सऊदी रॉयल्स, किंग और क्राउन प्रिंस को कोरोना वायरस ने भेजा इसोलेशन में

सऊदी के वरिष्ठ राजकुमार जो राज्यपाल हैं के साथ गहन देखभाल में है शाही परिवार के कई दर्जन अन्य सदस्यों को भी बीमार किया गया है। अस्पताल के अधिकारियों द्वारा भेजे गए एक आंतरिक “हाई अलर्ट” के अनुसार, अल-सऊद कबीले के सदस्यों का इलाज करने वाले कुलीन अस्पताल के डॉक्टर अन्य रॉयल्स और उनके निकटतम लोगों की अपेक्षित आमद के लिए 500 बेड तैयार कर रहे हैं।

किंग फैसल स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल के एलिट सुविधा के संचालकों ने कहा, “निर्देश देशभर के वी। आई। पी। के लिए तैयार हैं।” द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा एक प्रति प्राप्त की गई थी।

संदेश में कहा गया है, “हमें नहीं पता कि हमें कितने मामले मिलेंगे, लेकिन हाई अलर्ट”, यह निर्देश देते हुए कि “सभी पुराने रोगियों को ASAP से बाहर कर दिया जाएगा,” और केवल “शीर्ष तत्काल मामलों” को स्वीकार किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि किसी भी बीमार कर्मचारी का इलाज अब कम संभ्रांत अस्पताल में किया जाएगा ताकि राजघरानों के लिए जगह बनाई जा सके।

छह सप्ताह से अधिक बाद अपने पहले मामले की सूचना दी राज्य के शाही परिवार के दिल में आतंक पैदा कर रहा है।

माना जाता है कि परिवार के करीब एक व्यक्ति के अनुसार, अब राज्य में 150 रॉयल्स में वायरस का अनुबंध किया गया है, जिसमें इसकी कम शाखाओं के सदस्य भी शामिल हैं।

84 वर्षीय किंग सलमान ने लाल सागर पर जेद्दा शहर के पास एक द्वीप महल में अपनी सुरक्षा के लिए खुद को अलग कर लिया है, जबकि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, उनके बेटे और 34 वर्षीय डी वास्तव शासक, कई के साथ पीछे हट गए हैं अपने मंत्रियों को उसी तट पर सुदूर स्थल पर ले गए जहाँ उन्होंने नेउम के नाम से जाने जाने वाले भविष्य के शहर के निर्माण का वादा किया था।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री के इस हफ्ते के अस्पताल में भर्ती होने या ईरानी अधिकारियों के पिछले महीने की मौत के बाद, अल-सऊद शाही खानदान की पीड़ा महामारी के समतावाद का नवीनतम प्रमाण है। वायरस सबसे अमीर राजकुमारों और सबसे गरीब प्रवासी श्रमिकों को बिना किसी भेदभाव के पीड़ित करता है – कम से कम, जब तक वे परीक्षण या उपचार की तलाश शुरू नहीं करते।

शाही परिवार में बीमारी, हालांकि, महामारी की राज्य की प्रतिक्रिया की गति और पैमाने के पीछे की प्रेरणा पर नई रोशनी डाल सकती है।

इसके शासकों ने यात्रा को प्रतिबंधित करना शुरू कर दिया और मक्का और मदीना के मुस्लिम पवित्र स्थलों पर तीर्थयात्रियों को बंद करने से पहले ही राज्य ने अपना पहला मामला दर्ज कर दिया था, 2 मार्च को। अधिकारियों ने अब अपनी सीमाओं के भीतर और आंतरिक प्रांतों के बीच सभी हवाई और भूमि यात्रा में कटौती की है। उन्होंने अपने सभी सबसे बड़े शहरों को सख्त 24 घंटे के लॉकडाउन के तहत रखा है, जो निकटतम किराने या दवा की दुकानों की केवल छोटी यात्राओं की अनुमति देता है, और उन्होंने संकेत दिया है कि वे इस गर्मी के लिए निर्धारित वार्षिक हज यात्रा को रद्द करने की संभावना है। इस्लामी विश्वास का एक स्तंभ जो मक्का में ढाई लाख मुसलमानों को आकर्षित करता है, हज 1798 से हर साल बिना किसी रुकावट के होता है, जब नेपोलियन ने मिस्र पर आक्रमण किया था।

“यदि यह परिवार में पहुंच रहा है, तो यह एक जरूरी मुद्दा बन जाता है,” राइस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर क्रिस्टियन कोट्स उलरिसेन ने कहा, जो राज्य का अध्ययन करते हैं।

सऊदी अरब, दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक, अब तक 41 से मौत की सूचना दी है और 2,795 मामलों की पुष्टि की। लेकिन निवासियों को घर में रहने के लिए प्रेरित करते हुए, सऊदी स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को चेतावनी दी कि महामारी अभी शुरू हो रही थी। आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार, अगले कुछ हफ्तों में संक्रमण की संख्या “स्वास्थ्य मंत्री, तौफीक अल-रबिया के अनुसार, न्यूनतम 10,000 से अधिकतम 200,000 तक होगी।”

