लिए कई योजनाओं की शुरूआत की हो. जब कोरोना महामारी अपने चरम पर था, तो हर वर्गों के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की गयी. इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालकों के लिए पशुधन विकास योजना, गरीबी की वजह से दारू बेच रही खासकर आदिवासी महिलाओं को सम्मानजनक आजीविका से जोड़ने के लिए फूलो झानो आशीर्वाद योजना, राशन कार्ड से वंचित 15 लाख जरूरतमंदों को हरा राशन कार्ड देना, आदिवासी समाज के बच्चों को विदेश में उच्च शिक्षा के लिए सरकारी खर्च पर भेजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, सोबरन धोती साड़ी योजना,  बिरसा हरित ग्राम योजना, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए योजना, किसानों के लिए लोन माफी योजना जैसी कई योजनाएं शामिल हैं. 

जानियें, किन-किन जिलों में कब सीएम ने दी 1410 करोड़ हैं सौगातें

  • 20 अक्टूबर को सिमडेगा पहुंचे सीएम ने करीब 102 करोड़ की कल्याणकारी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 28 करोड़ से अधिक की राशि की कुल 6 योजनाओं के जरिये 990 लाभुकों के बीच आर्थिक सहायता दी.
  • 25 अक्टूबर को साहिबगंज पहुंचे सीएम ने बरहेट प्रखंड स्थित हिसाघुट्टू में आयोजित कार्यक्रम में 18 करोड़ की लागत से 28 योजनाओं का उद्घाटन- शिलान्यास किया. विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के 120 लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया.
  • 25 अक्टूबर गोड्डा पहुंचे सीएम ने जिले में 34 करोड़ की लागत की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन और 26 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया. सीएम ने अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति पत्र, प्रधानी पट्टा और पीएम आवास योजना के तहत लाभुकों को घर की चाबी एवं स्वीकृति पत्र का वितरण भी किया. वहीं सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभुकों के बीच 650 लाख रुपये की परिसंपत्ति वितरित की गई.
  • 25 अक्टूबर को साहिबगंज पहुंचे सीएम ने जिले के पतना प्रखंड में आयोजित कार्यक्रम में दिव्यांगों के विशेष यंत्र तथा मनरेगा,  जेएसएलपीएस, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना और सोना सोबरन धोती- साड़ी योजना के 83 लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया.
  • 15 नवंबर बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातु पहुंचे सीएम ने 111 करोड़ रुपये की 27 योजनाओं का उद्घाटन और 31 योजनाओं का शिलान्यास किया. यूनिवर्सल पेंशन योजना से लाभान्वित होने हेतु सांकेतिक तौर पर पांच लाभुकों को आवेदन पत्र सौंपा. सोना -सोबरन धोती साड़ी योजना के सभी लाभुकों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम से जोड़ने की शुरू की. सार्वभौमिक पेंशन योजना और सहाय योजना का शुभारंभ किया. 
  • 19 नवंबर को बोकारो के लुगुबुरु घांटाबाड़ी धोरोमगाढ़ में आयोजित 21वें अंतरराष्ट्रीय संताल सरना धर्म महासम्मेलन में शामिल हुए सीएम ने 5 लाभुकों को भूमि पट्टा, 4 आजीविका सखी मंडलों को मिनी ट्रैक्टर, 2 महिला स्वयं सहायता समूहों को पूंजी के रूप में 5.72 करोड़ रुपये के अलावा लाभुको को वृद्धावस्था, विधवा, राष्ट्रीय पारिवारिक हित लाभ प्रदान किया गया.
  • 26 नवंबर को गढ़वा पहुंचे सीएम ने सखी मंडलों को कैश क्रेडिट लिंकेज योजना के तहत 6 करोड़ तथा सामुदायिक निवेश निधि योजना के तहत 5.17 करोड़ रुपये का चेक दिया.
  • 27 नवंबर रामगढ़ पहुंचे सीएम ने सांकेतिक तौर पर जेएसएलपीएस एसएसजी बैंक लिंकेज योजना के तहत पांच सखी मंडलों के बीच 5 करोड़, भैरवा जलाशय में अंगुलिका संचयन के लिए 6 लाभुकों को संयुक्त रूप से 18 लाख, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत दो लाभुक को क्रमश 25 लाख एवं 15 लाख रुपए तथा दो  लाभुकों को भू बंदोबस्ती पट्टा सौंपा.
  • 29 नवंबर को लातेहार पहुंचे सीएम ने 4.10 करोड़ रुपये की 392 परिसंपत्तियां वितरित की.
  • 3 दिसम्बर को चाईबासा के सेरेंगसिया पहुंचे सीएम ने 1 करोड़ से अधिक राशि की परिसंपत्तियों का वितरण, 7 करोड़ से अधिक राशि की योजनाओं का शिलान्यासऔर एक करोड़ से अधिक राशि की योजनाओं का उद्घाटन किया. कुल 1885 लोगों को लाभ सामुदायिक वन पट्टा के अन्तर्गत 361.76 एकड़ भूमि उपलब्ध करायी.
  • 7 दिसंबर को साहिबगंज के बरहेट प्रखंड स्थित भोगनाडीह पहुंचे सीएम ने 1296 योजनाओं का उद्घाटन- शिलान्यास किया.
  • 8 दिसम्बर को दुमका पहुंचे सीएम ने संताल परगना में आने वाले सभी छह जिलों यथा पाकुड़, जामताड़ा, देवघर, दुमका, साहिबगंज और गोड्डा जिले के कुल 28,45,759 लाभुकों के बीच करीब 1128 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियां बांटी.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.