कोविद -19 डराता है: अमेरिका में बाघों के परीक्षण के बाद भारत हाई अलर्ट पर है

[ad_1]

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) ने सोमवार को देश भर के सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने और एक के बाद संदिग्ध मामलों में पाक्षिक रूप से नमूने एकत्र करने को कहा। एक अमेरिकी चिड़ियाघर में के लिए सकारात्मक परीक्षण किया

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में सीजेडए के सदस्य सचिव एस पी यादव ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका का कृषि विभाग पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशालाओं ने एक में कोविद -19 की पुष्टि की है न्यूयॉर्क में ब्रोंक्स चिड़ियाघर में।

“, देश में चिड़ियाघरों को इसलिए उच्चतम सतर्कता पर बने रहने की सलाह दी जाती है, और किसी भी असामान्य व्यवहार या लक्षणों के लिए सीसीटीवी का उपयोग करते हुए जानवरों की 24X7 निगरानी करने की सलाह दी जाती है।”

प्राधिकरण ने कहा कि स्तनधारियों, विशेष रूप से बिल्लियों, फेरोस्टेस और प्राइमेट्स, को सावधानीपूर्वक निगरानी करने की आवश्यकता होती है और कोविद -19 परीक्षण के लिए नामित पशु स्वास्थ्य संस्थानों में संदिग्ध मामलों के पाक्षिक नमूने भेजे जाते हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस LIVE: महाराष्ट्र में 781 मामले हैं, तमिलनाडु 571, भारत 4,314

नमूने के लिए भेजा जा सकता है भोपाल में उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, द पत्र में कहा गया है कि हरियाणा के हिसार और उत्तर प्रदेश के बरेली में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान,

“बीमार जानवरों को अलग और अलग किया जाना चाहिए,” यह कहा।

किसी भी कीपर या हैंडलर को सुरक्षा गियर, अधिमानतः व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) के बिना जानवरों के आसपास के क्षेत्र में अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें चारा उपलब्ध कराते समय जानवरों से कम से कम संपर्क करना चाहिए।

पत्र में कहा गया है कि चिड़ियाघर को राष्ट्रीय / आईसीएमआर दिशानिर्देशों के अनुसार उच्च जोखिम वाले रोगज़नक़ को संभालने के लिए आवश्यक सभी जैव-रोकथाम और सुरक्षा उपायों का पालन करने के लिए कहा गया है।

सीजेडए ने कहा, “चिड़ियाघरों को सलाह दी जाती है कि वे सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया के लिए सरकार की नामित नोडल एजेंसियों के साथ समन्वय करें और नोडल एजेंसी द्वारा आवश्यक होने पर स्क्रीनिंग, परीक्षण और निगरानी करें।”

चार साल का मलायन न्यूयॉर्क में ब्रोंक्स चिड़ियाघर में के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है संक्रमण।

माना जाता है कि मादा बाघ, जिसका नाम नादिया है, को अमेरिका में कोविद -19 से संक्रमित एक जानवर का पहला ज्ञात मामला माना जाता है। यह संदेह है कि उसने एक लापरवाह से वायरस को अनुबंधित किया था जो उस समय स्पर्शोन्मुख था।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment