DGCA 30 जून तक खतरनाक सामानों के परिवहन के लिए प्रमाण पत्र की वैधता बढ़ाता है

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp

एयर कार्गो उद्योग को एक बड़ी राहत में, नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA) ने सभी श्रेणियों के खतरनाक सामानों के परिवहन के लिए 30 आवर्तक ’प्रमाणपत्रों की वैधता 30 जून तक बढ़ा दी है।

हवाई यात्री यातायात कोविद -19 महामारी के बाद लॉकडाउन के कारण गतिरोध में आ गया है, लेकिन हवाई अड्डों पर एयर कार्गो का संचालन जारी है।

हवा से खतरनाक सामानों के परिवहन में शामिल ग्राउंड हैंडलिंग कर्मचारियों को पायलट से केबिन क्रू तक विमानन उद्योग में कर्मियों के लिए प्रमाणन अनिवार्य है। इसमें स्वीकृति, भंडारण, गाड़ी और हवा द्वारा खतरनाक माल की हैंडलिंग और प्रासंगिक दस्तावेजों को निष्पादित और हस्ताक्षर करना शामिल है।

लॉकडाउन के बाद, डीजीसीए ने नागरिक उड्डयन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खतरनाक सामान विनियमों की सभी श्रेणियों के आवर्तक प्रशिक्षण के लिए पात्रता अवधि के विस्तार का निर्णय लिया। वैधता का विस्तार जून तक या इस परिपत्र के निरस्त होने तक, जो भी पहले हो, बुधवार को DGCA द्वारा जारी एक परिपत्र में कहा गया है।

वैधता का विस्तार ‘अस्थायी’ है और इसे औपचारिक कक्षा आवर्तक प्रशिक्षण के विकल्प के रूप में नहीं माना जाता है। सर्कुलर में कहा गया है कि किसी भी सत्यापन / ऑडिट के उद्देश्यों के लिए ऐसे विस्तारित प्रमाणपत्रों का एक अलग प्रशिक्षण रिकॉर्ड दिसंबर के अंत तक बनाए रखा जाना चाहिए।

“यह DGCA द्वारा एक बहुत ही सक्रिय और आवश्यक कदम है। एक IATA मान्यता प्राप्त एजेंट अपनी मान्यता को निलंबित कर सकता है यदि अनिवार्य योग्यता नहीं है, ”माथांगी कृष्णन ने कहा, एक खतरनाक माल को संभालने वाले विशेषज्ञ और S Natesa Iyer & Company, जो एक प्रमुख फ्रेट फारवर्डर है। उदाहरण के लिए, इस कोविद -19 जंक्शन पर, हैंड-सैनिटाइज़र में अल्कोहल होता है और यह एक खतरनाक कमोडिटी है, लेकिन बहुत से लोग इसे नहीं जानते हैं।

डीजीसीए के इस कदम का स्वागत करते हुए, शहर स्थित तिरविन मैनेजमेंट सर्विसेज (पी) लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी, बी गोविंदराजन ने कहा कि प्रमाणन की वैधता 24 महीने के लिए है, यह सुनिश्चित करने के लिए आवर्तक प्रशिक्षण की आवश्यकता है कि ज्ञान ऊपर-से हो तारीख। Tirwin ने अपने प्रमाणन को नवीनीकृत करने के लिए पूरे भारत में आवर्तक प्रशिक्षण निर्धारित किया था। लेकिन लॉकडाउन ने कंपनी को प्रशिक्षण जारी रखने की अनुमति नहीं दी।

वर्तमान नियम किसी भी वैकल्पिक प्रशिक्षण विधियों का समर्थन नहीं करते हैं। गोविंदराजन ने कहा कि जो कर्मी नियत तारीख से पहले अपने प्रमाणीकरण का नवीनीकरण नहीं करा सकते थे उन्हें फिर से प्रारंभिक प्रशिक्षण से गुजरना होगा जो अतिरिक्त समय और धन की मांग करेंगे। DGCA द्वारा अनुमोदित और IATA मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण कंपनी के रूप में, Tirwin ने 5,000 से अधिक लोगों को खतरनाक माल से निपटने का प्रशिक्षण दिया था।

डोमेस्टिक एयर कार्गो एजेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित बजाज ने कहा कि सभी खतरनाक माल विनियम प्रमाणन को दिया गया विस्तार एक बड़ी राहत है। दवाओं और आवश्यक वस्तुओं को प्रमाणित करने के लिए खतरनाक माल प्रमाण पत्र धारकों की आवश्यकता होती है, जो एयर कैरिज के लिए उपयुक्त हैं। उन्होंने कहा, “हमें उनकी सक्रियता के लिए उनकी सराहना करनी चाहिए।”

Source link

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.