मुख्यमंत्री द्वारा 4 कपड़ा उद्योग की कंपनी का उद्घाटन – 80% महिलाओं को मिला रोजगार

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp

चार कपड़ा उद्योग की कंपनी किशोर एक्सपोर्ट्स, द वेस्ट बैंड, श्री गणपति क्रिएशन एवं वैलेंसिया अप्पेरल के औद्योगिक इकाइयों का हुआ उद्घाटन. चंदवे-कुल्ही पथ का भी हुआ ऑनलाइन शिलान्यास. कुल 9 कपड़ा उद्योग इकाइयों में 2000 लोगों को मिला रोजगार, रोजगार से जुड़ने वालों में 80% महिलाएं शामिल. मुख्यमंत्री ने सौंपा नियुक्ति पत्र.

युवाओं के हुनर को राज्य सरकार दे रही सम्मान. उद्योग सहित अन्य गतिविधियों में तेजी लाकर रोजगार सृजन का प्रयास

हेमन्त सोरेन, मुख्यमंत्री, झारखंड

रांची : विगत डेढ़ साल देश-दुनिया के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है. उद्योग जगत में अभी भी चिंताएं व्याप्त हैं. डेढ़ वर्ष से झारखण्ड समेत पूरी देश-दुनिया की गतिविधियां लगभग थम सी गई हैं. सीमित संसाधन वाले राज्यों में समस्यायें अधिक रही हैं. संक्रमण काल में जब लोग घरों पर बंद थे, तब राज्य सरकार लगातार चिंतन और मंथन में लगी थी. लॉकडाउन रूपी बादल जैसे-जैसे छटने लगे हमारी सरकार ने गतिविधियों में तेजी लाने का प्रयास किया. आज चार कपड़ा उद्योग की कंपनी के उदघाटन मंच से 2000 लोगों को रोजगार से जोड़ा जाना, संक्रमण काल में की गई तैयारियों का स्पष्ट उदाहरण है. 

राज्य सरकार की प्राथमिकता रही कि जैसे ही लॉकडाउन खत्म हो, अधिक से अधिक लोगों को कैसे रोजगार से जोड़ा जाए. इस संबंध में एक बेहतर रूपरेखा बननी चाहिए जिससे लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा सके. राज्य में टेक्सटाइल पॉलिसी सहित अन्य रोजगारपरक गतिविधियों के दायरे को बढ़ाया जा रहा है. उक्त बातें मुख्यमंत्री ने ओरमांझी (कुल्ही) में आयोजित चार कपड़ा उद्योग की कंपनियों के उद्घाटन एवं नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम उपस्थित जनता के बीच कहीं.

राज्य के युवाओं के हुनर को सम्मान दे रही सरकार

मुख्यमंत्री – राज्य में हुनरमंद युवक-युवतियों की कोई कमी नहीं है. उचित प्लेटफार्म नही मिलने के कारण वे रोजगार की तलाश में दूसरे राज्यों की ओर भटकते थे. हमारी सरकार की सोच है कि राज्य के ऐसे युवाओं के रोजगार से जोड़ें तथा उनके हुनर को सम्मान दें. राज्य सरकार की पॉलिसी है कि झारखंड में कार्यरत विभिन्न औद्योगिक संस्थाओं में 75% मानव बल राज्य के हों, यह सुनिश्चित की जाए. राज्य में उद्योग से जुड़े गतिविधियों को जीवित करने का कार्य किया जा रहा है. लोगों के सहयोग और बेहतर पॉलिसी के तहत अधिक से अधिक निवेश झारखंड में हो यह सरकार की प्राथमिकता है. सरकार निरंतर बेहतर कार्य योजना के साथ आगे बढ़ रही है.

नियुक्ति पत्र पाने वालों में 95% लोग झारखंडी, 80% महिलाएं यह हर्ष का विषय

मुख्यमंत्री – यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि चार टेक्सटाइल कंपनियों के उद्घाटन के साथ-साथ टेक्सटाइल क्षेत्र में काम करने वाले 2,000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र मिल रहा है. रोजगार पाने वालों में 95% लोग झारखंड के हैं, जिसमे 80% महिलाएं शामिल हैं. घर परिवार में महिलाएं मजबूत होंगी तभी आने वाली पीढ़ी भी सशक्त हो सकेगी. राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए बेहतर कार्य योजना के साथ आगे बढ़ रही है. आने वाले दिनों में इन कार्य योजनाओं का रिजल्ट हम सभी के बीच अवश्य दिखेगा. 

मैं उन्हें अपनी ओर से शुभकामनाएं देता हूं जिन्होंने योजनाबद्ध तरीके से आज यहां टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज को स्थापित करने का काम किया है तथा सरकार के साथ अपनी इनोवेटिव आइडिया साझा की है. मैं नियुक्ति पत्र पाने वाले युवक-युवतियों को भी अपनी ओर से बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं.

रोजगारपरक योजनाओं को धरातल पर उतारने का हो रहा प्रयास

इस अवसर पर उद्योग सचिव श्रीमती पूजा सिंघल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में विभाग द्वारा निरंतर रोजगारपरक योजनाओं पर फोकस किया जा रहा है. मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार वैसे उद्योगों को धरातल पर उतारने का प्रयास किया जा रहा है जिनमें अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके. आज इस मंच से 2 हजार लोगों को रोजगार मिल रहा है, जिसमें 80% महिलाएं शामिल हैं. 

नियुक्ति पत्र पाने वाले महिलाओं में वैसी भी युवतियां भी शामिल हैं, जो लॉककडाउन के पहले तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल जैसे राज्यों में काम कर रही थी, राज्य सरकार ने उन्हें अपने गांव-घर अथवा जिलों में ही रोजगार देने का भरोसा दिया था. उन्होंने कहा कि बेहतर टेक्सटाइल पॉलिसी के तहत आने वाले 6 महीनों में टेक्सटाइल क्षेत्र में काम करने वाले 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है.

मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप से कई युवतियों के बीच नियुक्ति पत्र का किया वितरण 

मौके पर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने सांकेतिक रूप से कई युवतियों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण किया. मुख्यमंत्री ने किशोर एक्सपोर्ट्स यूनिट का परिभ्रमण भी किया तथा वहां कार्यरत कर्मियों से उनका हालचाल जाना एवं उत्पादन से संबंधित जानकारी भी हासिल की. इस अवसर पर खिजरी विधायक राजेश कच्छप, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव, मुख्यमंत्री के सचिव, उद्योग सचिव, निदेशक उद्योग, उपायुक्त रांची, प्रेसिडेंट औद्योगिक क्षेत्र कुल्ही एसोसिएशन, ओरिएंट क्राफ्ट लिमिटेड के निदेशक, अरविंद टेक्सटाइल कंपनी के सीईओ एवं मैट्रिक्स टेक्सटाइल कंपनी के एचआर हेड सहित अन्य नियोक्ता एवं नियुक्ति पत्र पाने वाले युवक-युवतियां तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.