जीवन बीमा पॉलिसीधारकों को लॉकडाउन के बीच प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिन अधिक मिलते हैं

[ad_1]

नियामक इरडिया ने पॉलिसीधारकों को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की अतिरिक्त अवधि प्रदान की है नीतियां, जिनके नवीकरण की तारीख मार्च और अप्रैल में गिरती है के खिलाफ लड़ने के लिए महामारी।

भारतीय स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों और मोटर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के मामले में भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने पहले ही नवीनीकरण प्रीमियम के भुगतान के लिए अतिरिक्त समय प्रदान किया है।

जीवन बीमाकर्ताओं द्वारा किए गए अभ्यावेदन का जवाब और परिषद, नियामक ने प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिनों की अतिरिक्त अनुग्रह राशि प्रदान करने के निर्देश जारी किए।

बीमाकर्ताओं और परिषद ने परिचालन बाधाओं और राष्ट्रव्यापी तीन सप्ताह के कारण पॉलिसीधारकों द्वारा सामना की जा रही कठिनाइयों को चिह्नित किया था और सामाजिक भेद सलाहकार।

मासिक रिटर्न दाखिल करने के मामले में, अतिरिक्त समय 15 दिन है, जबकि त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक रिटर्न के मामले में बीमाकर्ताओं को 30 दिन अधिक मिलेगा।

आगे कहा गया है कि जहां यूनिट-लिंक्ड पॉलिसियां ​​परिपक्व (31 मई, 2020 तक) परिपक्व होती हैं और फंड वैल्यू का भुगतान लैम्प्सम में करना होता है, तो जीवन बीमाकर्ता संबंधित नियमन के अनुसार “सेटलमेंट विकल्प दे सकते हैं”।

“यह एक समय विकल्प की परवाह किए बिना है कि इस तरह के विकल्प मौजूद हैं या नहीं विशिष्ट उत्पाद में,” एक परिपत्र में कहा।

हालांकि, जीवन बीमाकर्ता को दैनिक शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (एनएवी) के आधार पर फंड मूल्य के निरंतर उतार-चढ़ाव के संभावित नकारात्मक जोखिम को स्पष्ट रूप से समझाने के लिए सभी उचित देखभाल और परिश्रम का अभ्यास करना होगा।

पिछले सप्ताह, मोटर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम के बारे में कहा था – 25 मार्च से 14 अप्रैल, 2020 के दौरान गिरना – 21 अप्रैल, 2020 को या उससे पहले भुगतान किया जा सकता है। इस तरह की नीतियों के नवीकरण की नियत तारीख से जारी रखने के लिए जोखिम कवर।

इस बीच, इरदाई ने बीमा कंपनियों को नियामक रिटर्न दाखिल करने के लिए अतिरिक्त समय भी प्रदान किया है।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment