झारखण्ड कृषि संवाद : सिमडेगा के बांसपहार में हो रही है अब बहुफसली खेती – सचिव

रांची : कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग सचिव, अबु बक्कर सिद्दीख पी. ने बांसपहार में आयोजित कृषि संवाद कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को कहा कि आपको सिचांई सुविधा मिली, आपने बांसपहार की भूमि को उपजाऊ बनाया, यह देख बहुत अच्छा लगता है. जहां खेती होती थी, वहां आज सालो भर कृषि के कार्यों को बढ़ावा मिल रहा है. किसान आगे फूल की खेती एवं अन्य संभावनाओं को तरासते हुए कृषि कार्य करेंगे.

कृषि संवाद कार्यक्रम में उन्होने कहा कि हर इंसान को आगे बढ़ना है तो मेहनत करनी पड़ती है. बांसपहार में जो सुविधा बहाल की गई है, मेहनत कर आप लोग उसका लाभ ले रहे हैं, परन्तु इस मेहनत को आगे भी बरकरार रखें. मिट्टी और पौधा बाल-बच्चा जैसा होता है. इसे कभी छोड़ना नहीं चाहिए. अपने बाल बच्चे की तरह खेती की देख-रेख नजदीक से करनी पड़ती है.

एक हेक्टेयर भूमि पर दी जाती है स्प्रिंकलर या ड्रीप एरिगेशन की योजना 

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत एक हेक्टेयर भूमि पर स्प्रिंकलर या ड्रीप एरिगेशन की योजना दी जाती है. जिन्हे सिंचाई हेतु स्प्रिंकलर व ड्रीप एरिगेशन की आवश्यकता हो, तो आवेदन दें, 90% अनुदान पर सिंचाई योजना का लाभ मिलेगा. पानी के महत्व के बारे में बताते हुए एक-एक बूंद पानी का उपयोग करने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि इस वर्ष सरकार द्वारा सोलर आधारित लिफ्ट एरिगेशन को प्रमोट किया जा रहा है. बांसपहार प्रगति कर रहा है. उन्होने किसानों की आय दोगुनी करने के गुर से भी अवगत कराया. बाजार एवं सीजन देख कर कृषि कार्य करने की बात कही. इससे किसानों को दोगुना मुनाफा मिलेगा. साथ ही विभाग के पदाधिकारी भी इस कार्य में मदद करेंगे.

लैम्पस के माध्यम से कृषि कार्य के उपकरणों का बैंक अधिष्ठापित होगा. ट्रैक्टर, पावर ट्रिलर, कॉनोविडर सहित खेती में प्रयोग आने वाली मशीन उपकरण बैंक में आ सकती है. 80% अनुदान पर योजना का लाभ मिलेगा. भूमि सरंक्षण विभाग यह सुविधा देगा. सरकार के द्वारा आपको सहयोग दिया जा रहा है, ताकि आपको देखकर बाकी लोग भी अच्छा करें. राशि का भी सदुपयोग होगा. उन्होने ग्रामीणों को विभाग से सम्पर्क में रहने की बात कही. 

मछली पालन, बत्तख, मुर्गी, बकरी, सुकर पालन की योजना है जो व्यक्ति जिस कार्य में माहिर है, वो उसका लाभ लें. मार्केट लिकेंज में कोई समस्या न हो, आपको सही समय पर सही दाम मिले, इस दिशा में एमएसपी के बारे मे जानकारी देते हुए कहा कि सरकार के द्वारा धान अधिप्राप्ति योजना के तहत् उचित मूल्य पर लैम्पस के माध्यम से धान का क्रय किया जा रहा है, थोड़ा धैर्य रखें, सरकारी पैक्स में ही धान दें. आपकी मेहनत का सही फल आपको मिलेगा.

Leave a Comment