कोरोनोवायरस का प्रकोप: घबराहट के कारण मार्च में फार्मा बाजार 9% बढ़ा

एक राष्ट्रव्यापी के बावजूद जिसने देश भर में दवाओं के वितरण में बाधा डाली और मार्च में दवा की बिक्री में 8.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। यह मुख्य रूप से पुरानी श्रेणियों में दवाओं की घबराहट के कारण हुआ था।

उदाहरण के लिए, कार्डियक थेरेपी दवाओं ने फरवरी में 11 प्रतिशत की तुलना में 19.8 प्रतिशत की वृद्धि देखी, मधुमेह विरोधी चिकित्सा ने भी, मार्च में 18.2 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि देखी, जो पिछले महीने की तुलना में 11 प्रतिशत थी। उसके साथ रोग (कोविद -19) का प्रकोप, श्वसन दवाओं की बिक्री में भी लगभग 23 प्रतिशत की तेज वृद्धि देखी गई।

हालांकि, कुछ थेरेपी क्षेत्र जो मुख्य रूप से ताजे नुस्खे से संचालित होते हैं, जैसे त्वचाविज्ञान, स्त्री रोग, टीके, बिक्री में गिरावट देखी गई है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, दर्द और दर्दनाशक दवाओं और विटामिन जैसे कुछ अन्य पुरानी चिकित्साओं में कम एकल-अंक वृद्धि दर देखी गई है।

मुंबई स्थित फार्मास्युटिकल मेजर के कार्डियो-डायबिटिक डिवीजन प्रमुख ने कहा कि वितरण एक बड़ी चुनौती थी।

“हमारी बिक्री लगभग 80-85 प्रतिशत रही है जो हम आम तौर पर एक महीने में बेचते हैं। इसका कारण यह था कि स्टॉकिस्ट और डिस्ट्रीब्यूटर लॉग के संकट के कारण हमारे उत्पादों को लेने में असमर्थ थे C & F (समाशोधन और अग्रेषण) एजेंटों ने अनुरोध किया कि हम उत्पादों को गोदामों से आवाजाही के लिए धक्का नहीं देते हैं, ”उन्होंने समझाया।

इसके बावजूद, जीर्ण श्रेणी में घबराहट की वजह से, कार्डियो-डायबिटिक डिवीजन में रोगियों के स्टॉक के रूप में अच्छा कर्षण देखा गया है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में चिकित्सा प्रतिनिधियों को मार्च और लगभग पूरी तरह से अनुमति नहीं थी अंततः बिक्री बल के सभी आंदोलन को रोक दिया।

चार्ट

कॉरपोरेट फर्मों के लिए, इप्का ने मार्च में 20.9 फीसदी और टोरेंट और अजंता फार्मा ने क्रमश: 16.2 फीसदी और 15.2 फीसदी की बढ़त के साथ देखा।

वॉकहार्ट, जो प्राथमिक रूप से तीव्र चिकित्सा दवाओं पर आधारित है, और बायोकॉन की बिक्री में कमी देखी गई।

फरवरी में, घरेलू फार्मा बाजार एक अंकों की वृद्धि से 12.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ श्वसन दवाओं के साथ-साथ एंटीबायोटिक दवाओं की उच्च मांग पर पहुंच गया। वास्तव में, फरवरी में घरेलू बाजार में शीर्ष 10 उपचारों में से आठ ने 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की।

बढ़ते वार्षिक कारोबार (मैट) के आधार पर, भारतीय फार्मा बाजार मार्च के दौरान 9.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1.43 ट्रिलियन रुपये पर पहुंच गया।

Source link

Leave a Comment