खुलासा: कोरोनावायरस महामारी की पहली लहर से लड़ने के लिए चीन का समाधान

[ad_1]

यह रिपोर्ट एक विशेष श्रृंखला का हिस्सा है, जिसमें चीनियों से कैसे निपटना है संकट और सबक भारत क्षति को सीमित करना सीख सकता है।

अगर आप क्या करते हैं रोगी एक डॉक्टर पर या अलगाव क्षेत्र में उल्टी करता है, जहां उसे अलग किया जा रहा है? क्या होगा यदि एक संक्रमित व्यक्ति के वायरस-भरी हुई रक्त की बड़ी मात्रा एक ऑपरेशन के दौरान फैल जाती है? एक तंग क्लिनिक में दूषित और सुरक्षित स्थानों के बीच बफर जोन कैसे सुनिश्चित करें? परीक्षण के लिए किस प्रकार के संदिग्ध लोगों को चुना जाना चाहिए? शवों का कैसे होना चाहिए पीड़ितों का निस्तारण? अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के रूप में और भारत में कुछ लोगों सहित कई लोगों ने कोरोनोवायरस के प्रकोप के लिए चीन को दोषी ठहराया, देश दुनिया भर में एसबिक विट्रियल का विषय बन गया है। लेकिन इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि चीन अपने ही क्षेत्र में महामारी से निपटने के बारे में कैसे गया।

कोरोनोवायरस मोर्चे से

जैक मा फाउंडेशन और अली बाबा फाउंडेशन ने चीनी चिकित्सा पेशेवरों के वास्तविक समय के नोट्स से तैयार एक रिपोर्ट जारी की है, जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में कोरोनोवायरस से युक्त और फैलाने पर काम किया था। ये नोट झेजियांग में फर्स्ट एफिलिएटेड हॉस्पिटल द्वारा संकलित किए गए थे और दुनिया भर में विभिन्न सरकारों को एक मॉडल के रूप में भेजा गया था ताकि ऐसे समय में पालन किया जा सके जब वैश्विक संक्रमण बढ़ रहे हैं जबकि चीन वापस सामान्य स्थिति में पहुंच रहा है।

बिजनेस स्टैंडर्ड इस रिपोर्ट का अध्ययन किया और पाया कि इनमें से कई कड़े उपायों के लिए भारत में उच्च स्तर की दक्षता, अनुशासन, आज्ञाकारिता और बड़े पैमाने पर अवसंरचनात्मक सुविधाओं की आवश्यकता होती है।


यह भी पढ़ें: Covid-19: प्रभावी संगरोध हेल्थकेयर लोड को 90% तक कम कर सकता है, अध्ययन कहते हैं

रिपोर्ट में जिन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर प्रकाश डाला गया है, उनमें से एक कोरोनोवायरस निदान और उपचार के लिए पहिया से संक्रमण के जोखिमों को कम करने के लिए अस्पताल क्षेत्रों को फिर से डिजाइन करना है। चीनी ने एक अस्पताल के भीतर एक विशेष बुखार क्लिनिक की स्थापना की और इसके लिए अग्रणी विशेष मार्ग निर्दिष्ट किए। नागरिकों के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए चीनी ने इन अस्पतालों में-थ्री-ज़ोन-टू-पैसेज ’रणनीति अपनाई। इसमें दूषित लोगों के लिए एक अलग क्षेत्र का सीमांकन करना, संभावित रूप से दूषित लोगों के लिए एक और एक गैर-संक्रमित लोगों के लिए एक स्वच्छ क्षेत्र के रूप में आरक्षित एक शामिल था। इन ज़ोनों में से प्रत्येक को दो बफर ज़ोन द्वारा अलग-अलग कई फीट अलग किया गया था। एक चौथे मार्ग को विशेष रूप से दूषित चिकित्सा वस्तुओं और अन्य लेखों के लिए समर्पित किया गया था जिनके आंदोलनों की सतत निगरानी की गई थी।

