आईएमएफ : प्रोत्साहन से अधिक, वायरस से प्रभावित देशों को सक्रिय राजकोषीय नीतियों की आवश्यकता है:

नई दिल्ली: दुनिया भर में अर्थव्यवस्थाओं के पंप प्राइमिंग के लिए बल्लेबाजी करते हुए, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने बुधवार को कहा कि पर्याप्त राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज से राजकोषीय घाटा और अर्थव्यवस्थाओं के ऋण-से-जीडीपी अनुपात में वृद्धि होगी, सरकारों द्वारा सक्रिय नीति की कमी हो सकती है। उन्हें आर्थिक गतिविधि के पतन के साथ बदतर जगह में डाल दिया।

“यदि आप अभी जो कर रहे हैं वह नहीं करते हैं, तो आप वास्तव में बदतर स्थिति में समाप्त हो सकते हैं क्योंकि आर्थिक गतिविधि इतनी गंभीर रूप से ढह जाएगी कि आपका ऋण-से-जीडीपी और भी बदतर हो जाएगा। तो अगर आप अभी वही कर रहे हैं जो अभी जरूरी है, तो हालात और खराब हो सकते हैं। मुझे लगता है कि हर कोई इस बिंदु पर पहचानता है, “गोपीनाथ ने” द डेली शो “होस्ट ट्रेवर नूह के साथ एक साक्षात्कार में कहा।

गोपींथ ने कहा कि वर्तमान संकट जिसे उन्होंने “ग्रेट लॉकडाउन” कहा था, वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान ग्रेट डिप्रेशन या ग्रेट मंदी जैसे पहले के संकटों से मौलिक रूप से अलग है। “अतीत में अगर आपने देश का पैसा उधार दिया था और उन्हें इसे खर्च करने के लिए कहा था। यह गतिविधि को उत्तेजित करेगा। लेकिन इस समय के आसपास, हम वास्तव में लोगों को बाहर जाने और खर्च करने के लिए नहीं चाहते हैं। हम चाहते हैं कि वे घर पर रहें। इसलिए यह आर्थिक प्रणाली को बनाए रखने के बारे में है ताकि जब बीमारी नियंत्रण में हो, तो आप। तेजी से रिकवरी देखें, “उसने कहा।

भारत सहित दुनिया भर के कई देशों ने दंडात्मक तालेबंदी कर दी है, जिससे सामान्य आर्थिक गतिविधियों में अपंगता आ गई है, जिससे बड़े पैमाने पर नौकरी का नुकसान हुआ है, खासकर अनौपचारिक क्षेत्र में। भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ए 1.7 ट्रिलियन रिलीफ पैकेज, कोरोनोवायरस के प्रकोप से होने वाली आर्थिक क्षति को सीमित करने और अभूतपूर्व लॉकडाउन से लाखों गरीबों की आजीविका के नुकसान से निपटने के प्रयास में है। सरकार स्वास्थ्य और औद्योगिक क्षेत्रों में सहायता प्रदान करने के अलावा अर्थव्यवस्था को उछालने के लिए राजकोषीय प्रोत्साहन पर भी काम कर रही है, आर्थिक मामलों के सचिव अतनु चक्रवर्ती ने संकेत दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग प्रणाली में तरलता को बढ़ावा देने और बैंकों को ऋण देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

गोपीनाथ ने कहा कि लोगों और चिकित्सा पेशेवरों के जीवन की रक्षा करने के अलावा, जो इस संकट में पहले उत्तरदाता हैं, यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि जो लोग नौकरी खो रहे हैं वे एक बुनियादी जीवन शैली को बनाए रख सकते हैं। “और यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि फर्मों, छोटे, मध्यम उद्यमों के पास वे संसाधन हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है ताकि वे एक साथ रह सकें, एक बार जब हम इस चरण को पास कर लेते हैं, तो हम एक रिकवरी को बहुत तेज़ी से देख सकते हैं,” उसने कहा।

यह पूछे जाने पर कि वैश्विक अर्थव्यवस्था वर्तमान संकट से कैसे उबर सकती है, गोपीनाथ ने कहा कि अर्थशास्त्रियों और नीति निर्माताओं के अलावा, यह बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमें क्या बताते हैं क्योंकि अर्थव्यवस्था को 100% वापस लाना संभव नहीं है हम नियंत्रण के तहत कोरोनोवायरस प्राप्त नहीं करते हैं। “यह सच है कि यदि इस स्तर के सभी बाहर हैं और आप समतल करने के कुछ देशों में कुछ आशा और संकेत देखते हैं, तो आप एक परिदृश्य देख सकते हैं जहां गतिविधि फिर से शुरू हो रही है। हमारा प्रक्षेपण 2021 है, जो रिकवरी में से एक होगा। लेकिन इस बिंदु पर बहुत अनिश्चितता है। यदि रोकथाम के उपाय काम करते हैं और यह बहुत लंबी अवधि नहीं है, अगर लोग अधिक तेज़ी से काम करने के लिए वापस आ जाते हैं, और यदि उन नीतियों को प्रभावी किया जाता है, तो हम एक पलटाव के बारे में सोच सकते हैं, “उसने कहा।

गोल्डमैन सैक्स ने बुधवार को वित्त वर्ष 21 के लिए 1.6% की अनुमानित वृद्धि का अनुमान लगाया है, जिसमें कहा गया है कि कोविद -19 के प्रसार, एक राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा, उपभोक्ताओं और व्यवसायों के बीच सामाजिक गड़बड़ी के उपाय और भय आर्थिक गतिविधि में एक महत्वपूर्ण संकुचन पैदा कर सकते हैं। हालांकि, निवेश बैंक ने तीन धारणाओं के आधार पर, वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही में मजबूत अनुक्रमिक वसूली बनाए रखी। “पहले, 3 सप्ताह के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन, जिसे केवल एक कंपित फैशन में हटाए जाने की उम्मीद है, और सामाजिक दूर करने के उपाय अगले 4-6 सप्ताह में नए संक्रमण को कम करते हैं। दूसरा, जबकि अब तक राजकोषीय सुगमता सीमित रही है, हमारी उम्मीद केंद्र और राज्यों द्वारा राजकोषीय प्रोत्साहन के लिए है। तीसरा, हम उम्मीद करते हैं कि RBI अपनी मौद्रिक सुगमता नीति के साथ-साथ तरलता जलसेक उपायों को जारी रखेगा। हालांकि, अधिक शक्तिशाली नीति समर्थन कुछ उल्टा जोखिम पेश कर सकता है, अगर अगले कुछ महीनों में विश्व स्तर पर और घरेलू स्तर पर महामारी को नियंत्रण में नहीं लाया जाता है, तो रिकवरी में और देरी हो सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को विपक्षी नेताओं के साथ अपनी बैठक में संकेत दिया कि देश में कोविद -19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 21 दिन की तालाबंदी को और आगे बढ़ाया जा सकता है।

Leave a Comment