गोल्डमैन सैक्स ने भारत की जीडीपी का अनुमान 1.6% तक घटाया

गोल्डमैन सैक्स ने वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान के लिए सबसे बेहतर संशोधन किया है जो पहले 3.3 प्रतिशत था। गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि भारत की जीडीपी 1970, 1980 और 2009 में उन सभी वर्षों की तुलना में धीमी होगी, जब अर्थव्यवस्था काफी सिकुड़ गई थी।

वैश्विक अनुसंधान घराने ने वैश्विक जीडीपी विकास को नकारात्मक -1.8 प्रतिशत तक घटा दिया है, जो कि वर्ष की शुरुआत में किए गए अनुमानों के बाद से 5 प्रतिशत से अधिक नीचे संशोधन है।

1970, 1980 और 2009 में भारत में व्यापक रूप से कथित “मंदी” की तुलना में 1.621 प्रतिशत की विकास दर गहरी होगी, जैसा कि हमारी वैश्विक टीम ने तर्क दिया है, वैश्विक COVID-19 संकट – और अधिक सटीक रूप से; उस संकट की प्रतिक्रिया – आर्थिक गतिविधि पर एक भौतिक (जैसा कि विशुद्ध रूप से वित्तीय के विपरीत है) का प्रतिनिधित्व करती है, जो युद्ध के बाद के इतिहास में अभूतपूर्व है, ”गोल्डमैन ने कहा।

25 मार्च को कोविद -19 वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी तालाबंदी लागू होने के बाद, आर्थिक गतिविधि मुख्य रूप से भारत का आयात, निर्यात एक आभासी ठहराव पर आ गया।

लॉकडाउन से पहले घरेलू शेयर बाजार के बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी अकेले मार्च में 20 प्रतिशत से अधिक दुर्घटनाग्रस्त हो गए। गिरावट इतनी तेज थी कि बाजार नियामक सेबी को इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में नग्न लघु बिक्री पर प्रतिबंध लगाना पड़ा। विश्व बैंक ने हालांकि कहा है कि मजबूत घरेलू मांग के कारण भारत में मंदी नहीं आएगी।

“भारत में, वायरस का प्रसार, 25 मार्च से एक राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा, सामाजिक गड़बड़ी के उपाय, और उपभोक्ताओं और व्यवसायों के बीच भय, सभी पिछले दो हफ्तों में तेजी से बढ़े हैं। गोल्डमैन ने कहा, उच्च आवृत्ति डेटा, साथ ही साथ वास्तविक सबूत, हालांकि अभी भी सीमित है, आर्थिक गतिविधि में एक महत्वपूर्ण संकुचन का सुझाव देते हैं।

“भारत में, वायरस का प्रसार, 25 मार्च से एक राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा, सामाजिक गड़बड़ी के उपाय, और उपभोक्ताओं और व्यवसायों के बीच भय, सभी पिछले दो हफ्तों में तेजी से बढ़े हैं। उच्च आवृत्ति डेटा, साथ ही वास्तविक सबूत, हालांकि अभी भी सीमित हैं, आर्थिक गतिविधि में एक महत्वपूर्ण संकुचन का सुझाव देते हैं, “शोध नोट जोड़ा गया।

गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि पिछले दो हफ्तों में, उनकी वैश्विक टीम 2020 में मंदी की स्थिति में होने के जोखिम के साथ दुनिया का पूर्वानुमान लगा रही थी।

“हमने अपने वैश्विक जीडीपी पूर्वानुमान को घटाकर 2020 में -1.8 प्रतिशत कर दिया है, जो इस वर्ष की शुरुआत से 5 प्रतिशत से अधिक डाउनवर्ड रिविजन है, और 22 मार्च को हमारे पिछले प्रकाशित भारत विकास पूर्वानुमान अपडेट के बाद से लगभग 3 प्रतिशत की गिरावट है। संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए, हमने 2020 में अपने विकास का अनुमान -6.2% घटाया है (पहले -3.7 प्रतिशत से।)

हम तीन धारणाओं के आधार पर, वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में एक मजबूत अनुक्रमिक वसूली की उम्मीद करते हैं। सबसे पहले, 3 सप्ताह के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन, जो केवल एक कंपित फैशन में हटाए जाने की उम्मीद है, और सामाजिक दूर करने के उपायों ने अगले 4-6 सप्ताह में नए संक्रमण को कम किया है। दूसरा, जबकि अब तक राजकोषीय सुगमता सीमित रही है, हमारी उम्मीद केंद्र और राज्यों द्वारा राजकोषीय प्रोत्साहन के लिए है। तीसरा, हम उम्मीद करते हैं कि RBI अपनी मौद्रिक सुगमता नीति के साथ-साथ तरलता जलसेक उपायों को जारी रखेगा। हालांकि अधिक शक्तिशाली नीति समर्थन कुछ उल्टा जोखिम पेश कर सकता है, अगर अगले कुछ महीनों में वैश्विक और घरेलू स्तर पर महामारी को नियंत्रण में नहीं लाया जाता है, तो रिकवरी में और देरी हो सकती है।

Source link

Leave a Comment