कोविद -19 लॉकडाउन असामान्य भागीदारी वाले टमटम श्रमिकों के लिए एक वरदान हो सकता है

[ad_1]

लॉकडाउन के रूप में के प्रसार को रोकने के लिए (कोविद -19) प्रगति करता है, कंपनियां, विशेष रूप से जो टमटम श्रमिकों को नियुक्त करती हैं, अपने व्यवसायों को चालू रखने के लिए नवीन भागीदारी देख रही हैं। वे इस बार भी टमटम कर्मचारियों को सार्थक रूप से नियोजित करने दे रहे हैं।

पिछले सप्ताह के दौरान, स्टार्ट-अप, पारंपरिक व्यवसायों और अस्पतालों के बीच कई असामान्य साझेदारी की घोषणा की गई है, और कई और जल्द ही भौतिक होने की संभावना है। “कर्मचारियों की छंटनी से सुरक्षित नहीं रखने के बारे में गिग श्रमिकों की कोई सामाजिक सुरक्षा और सरकारी सलाह नहीं है। अब इन लोगों को आजीविका देने के तरीके के बारे में सोच रहे हैं, ”अमित वडेरा, स्टाफिंग फर्म में सहायक उपाध्यक्ष

उदाहरण के लिए, पिछले हफ्ते दो नई बिजनेस-टू बिजनेस पार्टनरशिप की घोषणा की गई – UberMedic – एक 24X7 सेवा जो स्वास्थ्य देखभाल अधिकारियों के साथ काम करेगी। यह फ्रंट-लाइन हेल्थ केयर प्रदाताओं को अपने घरों और चिकित्सा सुविधाओं के लिए परिवहन की व्यवस्था करेगा। दूसरा एक बिगबास्केट है, जहां ड्राइवर पार्टनर चार शहरों में रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं की अंतिम मील की डिलीवरी में मदद करेंगे। इसका बेंगलुरु स्थित प्रतिद्वंद्वी है डॉक्टरों के परिवहन और अन्य कोविद से संबंधित गतिविधियों के लिए कर्नाटक सरकार को 500 वाहन देने पर सहमति व्यक्त की है। सहयोग विचारों की खोज कर रहा है। यह वर्तमान में कैब एग्रीगेटर्स और भारतीय रेलवे के साथ बातचीत कर रहा है ताकि विक्रेताओं से ग्राहकों के लिए आवश्यक उत्पादों के सुचारू और परेशानी मुक्त आवागमन सुनिश्चित किया जा सके।

“हमारे विक्रेता भागीदारों से लेकर ग्राहकों तक पूरे देश में किराने और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, हम ऑनग्राउंड समर्थन का समर्थन कर रहे हैं।

हम आपूर्ति श्रृंखला और वितरण अधिकारियों को प्रोत्साहन देने के अलावा काम पर रख रहे हैं प्रवक्ता।

TemaLease की Vadera जारी रखने के लिए इस तरह की अधिक भागीदारी की उम्मीद करती है। “गिग कर्मचारी ज्यादातर शहरी क्षेत्र के प्रवासी हैं। कई चाहते थे और राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के बाद अपने गृहनगर वापस चले गए। संगठनों को इस बात पर यकीन नहीं है कि लॉकडाउन हटने के बाद वे कितना रिवर्स मोबिलाइजेशन देखेंगे, ”उन्होंने कहा।

इस प्रवृत्ति से गिग श्रमिकों का महत्व बढ़ सकता है, जो एक महामारी के समय में लोगों तक सामान पहुंचाने के लिए काफी जोखिम उठा रहे हैं। ” और घर से काम करने वाले लोग बहुत मुख्यधारा के रूप में महत्वपूर्ण बनते जा रहे हैं, ”सॉफ्टवेयर सर्विसेज इंडस्ट्री बॉडी नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज ने कहा (नैसकॉम के) अध्यक्ष देबजानी घोष हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, या ऐसे लोग जो एक तकनीकी प्लेटफ़ॉर्म द्वारा सक्षम नौकरियों में काम करते हैं, जहाँ कार्यकर्ता संगठन के लिए बाध्य नहीं हैं और जब तक वे एक कार्यकाल में काम करना चाहते हैं, तब तक विकास और वृद्धि जारी रख सकते हैं। यहां तक ​​कि पारंपरिक क्षेत्र अब अपने ग्राहकों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अनूठे तरीकों का दोहन कर रहे हैं।

फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) प्रमुख हैं भारत में डोमिनोज़ ब्रांड के मास्टर फ्रैंचाइज़ी, जुबिलेंट फ़ूडवर्क्स में भागीदारी की है। मुंबई स्थित मारिको ने स्विगी और की भागीदारी की है फूडटेक प्लेटफार्मों पर सफोला स्टोर शुरू करना।

“आईटीसी में, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रयासों को फिर से परिभाषित किया है कि इस महामारी के दौरान उपभोक्ताओं को असुविधा नहीं हो और हमारे फ्रंटलाइन योद्धा उपभोक्ताओं को आवश्यक उत्पादों तक पहुंचने के लिए सभी बाधाओं से जूझ रहे हैं,” ए प्रवक्ता।

इन नई साझेदारियों में एक स्पष्ट अंतर गिग श्रमिकों की सुरक्षा पर केंद्रित है।

वडेरा ने कहा कि कुछ गिग नियोक्ता अपोलो हॉस्पिटल्स की पसंद से चलने वाले सर्टिफिकेशन कोर्स के लिए स्टाफ भेज रहे हैं, जो उन्हें सुरक्षा और भलाई सिखाता है। यह उन्हें यह भी सिखाता है कि ग्राहकों को सामान और सेवाएं देते समय कैसे सुरक्षित रखा जाए।

SHIFTING TREND

संपूर्ण इन्वेस्ट इंडिया के अनुसार जनवरी 2020 तक बाजार 3.4 बिलियन डॉलर का था

अमेरिका, चीन, ब्राजील और जापान के बाद फ्लेक्सी-स्टाफिंग के लिए भारत पांचवा सबसे बड़ा देश है

उबेर, ओला, स्विगी और भारत में गिग श्रमिकों के बड़े नियोक्ताओं के बीच

और ओयो ने अपोलो हॉस्पिटल्स की मदद करते हुए, पेटीएम ने कुछ पैक्ट्स के बीच, मेडिकॉलड्स फूड को मेडिक्स तक पहुंचाया



[ad_2]

Source link

Leave a Comment