स्टील कंपनियां इन्वेंट्री पाइलअप से जूझ रही हैं

[ad_1]

देश भर की स्टील कंपनियां उत्पादन के समय परेशान हो रही हैं, लेकिन उत्पादन में भारी गिरावट आई है।

“एक आवश्यक वस्तु के रूप में वर्गीकृत किया जा रहा है, 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि के दौरान स्टील कंपनियों का उत्पादन जारी है। लेकिन निर्माण गतिविधियों के मामले में शायद ही कोई आगे बढ़ा हो। स्टील कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि प्लांट की क्षमता का उपयोग सामान्य से काफी कम है, लेकिन जो भी उत्पादन हो रहा है वह सिर्फ इन्वेंट्री का निर्माण कर रहा है।

सस्ते चीनी आयात

भारत का कुल घरेलू इस्पात उत्पादन प्रति वर्ष 100 मिलियन टन है। यह क्षेत्र पिछले कुछ वर्षों से संघर्ष कर रहा है क्योंकि सस्ते चीनी आयात ने घरेलू उद्योग को अप्रभावी बना दिया है। जबकि घरेलू निर्माताओं का दावा है कि आयातित स्टील हीन गुणवत्ता का है, आयातकों को शायद ही कभी अंत-उपभोक्ता हैं और इस तरह की चिंताओं पर मार्जिन को प्राथमिकता देते हैं।

“स्टील प्लांट में ब्लास्ट फर्नेस को पूरी तरह से बंद नहीं किया जा सकता है, इसलिए स्टील की कुछ मात्रा का उत्पादन बंद रहने पर भी उत्पादन जारी रहेगा। यह फिलहाल प्लांट में ही स्टोर किया जा रहा है। ‘

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया, देश का सबसे बड़ा स्टील उत्पादक है, फरवरी से ही कोविद -19 की वजह से मांग में कमी रही है। अधिकारियों के अनुसार, फरवरी के मध्य में आदेशों की मंदी शुरू हो गई और मार्च के दूसरे पखवाड़े तक, आदेश लगभग सूख गए।

मैनपावर की कमी

देश भर में स्टील प्लांट लॉकडाउन के दौरान आधी या उससे कम क्षमता पर चल रहे हैं।

“भले ही हम स्टील का उत्पादन करते हैं, वास्तव में उत्पाद को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त अनुबंध श्रम नहीं है। भोजन और चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के हमारे आश्वासन के बावजूद, अधिकांश श्रम अपने गृहनगर के लिए रवाना हो गए हैं, ”अधिकारी ने कहा।

स्टेनलेस स्टील निर्माताओं के लिए, स्थिति और भी मुश्किल है। “शुरू में हमें नहीं पता था कि लॉकडाउन के दौरान हमें अपने पौधों को संचालित करने की अनुमति दी जा रही है या नहीं। लेकिन जब हम पौधों का संचालन करते हैं, तो जो उद्योग स्टेनलेस स्टील का उपयोग कच्चे माल (बर्तन बनाने वाले), उदाहरण के लिए) नहीं करते हैं। यह एक इन्वेंट्री बिल्ड-अप के लिए अग्रणी है और इस हिट से उबरने के लिए सेक्टर को कम से कम दो तिमाहियों का समय लग सकता है, ”भारत के सबसे बड़े स्टेनलेस स्टील निर्माताओं में से एक का प्रतिनिधित्व करने वाले एक अधिकारी ने बताया व्यपार

CARE रेटिंग्स के एक शोध नोट के अनुसार, जैसा कि कोरोनावायरस का प्रकोप अधिक महामारी बन गया है, यह घरेलू स्टील की कीमतों में तेजी को रोक सकता है जो पहले से ही अंतरराष्ट्रीय स्टील की कीमतों में स्पष्ट है जो जनवरी के उच्च स्तर से गिरावट आई है। घरेलू स्टील उत्पादकों की मूल्य निर्धारण शक्ति प्रभावित हो सकती है।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment