Coronavirus News: क्या 3000 तक चली जाएगी मरीजों की संख्या? कोरोना वायरस से जुड़ी आज की 10 बड़ी खबरें

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

[ad_1]

Coronavirus News: क्या 3000 तक चली जाएगी मरीजों की संख्या? कोरोना वायरस से जुड़ी आज की 10 बड़ी खबरें

Coronavirus के बीते 24 घंटे में 601 मामले बढ़ गए हैं

नई दिल्ली:
देश में कोविड-19 से मृतकों की संख्या 68 हुई, संक्रमण के 2,902 मामले सामने आएं हैं. कोरोना वायरस की रफ्तार ने बीते 24 घंटों में जबरदस्त तेजी पकड़ी है. इस दौरान 601 ने मरीज सामने आए हैं और 12 लोगों की मौत हुई है. उत्तर प्रदेश के बिजनौर में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित होने के संदेह में बिजनौर के जिला अस्पताल के पृथक वार्ड में रखे गए इंडोनेशिया के आठ नागरिकों सहित 13 लोगों ने अस्पताल में हंगामा किया और अंडे एवं बिरयानी की फरमाइश की. दूसरी ओर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को कहा कि सरकार को कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर बड़े पैमाने पर जांच करानी चाहिए क्योंकि ऐसा करके ही इस महामारी की वास्तविक स्थिति का पता किया जा सकता है.वहीं लोगों को उम्मीद है कि लॉकडाउन के बाद 15 अप्रैल से शायद रेलवे का परिचालन शुरू कर दे. हालांकि अभी तक इसको लेकर कहीं भी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है.

10 बड़ी बातें

  1. बिहार में अब तक 31 लोगों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिली है. शुक्रवार तक कुल 2629 टेस्ट किए गए हैं, जिनमें कुल 31 कोरोना संक्रमित मामलों की पुष्टि हुई है. वहीं, तीन लोगों इलाज के बाद ठीक हो गए हैं. इसके अलावा, 932 नमूने की जांच अभी बाकी है.

  2. 5 अप्रैल की रात 9 बजे रोशनी करने वाली पीएम मोदी की अपील पर भारतीय सेना की ओर से एडवाइजरी भी जारी कर दी है. सेना ने सलाह दी है कि इस समय लोग एल्कोहल युक्त सेनेटाइजर का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. एल्कोहल में आग जल्दी पकड़ती है. सेना ने कहा कि दीया या मोमबत्ती जलाने से पहले एल्कोहल वाले सेनेटाइजर का इस्तेमाल बिलकुल न करें और रोशन करते समय साबुन से हाथ जरूर धोएं.

  3. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कोरोनावायरस संक्रमण के 55 मामले सामने आए हैं. इन 55 मामलों में 31 मामले एक की कंपनी से जुड़े हैं. कोरोना संक्रमित 31 मरीज एक ही कंपनी से जुड़े हैं.

  4. उत्‍तर प्रदेश के शामली में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के तीन सदस्य कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से दो बांग्लादेश और एक असम से है. ये सभी मार्च में दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज (Nizamuddin Markaz) में हुए कार्यक्रम में शामिल हुए थे.

  5.  वाराणसी में तबलीगी जमात में शामिल 15 लोगों में  से  2 कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. एक मामला दशाश्वमेध थाने के मदनपुरा का है और दूसरा मरीज कर्नाटक का रहने वाला है. बाकी 13 लोगों की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है. वाराणसी में अब तक कुल 23 लोग ऐसे मिले हैं जो जमात में शामिल थे. 8 लोगो के सैंपल आज भेजे गए हैं.

  6. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार प्रदेश की 23 करोड़ जनता के लिए 66 करोड़ खादी के स्पेशल खादी मास्क (Khadi Mask) बनवाएगी. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद बिना मास्क लगाए लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. 

  7. मध्य प्रदेश में कोरोनावायरस से दो लोगों की मौत हो गई है. एक मौत छिंदवाड़ा में हुई तो दूसरी इंदौर में. मध्य प्रदेश में अब तक कुल 158 लोग इस महामारी से संक्रमित पाये गये हैं. मृतकों की संख्या 11 हो गई है.

  8. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश के लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरा ध्‍यान रखने के साथ चेहरे को कवर करने के लिए मास्‍क के इस्‍तेमाल की सलाह दी है. एडवाइजरी में कहा गया है कि मेडिकल स्‍टाफ से इतर आम लोग संक्रमण से बचाव के लिए होममेड फेस कवर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

  9. अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर बदस्तूर जारी है. ‘टेलीग्राफ’ की खबर के मुताबिक, ‘जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी’ ने आंकड़ा जारी किया है कि अमेरिका में अभी तक एक दिन के भीतर सबसे ज्यादा 1480 लोगों की मौत हुई है. 

  10. अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) ने निजामुद्दीन मरकज़ (Nizamuddin Markaz) को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा, “इस तबलीग़ (Tablighi Jamaat) ने हिंदुस्तान के मुसलमानों का जितना नुक़सान किया है वो नाक़ाबिले बयान है. जहालत की इंतिहा. अब भी सामने आकर अस्पतालों से और प्रशासन से मिलके सहयोग करें सभी.”  (इनपुट भाषा से भी)

     

[ad_2]

Source link

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on telegram
Share on whatsapp

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Related Posts