सटीक रूप से कितनी दूर वायरस पहले से ही राज्य के अंदर फैल सकता है, हालांकि, यह निर्धारित करना असंभव है। कई न्यायालयों में, मांग के साथ रखने की कोशिश करने के लिए घड़ी के चारों ओर काम करने वाले अपने प्रमुख चिकित्सा प्रयोगशाला के साथ केवल सीमित परीक्षण करने में सक्षम है। संयुक्त राज्य अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के एक वरिष्ठ महामारी विज्ञानी जोआना गेन्स, जो एक लंबे समय के कार्यक्रम कार्यक्रम के तहत सऊदी सरकार के साथ काम करते हैं, “यह सभी के लिए एक चुनौती है और सऊदी अरब अपवाद नहीं है।” से एक साक्षात्कार में

वाशिंगटन में सऊदी दूतावास के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

रियाद के गवर्नर प्रिंस फैसल बिन बंदर बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के संक्रमण और उपचार की पुष्टि दो डॉक्टरों ने संभ्रांत अस्पताल और दो के साथ की थी। शाही परिवार के करीबी। एक पूर्व सैन्य अधिकारी का मानना ​​है कि 70 के दशक के अंत में, वह किंग सलमान का भतीजा और आधुनिक राज्य के संस्थापक का पोता था। रियाद की राजधानी के गवर्नर के रूप में, प्रिंस फैसल पूर्व राजा अब्दुल्ला के पसंदीदा बेटे और इससे पहले किंग सलमान द्वारा खुद पर कब्जा कर लिया गया था।

शाही परिवार में हजारों राजकुमार शामिल हैं, जिनमें से कई यूरोप की यात्रा करते हैं। माना जाता है कि डॉक्टरों और परिवार के करीबी लोगों के मुताबिक, वायरस को वापस लाया गया है।

राज्य द्वारा स्वीकार किए जाने वाले पहले मामले में एक सऊदी था, जो वायरस के एक क्षेत्रीय उपरिकेंद्र ईरान का दौरा करके घर लौट आया था। कुछ ऐसे ही मामलों का पता चलने के बाद, सऊदी अधिकारियों ने राज्य के पूर्वी प्रांत के क्षेत्रों को बंद करके जवाब दिया, जो कि शिया मुस्लिम अल्पसंख्यक के कई सदस्यों के घर हैं, ईरान में शिया पवित्र स्थलों या सेमिनारों का दौरा करने की अधिक संभावना है।

राज्य के अस्पतालों के साथ तीन डॉक्टरों ने कहा कि वायरस का सबसे बड़ा प्रकोप गैर-सउदी लोगों के बीच हो रहा था। दक्षिण पूर्व एशिया या गरीब अरब देशों के प्रवासी श्रमिक राज्य की आबादी का लगभग एक तिहाई 33 मिलियन बनाते हैं। अधिकांश बड़े शहरों के बाहर बड़े शिविरों में एक साथ भीड़ रहती है, एक कमरे में कई सोते हैं और काम करने के लिए सवारी करते हैं – बसों में एक वायरस के संचरण के लिए आदर्श स्थिति।

वे कार्यकर्ता अब घर जाने में भी असमर्थ हैं कि हवाई यात्रा में कटौती हुई है, और कई की स्वास्थ्य देखभाल तक सीमित पहुंच है। नियोक्ताओं को अपने विदेशी कर्मचारियों को निजी स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करने की आवश्यकता होती है, लेकिन नियम शायद ही कभी लागू होते हैं और कवरेज “सुंदर नंगे हड्डियां हैं अगर यह मौजूद है,” स्टीफन हर्टोग ने कहा, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में एक प्रोफेसर जो सऊदी अरब का अध्ययन करते हैं ।

सऊदी अरब में या इसके अस्पतालों के साथ कई डॉक्टरों ने कहा कि मक्का और मदीना के आसपास राज्य की सबसे बड़ी वर्तमान प्रकोप विशाल मलिन बस्तियों में थे। वे सैकड़ों हज़ारों जातीय अफ्रीकी या दक्षिण पूर्व एशियाई मुसलमानों के घर हैं, जिनके माता-पिता या दादा-दादी दशकों पहले तीर्थयात्रा वीजा पर चले गए थे।

उन प्रवासियों के अधिकांश सऊदी में जन्मे वंशज अब बिना किसी कानूनी स्थिति और स्वास्थ्य देखभाल या अन्य सरकारी सेवाओं तक सीमित पहुंच के साथ एक स्थायी अंडरक्लास बनाते हैं। माना जाता है कि सबसे बड़ी संख्या बर्मा से आए शरणार्थियों की है, जिसे अब म्यांमार के नाम से जाना जाता है, जो 70 साल से अधिक समय पहले आया था।

वर्तमान वीज़ा जोखिम निर्वासन के बिना किसी भी स्थायी निवासी या प्रवासी श्रमिक के लिए क्या अधिक है, संभावित रूप से देखभाल करने के लिए आगे आने से हतोत्साहित करता है।

समस्या की स्पष्ट पहचान में, किंग सलमान ने पिछले हफ्ते फैसला किया कि सरकार अब किसी भी विदेशी को कोरोनोवायरस के इलाज के लिए वीजा या निवास की स्थिति की परवाह किए बिना उपचार प्रदान करेगी।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के डॉ। गनेस ने कहा, “यह अनिवार्य रूप से कहने के लिए एक बहुत ही स्मार्ट कदम था, are यदि आप बीमार हैं या आपको लगता है कि आप बीमार हो सकते हैं, तो कृपया आगे आएं।” “आप कुछ ऐसे व्यवहार को समाप्त करने जा रहे हैं, जहां लोगों को मामलों को छिपाने के लिए लुभाया जा सकता है या निदान नहीं किया जा सकता है, और फिर आपको भूमिगत सिमटने में समस्या होगी।”

Leave a Comment