संदिग्धों की पहचान करना और उन्हें अलग करना

चीनी ने विशेष ected संदिग्ध कोविद -19 रोगी क्षेत्रों ’में यथासंभव संदिग्ध नागरिकों को अलग करने के लिए एक सख्त स्क्रीनिंग प्रक्रिया का उपयोग किया। चीनी डेटाबेस का उपयोग उन लोगों की पहचान करने के लिए किया गया था जो चीन में जोखिम भरे क्षेत्रों की यात्रा करते थे, श्वसन रोग के लक्षणों वाले लोगों के संपर्क में थे या आवास इलाकों, कार्यालयों और स्कूलों का हिस्सा थे जहां दो या अधिक लोगों ने कोरोनोवायरस लक्षण प्रदर्शित किए थे। यदि इस तरह की दो महामारी विज्ञान की घटनाओं को देखा गया था, तो नागरिक एक संदिग्ध कोरोनोवायरस मामला था। वे, अन्य लोगों के साथ, जिन्होंने स्वेच्छा से लक्षणों की सूचना दी थी, नैदानिक ​​परीक्षणों से गुजरना था।

यह भी पढ़ें: कोविद -19: गरीब बनाने की लड़ाई के बीच बुनियादी सुविधाओं तक पहुंच का अभाव

रक्त परीक्षण के साथ एक गणना टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन किया गया। यदि उनके फेफड़ों में पैच और अपारदर्शिता दिखाई देती है, तो वे कोरोनावायरस से सबसे अधिक संक्रमित होते हैं। यदि श्वेत रक्त कोशिका की संख्या में गिरावट देखी गई, तो महामारी विज्ञान और नैदानिक ​​अभिव्यक्तियों का विश्लेषण यह निर्धारित करेगा कि क्या नागरिक को एक संदिग्ध या पुष्टि मामले के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

चीनी ने संदिग्ध और पुष्टि किए गए रोगियों को अलग करने का एक सख्त कोड का पालन किया। संदिग्धों को अपने स्वयं के बाथरूम के साथ अलग कमरे में अलग किया गया था। पुष्टि की गई मरीजों को एक ही वार्ड में रखा गया था, जिसमें प्रत्येक मरीज के बिस्तर को चार फीट अलग से व्यवस्थित किया गया था। परिवारों को उनके पास जाने की सख्त मनाही थी लेकिन सेल फोन का उपयोग कर मरीज बाहरी दुनिया से संवाद कर सकते थे।

डॉक्टरों और नर्सों को नियंत्रित करना

चीनी रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कुशलतापूर्वक अपने चिकित्सा कर्मचारियों के वर्कफ़्लो को विनियमित करना था। रिपोर्ट में कहा गया है कि मेडिकल स्टाफ के प्रत्येक सदस्य को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पहनने पर एक परीक्षा के बाद एक सख्त प्रशिक्षण व्यवस्था से गुजरना पड़ा। जो कोई भी परीक्षा में विफल रहा, उसे संक्रमित और संक्रमण-ग्रस्त वार्डों में काम करने की अनुमति नहीं थी। कर्मचारियों को एक अलग वार्ड में चार घंटे से अधिक काम करने वाली कोई भी टीम नहीं दी गई थी। फ्रंटलाइन स्टाफ – डॉक्टर, नर्स, तकनीशियन और लॉजिस्टिक्स कर्मी – अलगाव क्षेत्रों में काम करते हुए अलग-अलग allowed अलगाव आवास ’में रखे गए थे और अधिकारियों की अनुमति के बिना अपने परिवारों को बाहर निकलने या उनसे मिलने की अनुमति नहीं थी। जिन्हें ‘सामान्य जीवन’ में लौटने की अनुमति दी गई थी, उन्हें कोरोनोवायरस का पता लगाने के लिए न्यूक्लिक एसिड टेस्टिंग (NAT) के अधीन किया गया, इसके अलावा सेवर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) के लिए परीक्षण किया गया। यहां तक ​​कि अगर वे नकारात्मक परीक्षण करते हैं, तो उन्होंने अपने प्रियजनों के साथ पुनर्मिलन से पहले एक अलगाव वार्ड में 14 दिन बिताए।

