कोरोनावायरस लॉकडाउन उठाने की योजना में फसल की कटाई केंद्र चरण में होती है

[ad_1]

केंद्र 21 दिनों की गतिरोध उठाने की अपनी योजना पर आगे बढ़ने से पहले राज्यों के साथ विचार-विमर्श कर रहा है 15 अप्रैल से। कुछ मुद्दों को उठाए जाने की संभावना है फसल, सरकारी एजेंसियों द्वारा अनाज की खरीद, और अंतर-राज्य आपूर्ति श्रृंखलाओं को बहाल करना।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन को रोकने के बारे में सुझाव मांगने के एक दिन बाद, कुछ राज्यों ने आपूर्ति श्रृंखलाओं को बहाल करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र उन्हें वायरस के हॉटस्पॉट की पहचान करना चाहता है, जो एक सीमित को लागू करने में मदद कर सकता है शहरी क्षेत्रों में।

हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह अस्थायी होगा। एक लंबे समय तक के प्रसार को समाहित करने के लिए बीमारी (कोविद -19) की जरूरत होगी, हर गुजरते दिन की संख्या और इससे होने वाली मौतों की संख्या के साथ।

मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बातचीत में, मोदी ने कुछ देशों में वायरस की संभावित दूसरी लहर की भी बात की।

कुछ राज्यों के सूत्रों के अनुसार, वे अनाज की खरीद की सुविधा के लिए कुछ दिनों के अंतराल के बाद नए सिरे से तालाबंदी की रणनीति पर काम कर रहे हैं।

केंद्र को राज्यों को आपूर्ति के लिए चिकित्सा आपूर्ति, विशेष रूप से व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण और वेंटिलेटर के उच्च उत्पादन को सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, राजस्थान के सीएम और कुछ अन्य लोगों ने विशेष रूप से आपूर्ति श्रृंखलाओं को फिर से शुरू करने की मांग की है, जबकि बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने केंद्र से तत्काल चिकित्सा आपूर्ति के लिए कहा है।

हालांकि, वर्तमान समय में, राज्यों के साथ-साथ केंद्र फसलों की कटाई को बाधित करने के बारे में चिंतित हैं।

शुक्रवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने राज्य के मुख्य सचिवों को कटाई और बुवाई के संचालन के लिए एक पत्र दिया।

24 मार्च को पीएम द्वारा तालाबंदी की घोषणा करने के बाद, खेत संगठनों ने केंद्र से संपर्क कर इसे खड़ी फसलों की कटाई पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा।

केंद्र ने 27 मार्च को एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें फसल के संचालन को छूट दी गई, लेकिन संदेश जमीन पर नहीं पहुंचा।

अपने पत्र में, गृह सचिव ने कहा कि खेती के संचालन, कृषि उत्पादों की खरीद, मंडियों के संचालन के साथ-साथ कटाई और बुवाई मशीनरी के लिए लॉकडाउन की छूट सभी क्षेत्र की एजेंसियों को सूचित की जानी चाहिए।

राज्य के राज्यपालों और प्रशासकों के साथ एक बैठक में, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने राज्य की एजेंसियों से फार्म मशीनरी की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने की सलाह देने का आग्रह किया, ताकि किसानों को किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।

राज्यसभा सचिवालय के एक बयान के अनुसार, नायडू ने उन्हें “उत्पादन की 100 प्रतिशत खरीद सुनिश्चित करने” के लिए भी कहा। “यह समय की जरूरत है,” उपराष्ट्रपति ने कहा।

भारत के विशेषज्ञों का मानना ​​है कि लॉकडाउन के प्रभाव का आकलन करने का समय अप्रैल का तीसरा सप्ताह है, क्योंकि अब दर्ज किए गए मामले लॉकडाउन शुरू होने से पहले संक्रमित लोगों के हैं।

कार्नेगी इंडिया के एक अनिवासी विद्वान आरके मिश्रा ने चार सप्ताह के लॉकडाउन उठाने की प्रक्रिया के बारे में ट्वीट किया। “विभिन्न समूहों (उद्योग / राजनीतिक नेताओं, विचारकों और नीति निर्माताओं के साथ) में हमारी चर्चा के दौरान, विभिन्न उद्योगों और संस्थानों के लिए चार-सप्ताह की गतिरोधी तालाबंदी की प्रक्रिया के रूप में उभर रहा है। आईटी, वित्तीय सेवाओं और बीपीओ कंपनियों के लिए – पहले सप्ताह में केवल 25 प्रतिशत, दूसरे सप्ताह में 50 प्रतिशत, तीसरे सप्ताह में 75 प्रतिशत और चौथे सप्ताह में 100 प्रतिशत कार्यालय में उपस्थित रहेंगे और तदनुसार सामाजिक अंतर सुनिश्चित करेंगे। । मिश्रा ने कहा कि संबंधित सप्ताह में घर से काम करना शेष है।

“उद्योग और कारखाने – खाद्य और आवश्यक सामान – पहले सप्ताह में पूर्ण उत्पादन के लिए तुरंत खुलते हैं यदि वे पहले से ही नहीं चल रहे हैं,” उन्होंने कहा।

कन्फेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने भी सुगम आपूर्ति श्रृंखलाओं को सुनिश्चित करने के लिए लॉकडाउन को आसान बनाने, या पास करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए कहा है। इसमें कहा गया है कि व्यापारियों के पास 15-20 दिनों के स्टॉक हैं, लेकिन बाद में लॉकडाउन बढ़ाए जाने या प्रबलित होने पर उन्हें फिर से भरने की आवश्यकता हो सकती है।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment