कोविद -19: रेलवे डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के लिए 1,000 पीपीई बनायेगा रेलवे

भारतीय रेलवे ने मंगलवार को कहा कि वह रेलवे अस्पतालों में कोविद -19 से पीड़ित मरीजों का इलाज और देखभाल करने वाले डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के लिए 1,000 व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) बनाने की तैयारी कर रहा है।

इसकी ओर, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने कहा कि उसे पीपीई के निर्माण के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) से अनुमति मिल गई है।

“हाल ही में डीआरडीओ प्रयोगशाला द्वारा जगधारी कार्यशाला द्वारा निर्मित एक आवरण को इस प्रयोजन के लिए अधिकृत किया गया था। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि स्वीकृत डिजाइन और सामग्री का इस्तेमाल अब विभिन्न क्षेत्रों में अन्य कार्यशालाओं के जरिए इस सुरक्षात्मक कार्य को करने के लिए किया जाएगा।

“रेलवे देश के अन्य चिकित्सा पेशेवरों के लिए नए पीपीई परिधान का 50% आपूर्ति करने पर विचार कर रहा है,” यह कहा।

पीपीई किट का उपयोग अलगाव क्षेत्रों और गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू) में काम करने वाले चिकित्सा कर्मियों द्वारा उन्हें संक्रमण से बचाने के लिए किया जाता है। सरकार ने घरेलू कंपनियों से पीपीई के लिए बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आपूर्ति का निर्माण करने और रैंप बनाने का आग्रह किया है। पिछले हफ्ते, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि सरकार पहले ही 1.5 करोड़ से अधिक पीपीई के लिए ऑर्डर दे चुकी है, जिसके लिए आपूर्ति शुरू हो चुकी है। सोमवार को, चीन से 170,000 पीपीई कवर का एक बैच आया।

पंजाब के कई बड़े कपड़ा उद्योगों के पास, जगाधरी में सभी आवरणों के लिए सामग्री की खरीद केंद्र द्वारा की जा रही है।

“इन पीपीई के तकनीकी विनिर्देश अब तैयार हैं, और सामग्री आपूर्तिकर्ता जगह में हैं। अब उत्पादन शुरू हो सकता है … यह विकास कोविद -19 के खिलाफ इस लड़ाई की अग्रिम पंक्ति पर हमारे डॉक्टरों और पैरामेडिक्स से लैस करने के लिए एक बड़ा बढ़ावा है, “मंत्रालय ने कहा।

उन्होंने कहा, ‘आने वाले दिनों में उत्पादन सुविधाओं में और तेजी आ सकती है। भारतीय रेलवे द्वारा इस समग्र और नवाचार के विकास का स्वागत कोविद -19 के खिलाफ युद्ध में लगी अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा किया जा रहा है।

Source link

Leave a Comment