कीटाणुशोधन करने के लिए पृथ्वी के पास झुलसा

आज अधिकांश देशों के लोगों की तरह, चीनी संक्रमित और पृथक क्षेत्रों में किए जाने वाले कीटाणुशोधन की विधि और स्तरों के बारे में अनिश्चित थे। कीटाणुशोधन के समय चीनी ने अमेरिकी ‘पृथ्वी के सैन्य दृष्टिकोण’ को अपनाया। कीटाणुनाशक घोल के क्लोरीन के एक ग्राम युक्त कीटाणुनाशक के साथ 30 मिनट के लिए पृथक क्षेत्रों के फर्श और दीवारों को 30 मिनट के लिए सख्ती से रगड़ दिया गया था (क्लोरीन से कीटाणुरहित पानी का सुरक्षित स्तर एक मिलीग्राम और चार मिलीग्राम के बीच है)। यह दिन में तीन बार किया गया था और जब भी संदूषण के कोई संकेत थे।

यह भी पढ़ें: भारत कोरोनावायरस प्रेषण: मध्यम अवधि में अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का अवसर

संक्रमित रोगियों के मल के मामले को नगरपालिका सीवेज नेटवर्क में छुट्टी देने से पहले कम से कम 90 मिनट के लिए समाधान के प्रत्येक लीटर में कम से कम 40 मिलीग्राम क्लोरीन युक्त कीटाणुनाशक के साथ इलाज किया गया था। संक्रमित व्यक्तियों के छोटे खून के छींटे को हर लीटर कीटाणुनाशक के लिए 5,000 मिलीग्राम क्लोरीन युक्त सामग्री के साथ कवर किया गया, मिटा दिया गया और फिर अवशोषित कर लिया गया। क्लोरीन की दोगुनी मात्रा वाले कीटाणुनाशक के साथ बड़े रक्त और शरीर के अन्य तरल पदार्थ फैल गए।

यदि रोगी को वार्ड में शौच या उल्टी होती है, तो उसके मलत्याग और उल्टी को एक कंटेनर में रखा जाना चाहिए और दो घंटे के लिए हर लीटर में 20,000 मिलीग्राम क्लोरीन युक्त कीटाणुनाशक के साथ इलाज किया जाना चाहिए। मेडिकल कचरे के निपटान से पहले 5,000 मिलीग्राम क्लोरीन युक्त घोल के साथ कंटेनरों को आगे कीटाणुरहित कर दिया गया था। सभी सिरिंजों को प्लास्टिक के डिब्बे में डाल दिया गया और इसी तरह निपटान से पहले कीटाणुरहित कर दिया गया।

प्लाज्मा प्यूरिफायर को हवा से मुक्त रखने के लिए लगातार और नियमित रूप से कीटाणुरहित किया गया। मरीजों के शवों का सावधानीपूर्वक निपटान किया गया। नाक, कान, मुंह और गुदा जैसे शरीर के सभी छिद्रों को क्लोरीन या पेरोक्सीसिटिक एसिड से कीटाणुरहित कपास की गेंदों से भरा गया था। शव को जल्द से जल्द ‘श्मशान’ के लिए रवाना होने से पहले कपड़े और प्लास्टिक की चार कीटाणुनाशक परतों में लपेट दिया गया था। ‘

कोरोनावायरस-पके हुए फेफड़े

चीनी चिकित्सा पेशेवरों ने कोरोनोवायरस रोगियों और बचे लोगों के महत्वपूर्ण और विशिष्ट लक्षणों के बारे में भी जाना, जबकि उनके फेफड़ों के स्कैन को देखा (नीचे चित्र देखें)। प्रारंभिक चरणों में, पीड़ितों के फेफड़ों के स्कैन में आमतौर पर फेफड़े की परिधि में स्थित पैच या the ग्राउंड ग्लास ओपेसिटीज ’दिखाई देते थे। जैसे-जैसे यह बीमारी एक या दो सप्ताह में बढ़ती है, पूरे फेफड़े में पैच या घाव बढ़ जाते हैं।

