लॉकडाउन विस्तार पर संकेत, PM ने कहा ‘सामाजिक आपातकाल’ जैसी स्थिति

चल रहे राष्ट्रव्यापी तालाबंदी पर आम सहमति बनाने के प्रयास में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को संसद के फर्श नेताओं को बताया कि देश में स्थिति “सामाजिक आपातकाल” के समान है, और संकेत दिया कि 14 अप्रैल से आगे जारी रहने की संभावना है।

वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से उनके साथ बातचीत करते हुए, पीएम ने कहा कि वह इसका विस्तार करने पर निर्णय लेंगे शनिवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के बाद।

की संख्या देश में मामलों को बुधवार को 5,000 से पार कर गया, 149 मौतों के साथ, हीथ मंत्रालय के आंकड़ों ने कहा।

एक सरकारी बयान के अनुसार, पीएम ने कहा “कई राज्य सरकारों, जिला प्रशासन और विशेषज्ञों ने लॉकडाउन के विस्तार के लिए कहा था।”

पिछले हफ़्ते में, मोदी ने एक “कंपित निकास” और “श्रेणीबद्ध” उठाने की बात कही है कई राज्य सरकारों ने ग्रेडिंग उठाने पर अपने सुझाव भी दिए हैं, जिसमें विशेष रेलगाड़ियाँ चलाना और कुछ औद्योगिक गतिविधियों की अनुमति देना भी शामिल है।

कई राज्यों में चिंता है, विशेष रूप से महाराष्ट्र जैसे हलचल वाले शहरी केंद्रों के साथ, जो कि उठाने वाले हैं अब प्रतिप्रश्न हो सकता है और प्रसार को नियंत्रित करने में कोई लाभ खो सकता है। चार घंटे की बैठक के बाद, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लगभग 80 प्रतिशत राजनीतिक नेताओं ने खुद को शामिल करते हुए, पीएम को सुझाव दिया कि तालाबंदी को आगे बढ़ाया जाए।

यह भी पढ़ें: कोरोनोवायरस के कारण अप्रैल-जून का मौसम नहीं छूट सकता: एक्सपोर्टर्स टू सेंटर

उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की कि वह सील कर देगी बुधवार आधी रात से लेकर 14 अप्रैल तक राज्य भर के 15 जिलों में आकर्षण के केंद्र रहे। यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा इन जिलों में 81 पुलिस स्टेशन क्षेत्रों में हॉटस्पॉट की पहचान की गई थी। एक ‘पूर्ण लॉकडाउन’ लागू किया जाएगा, उन्होंने कहा।

दिल्ली सरकार ने 20 कोरोनावायरस हॉटस्पॉट को सील करने की घोषणा की, जिसमें बस्तियों और अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्सों की छोटी जेब शामिल थी, और बाहर कदम रखते समय लोगों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया था।

फ्लोर नेताओं की बैठक में, पीएम ने कहा कि देश को कठोर निर्णय लेने के लिए मजबूर किया गया है और उन्हें सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता प्रत्येक जीवन को बचा रही है।

बीजू जनता दल के नेता पिनाकी मिश्रा ने बैठक के बाद कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने स्पष्ट किया कि लॉकडाउन नहीं हटाया जा रहा है और यह भी कहा गया है कि कोरोना और पोस्ट-कोरोना का जीवन एक जैसा नहीं होगा।”

यह भी पढ़ें: श्रमिकों के वेतन का भुगतान करने के लिए सरकार द्वारा उद्योग के लिए कोई पैकेज देने की संभावना नहीं है

हालांकि, पीएम ने कहा कि उभरती हुई स्थिति का असर संसाधन की कमी में देखा जा सकता है। “फिर भी, भारत अब तक वायरस के प्रसार की गति को नियंत्रित करने वाले कुछ देशों में से है,” मोदी ने कहा।

हालाँकि, पीएम ने चेतावनी दी कि स्थिति लगातार बदल रही है और हर समय सतर्कता बनाए रखने की जरूरत है।

मोदी ने कहा कि देश कोविद -19 के परिणामस्वरूप गंभीर आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा था, और सरकार उन्हें काबू करने के लिए प्रतिबद्ध थी।

चार्ट

विपक्षी नेताओं ने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की कमी के मुद्दे को हरी झंडी दिखाई। कुछ लोगों ने कहा कि सरकार को सरकार में केंद्रीय विस्टा के पुनर्विकास की योजना पर 20,000 करोड़ रुपये खर्च करने से बचना चाहिए राजधानी।

आजाद ने कहा कि मनरेगा श्रमिकों को किसानों को उनकी फसल मुफ्त में देने में मदद करने के लिए तैनात किया जाना चाहिए; और कीटनाशकों, उर्वरकों और अन्य कृषि उपकरणों को जीएसटी से छूट दी गई है।

यह भी पढ़ें: कोरोनवायरस परीक्षण शुल्क से निजी प्रयोगशालाओं को रोकें, SC सरकार को बताता है

आजाद ने सुझाव दिया कि वे सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक सरकारी टास्क फोर्स के गठन का सुझाव दें, क्योंकि वे बेहतर समन्वय के लिए सदस्य थे, क्योंकि उनके कान एक अलग बहु-पक्षीय मंच के रूप में थे। उन्होंने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बनाए रखने के लिए वर्ष के लिए शिक्षा कैलेंडर बदलने और कुछ कारखानों को फिर से शुरू करने का भी सुझाव दिया।

तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंद्योपाध्याय ने कहा कि बंगाल ने 25,000 करोड़ रुपये की सहायता की और केंद्र ने 36,000 करोड़ रुपये की मांग की। उन्होंने भारत के समेकित कोष के लिए MPLADS फंडों को बदलने का विरोध किया।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार ने कहा कि तब्लीगी जमात की घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी, लेकिन एक विशेष संप्रदाय या समुदाय के दौर के प्रदर्शन को रोकने की जरूरत थी।

इस बीच, राज्य सरकारों ने तालाबंदी और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को झटका से निपटने के लिए अभिनय करना शुरू कर दिया है।

उदाहरण के लिए, मध्य प्रदेश में, शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने आर्थिक संकट से निपटने के लिए सुझाव देने के लिए चार सदस्यीय समिति का गठन किया।

पश्चिम बंगाल में, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने संकेत दिया कि वह लॉकडाउन के विस्तार के लिए खुद को तैयार कर रही थीं और कहा कि अगर जान बचाई जा सकती है, तो उन्हें बचाया जाना चाहिए।

Source link

Leave a Comment