हेमंत सरकार में 15वें वित्त आयोग से सम्बंधित संविदाकर्मियों की जल्द होगी नियुक्ति

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
15वें वित्त आयोग

झारखंड में 15वें वित्त आयोग से सम्बंधित अभियंता और कंप्यूटर ऑपरेटर के 1400 पदों पर हो सकेगी नियुक्ति. आपदा प्रबंधन से ऑफलाइन परीक्षा लेने की मिली स्वीकृति 

15वें वित्त आयोग के कार्यों के लिए संविदा पर कनीय अभियंता और कंप्यूटर ऑपरेटर सह लेखा सहायक की नियुक्ति अभी लटकी हुई है. इसमें तकरीबन 1400 पदों पर नियुक्ति होनी है. सरकार द्वरा नियुक्ति प्रक्रिया में कई शर्तें रखी गयी थीं. साथ ही यह भी तय किया था कि 14वें वित्त आयोग में जिन संविदा कर्मियों ने कार्य किये हैं, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर 15वें वित्त आयोग के कार्यों के लिये रखा जायेगा. 

शर्तों को पूरा करने के बाद नियुक्ति का मामला परीक्षा को लेकर अटक गया था. विभाग द्वारा परीक्षा के लिए तिथि निर्धारित कर दिया गया था. लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा आयोजित नहीं  हो सकी. ज्ञात हो, बाद में पंचायती राज विभाग द्वारा परीक्षा आयोजन के सम्बन्ध में आपदा प्रबंधन से अनुमति मांगी गयी थी. जवाब में आपदा विभाग द्वारा कहा गया था कि सारे जिलों में अलग-अलग परीक्षाएं आहुत होगी. हर जिले में कई सेंटर होंगे, जहां कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए ऑफलाइन परीक्षा ली जा सकेगी. मसलन, अब हेमंत सरकार में जल्द नियुक्ति हो सकेगी और विकास कार्यों को आगे बढ़ाया जा सकेगा.

ज्ञात हो, पंचायतों में कर्मियों के नहीं रहने के कारण विकास कार्य प्रभावित हो रहा है. और विकास के मद्देनजर विशेष कर 15वें वित्त आयोग की राशि खर्च नहीं हो पा रही है. चूँकि विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए इंजीनियरों की भूमिका अहम हो जाती है. साथ ही कंप्यूटर ऑपरेटर सह लेखा सहायक की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं, क्योंकि योजनाओं को कंप्यूटर में टेबलेटिंग करने से लेकर लेखा-जोखा तक के काम इन्हीं कर्मचारियों के जिम्मे होता है. सरकार द्वारा नियुक्ति किये जाने समस्याओं का सामाधान हो सकेगा.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.