कोरोनोवायरस द्वारा पके हुए फेफड़े

चीनी डॉक्टरों ने पाया कि सबसे खराब स्थिति में, जब मरीज गंभीर हो जाते हैं, तो उन्होंने ‘सफेद फेफड़े’ का विकास किया। ये स्कैन महत्वपूर्ण थे क्योंकि भले ही न्यूक्लिक एसिड परीक्षण नकारात्मक पाया गया हो, फेफड़ों में इस तरह के पैच को कोरोनावायरस संक्रमण के लक्षण के रूप में लिया जा सकता है और पीड़ित को अलग किया जाएगा और उपचार के माध्यम से रखा जाएगा। वायरस के कारण इन फेफड़ों के घावों में महत्वपूर्ण सुधार होने के बाद ही एक मरीज को छुट्टी दे दी गई। किसी भी तथाकथित ‘उपचारित रोगी’ को उसके शरीर के तापमान के कम से कम तीन दिनों तक सामान्य होने से पहले डिस्चार्ज नहीं किया जा सकता था, लगातार दो परीक्षणों में न्यूक्लिक एसिड परीक्षण नकारात्मक पाया गया, अन्य बीमारियों से कोई सह-रुग्णता या जटिलताएं नहीं थीं, श्वसन संबंधी समस्याएं सुधार हुआ था और डिस्चार्ज को ‘बहु-विषयक चिकित्सा दल’ द्वारा अनुमोदित किया गया था।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी वैज्ञानिकों को चेतावनी देने के लिए, कोरोनोवायरस फैलाने के लिए बस साँस लेना पर्याप्त हो सकता है

जिन लोगों को छुट्टी दी गई थी, उन्हें अपने घरों में एक अलग कमरे में कम से कम दो सप्ताह के लिए अपने अलगाव को जारी रखने के लिए कहा गया था, जहां उनके शरीर का तापमान दो बार दैनिक दर्ज किया गया था। डिस्चार्ज के बाद हर मरीज के लिए एक विशेष डॉक्टर की व्यवस्था की गई थी। डॉक्टर ने प्रत्येक यात्रा के दौरान फिर से कोरोनोवायरस के सभी परीक्षण और स्कैन करने के लिए 48 घंटे, एक सप्ताह, दो सप्ताह और एक महीने के भीतर रोगी का दौरा किया। डॉक्टरों को मरीजों के डिस्चार्ज के तीन और छह महीने बाद फॉलो-अप फोन कॉल करने के लिए कहा गया।

जैसा कि चीन ने दुनिया को अपने संघर्ष और पिछले कुछ महीनों में हजारों लोगों की जान लेने वाले प्रकोप से निपटने के अनुभवों के बारे में बताने की कोशिश की है, यह देखा जाना बाकी है कि भारत अपने पड़ोसी से क्या सीख सकता है जो पहले से ही वहां मौजूद है और उसने ऐसा किया है ‘कोरोनोवायरस के खिलाफ इस लड़ाई में।


कल की रिपोर्ट – ‘कोविद -19 और आयुर्वेद कनेक्शन के लिए पारंपरिक चीनी दवाएं ‘ – पश्चिमी दवाओं और पारंपरिक चीनी चिकित्सा के साथ चीन के प्रयोग और उनके द्वारा प्राप्त आश्चर्यजनक परिणामों के बारे में बात करेंगे। इलाज के दौरान संक्रमित रोगियों पर मौजूदा दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में चीन दुनिया को क्या बताना चाहता है, यह जानने के लिए हमसे जुड़े रहें



[ad_2]

Source link

Leave a Comment