कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण, भारत के टैंक केवल आधे भरे हुए हैं

[ad_1]

वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें ऐतिहासिक चढ़ाव के बराबर हैं। सोमवार को, बेंचमार्क नॉर्थ सी ब्रेंट $ 33.52 पर था, जो एक साल पहले की तुलना में लगभग आधा था, लेकिन भारत के स्टोरेज टैंक केवल आधे से अधिक भरे हुए हैं।

भारत के स्वामित्व वाली भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड (ISPRL) द्वारा crore 4,000 करोड़ की लागत से निर्मित विशाखापत्तनम, मंगलुरु और पादुर (कर्नाटक) में तीन भूमिगत cavern सिस्टम में 5.33 मिलियन टन कच्चे तेल को रखने की क्षमता है।

कंपनी के सीईओ और एमडी एचपीएस आहूजा ने बताया व्यपार मंगलवार को 56 प्रतिशत भंडारण क्षमता क्रूड से भर गई है; अन्य 44 प्रतिशत को भरा जा रहा है, जिसके लिए आदेश दिए गए हैं।

यह पूछे जाने पर कि कब गुफाओं को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा, आहूजा ने कहा कि वह एक समयरेखा नहीं दे सकते क्योंकि “यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया है जो कई कारकों पर निर्भर करती है”। हालांकि, उन्होंने कहा कि भारतीय बंदरगाहों पर कच्चे माल के डॉकिंग और माल के निर्वहन में कोई समस्या नहीं है।

(भंडारण की सुविधा विशाल, मानव निर्मित, भूमिगत गुफाएँ हैं जो स्थायी रूप से सील कर दी जाती हैं। कच्चे तेल को पाइप के माध्यम से अंदर और बाहर निकाला जाता है। फर्श से छत तक, वे 10 मंजिला इमारत जितनी ऊंची हैं और 12 मर्सिडीज जितनी चौड़ी हैं। बेंज कारें। क्रूड को ‘हाइड्रोलिक कन्टिन्यूमेंट’ के तहत रखा जाता है – पानी, उच्च दबाव पर सुरंग के आसपास की चट्टानों में सावधानी से चलो, क्रूड को बाहर निकलने से रोकता है। ‘ आपूर्ति में व्यवधान उत्पन्न कर सकता है। क्रूड को नियमित रूप से अंदर डाला जाता है और बाहर निकाला जाता है, लेकिन आपातकाल के समय क्रूड की मात्रा हमेशा वापस आ जाती है।)

अगर तेल की कीमतों में और कमी आती है, तो गुफाओं को भरने में देरी भाग्यशाली होगी, क्योंकि भारत और भी सस्ता क्रूड खरीद सकता है।

विशेषज्ञों का लेना

वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें कैसे बढ़ेंगी, इस पर विशेषज्ञ की राय तेजी से विभाजित है। कीमतें गिरने के कई संकेत हैं। ऑयल कार्टेल, ओपेक ने सोमवार को होने वाली बैठक को स्थगित कर दिया है। इसका मतलब है कि सऊदी अरब और रूस के बीच कोई तत्काल समझौता नहीं है, जिनमें से प्रत्येक बाजार हिस्सेदारी हड़पने के लिए दूसरे को बाहर करने की कोशिश कर रहा है। यह रेस-टू-द-क्लिफ-एज गेम केवल तेल की चमक के कारण कीमतों को प्रभावित करेगा। बाजार से बाहर अमेरिकी शेल तेल कंपनियों को कोहनी देने के मामले में रूस की खेल में भी एक त्वचा है, क्योंकि वे इतने कम कीमतों पर उपलब्ध नहीं होंगे। यह सब ऐसे समय में है जब कोरोनोवायरस-ट्रिगर आर्थिक मंदी के कारण खपत कम है।

दूसरी ओर, कुछ उम्मीद करते हैं कि मौजूदा स्थिति अस्थिर है, इसलिए कीमतों में बढ़ोतरी होगी। एक लाख तेल क्षेत्र सेवाओं की नौकरियां गायब होने का खतरा है, कीमतों के मौजूदा स्तर पर, तेल कंपनियां निवेश पर वापस खींचती हैं। इस वर्ष की शुरुआत में, कंसल्टेंसी, रिस्टैड एनर्जी, का अनुमान है कि इस वर्ष लगभग 190 बिलियन डॉलर के निवेश का प्रतिनिधित्व करने वाली परियोजनाओं को मंजूरी दी जाएगी। लेकिन अन्वेषण और उत्पादन (ईएंडपी) कंपनियों के 131 मिलियन डॉलर तक की परियोजना की मंजूरी को कम करने की संभावना है।

एक भारतीय अपस्ट्रीम तेल कंपनी के सीईओ, जिन्होंने नाम नहीं देने का अनुरोध किया, ने कहा कि कीमतों के मौजूदा स्तर पर केवल मध्य पूर्व के तटवर्ती तेल क्षेत्र ही व्यवहार्य हैं; वैश्विक कच्चे तेल की आपूर्ति का केवल एक तिहाई हिस्सा है। तो, कुछ देना होगा और अगर ऐसा होता है, तो कीमतें बढ़ेंगी, हालांकि बहुत ज्यादा नहीं, ज्यादातर विशेषज्ञों की राय से।

उद्योग के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि अगर कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत को टैंक बनाने का सुनहरा मौका गंवाना पड़ता।

चरण- II में देरी

5.33 मिलियन टन भंडारण क्षमता जो आज भारत के पास है वह पर्याप्त नहीं है। आहूजा के पूर्ववर्ती राजन पिल्लई ने कभी बताया था व्यपार तीन भंडारण सुविधाएं देश की जरूरतों के 13 दिनों के स्टॉक को पकड़ सकती हैं। लेकिन, इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी 90 दिनों की सिफारिश करती है। यहां तक ​​कि रिफाइनरियों और पारगमन के पेट्रोलियम स्टॉक की गिनती भी, इन्वेंट्री IEA की सिफारिशों से कहीं कम होगी।

इस प्रकार, ISPRL अधिक सुविधाओं का निर्माण करना चाहता था, 12.5 मिलियन टन अधिक रखने के लिए, लेकिन चरण- II में बड़ी देरी हुई है।

जून 2018 में, केंद्र ने ओडिशा और पांडुर के चंदीखोल में 6.5 मिलियन टन स्टोरेज बनाने के लिए अपनी ‘सैद्धांतिक रूप से’ स्वीकृति प्रदान की। लेकिन उसके बाद से चीजें नहीं बढ़ीं। आहूजा ने कहा कि ISPRL सरकार से अपेक्षा कर रहा है कि वह फेज- II के लिए कोटेशन के लिए अनुरोध को मंजूरी दे।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment