मोदी का 9 मिनट का ब्लैकआउट कॉल: ग्रिड स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अलर्ट पर पावर सेक्टर

[ad_1]

कई घंटों के सस्पेंस को खत्म करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सुबह 9 बजे एक वीडियो संदेश के माध्यम से राष्ट्र को संबोधित किया, जनता से 5 अप्रैल को 9 मिनट के लिए रोशनी बंद करने और इसके बजाय हल्की मोमबत्तियां लगाने का आग्रह किया। यदि मोमबत्तियाँ, मशालें और मोबाइल फ्लैश लाइट्स भी इस्तेमाल नहीं की जा सकतीं तो इसके खिलाफ लड़ाई में एकजुटता दिखाने के लिए बालकनियों और फाटकों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

जब से पीएम के वीडियो संदेश के बारे में गुरुवार की शाम को घोषणा की गई, तब से अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या वह चरणबद्ध तरीके से तालाबंदी को उठाने या इसे विस्तारित करने के बारे में बात करने वाले थे।

उसने भी नहीं किया।

पीएम ने कहा कि लोगों को एक दूसरे को बताना चाहिए कि भले ही वे घर पर थे, वे अकेले नहीं थे। “इस लॉकडैन अवधि के दौरान देश के 1.3 बिलियन लोग एक साथ हैं। हमें फैलाए गए अंधेरे को दूर भगाना होगा और उन गरीबों को आशा देना जो तालाबंदी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, ”उन्होंने कहा। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के आह्वान के बाद एकजुटता का यह उनका दूसरा प्रयास है।

हालांकि, पीएम की अपील ने कई आशाओं को धराशायी कर दिया होगा, इसने बिजली मंत्रालय को एक बाधा में भेज दिया क्योंकि इससे बिजली की मांग में भारी गिरावट आ सकती है। हालांकि, बिजली मंत्रालय ने कहा कि इस घटना का कोई असर नहीं पड़ेगा पावर ग्रिड ज्यादा और यह प्लानिंग पहले से की जाएगी। बिजली मंत्री आर के सिंह ने आज की बैठक में पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (PGCIL) और ग्रिड ऑपरेटर पावर सिस्टम ऑपरेटर कॉर्पोरेशन (POSOCO) के साथ चर्चा की। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, वे इस कार्य के लिए तैयार हैं और ग्रिड स्थिरता के प्रबंधन के लिए आश्वस्त हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि अपेक्षित उतार-चढ़ाव की सीमा न्यूनतम होगी। “लेकिन हमने सभी राज्य और क्षेत्रीय भार प्रेषण केंद्रों को तैयार करने के लिए कहा है।”

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस LIVE: यूरोप में मौत का आंकड़ा 40,000 भारत में 2,547 मामले

बड़े पैमाने पर स्विच-ऑफ घटना ऐसे समय में आई है जब देश में पिछले दो सप्ताह के लॉकडाउन में बिजली की मांग में अभूतपूर्व गिरावट देखी गई है। कोरोना महामारी के कारण 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा के बाद, मार्च के दौरान बिजली की मांग 30 प्रतिशत के करीब गिर गई है।

लॉकडाउन 14 अप्रैल तक है। मांग और उत्पादन क्षमता में भारी गिरावट को देखते हुए, हितधारक पिछले एक पखवाड़े से आकस्मिक मोड पर हैं। इसमें पावर जनरेटर (गेनोस), आपूर्तिकर्ता और ग्रिड ऑपरेटर शामिल हैं। हालांकि, रविवार को लाइट्स-ऑफ इवेंट के लिए, POSOCO पावर ग्रिड की स्थिरता का प्रबंधन करेगा।

वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि POSOCO ने अपने क्षेत्रीय और राज्य भार प्रेषण केंद्रों को रविवार को कुछ ही मिनटों में बिजली के भार में अचानक गिरावट और अचानक तेजी के लिए तैयार होने की सूचना दी थी।

यह भी पढ़ें: इंडिया इंक के अनुसार, सरकार द्वारा पर्याप्त नहीं, सरकार द्वारा घोषित राहत उपाय

पांच स्थानों पर भार प्रेषण केंद्र, अपने संबंधित क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति की निगरानी, ​​अनुसूची और पूर्वानुमान। अधिकारियों ने कहा कि लगभग 120-125 गीगावॉट की मौजूदा पीक डिमांड में से, घरेलू प्रकाश भार 12-15 गीगावॉट के करीब था। कोई भी उतार-चढ़ाव उसी श्रेणी (12-15GW) में होगा, जो वर्तमान पीक लोड का 10 प्रतिशत है।

कुछ राज्यों ने संडे लाइट्स-ऑफ इवेंट की तैयारी भी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश ने सभी जनरेटिंग स्टेशनों को बिजली पैदा करने के लिए तैयार रहने को कहा है। इसने सभी पनबिजली इकाइयों को आवश्यकता के आधार पर अपनी पीढ़ी को कम करने के लिए भी कहा है। निर्देश यह भी निकला है कि राज्य में बिजली आपूर्ति प्रणाली की विफलता को रोकने के लिए लोड शेडिंग (पावर कट) रविवार को रात 8 से 9 बजे के बीच सख्ती से किया जाना चाहिए।

हालांकि इस बड़े पैमाने पर स्विच-ऑफ इवेंट के कारण कुछ अनुमानित ग्रिड गड़बड़ी के साथ सोशल मीडिया में घबराहट थी, POSOCO और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन में वरिष्ठ अधिकारी, जो कि पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने कहा कि इस घटना का ग्रिड पर कोई असर नहीं होगा।

“ग्रिड एक दैनिक आधार पर व्यवधानों को संभालने के लिए बनाया गया है। अच्छी बात यह है कि इन दिनों बिजली की मांग कम है, इसलिए इसे प्रबंधित करना आसान है। हालांकि, हम अपनी सभी साइटों पर सतर्क हैं, ”एक वरिष्ठ कार्यकारी ने कहा।

कोरोना महामारी और मांग में गिरावट के मद्देनजर POSOCO की एक आकस्मिक योजना है। इसने “COVID-19 महामारी के प्रकोप के मद्देनजर बिजली की आपूर्ति और ग्रिड सुरक्षा सुनिश्चित करने” के लिए 15-बिंदु के एजेंडे को सूचीबद्ध किया। इसमें किसी भी आपात स्थिति के लिए आरक्षित जनशक्ति होना और क्षेत्रीय केंद्रों में अस्थायी नियंत्रण कक्ष स्थापित करना शामिल था।

बिजली की निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए, हाइड्रो और गैस रन पावर स्टेशनों को आसानी से उपलब्ध होने के लिए कहा गया है। कोयला, सौर और पवन स्टेशनों के विपरीत, हाइड्रो और गैस को तुरंत और बंद किया जा सकता है।

पॉवर ग्रिड और निजी खिलाड़ियों जैसे स्टरलाइट ग्रिड, अदानी ट्रांसमिशन आदि सहित सभी ट्रांसमिशन लाइन लाइसेंस को योजनाबद्ध बंद से बचने और POSOCO के किसी भी निर्देश को तुरंत निष्पादित करने की सलाह दी गई है।

पावर ग्रिड, जो देश के ट्रांसमिशन नेटवर्क का 95 प्रतिशत हिस्सा है, देशव्यापी लॉकडाउन के बाद रिमोट मॉनिटरिंग में बदल गई है।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment