कंटेनर वाहक जेएनपीटी और मुंद्रा पोर्ट को छोड़ देते हैं क्योंकि निर्यात सूख जाता है

[ad_1]

वैश्विक कंटेनर शिपिंग लाइनों जैसे Maersk Line, भूमध्य शिपिंग कंपनी SA, CMA CGM SA, हापग-लॉयड एजी और COSCO शिपिंग लाइन्स ने भारत के शीर्ष कंटेनर गेटवे पर कॉलिंग स्किप करना शुरू कर दिया है: राज्य के स्वामित्व वाली जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट और अदानी समूह-संचालित मुंद्रा पोर्ट ।

शिपिंग उद्योग इसे एक स्पष्ट संकेत के रूप में देखता है कि दो बंदरगाहों और आस-पास के कंटेनर फ्रेट स्टेशनों (सीएफएस) से आयात कंटेनरों को साफ करने में समस्याएं और कोरोनरीवायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन के मद्देनजर कारखाने के बंद होने के कारण निर्यात की कमी है। निर्यात-आयात (EXIM) व्यापार और वाहक कार्यक्रम को बाधित करना शुरू कर दिया है।

“कंटेनर ने जेएनपीटी और मुंद्रा पोर्ट को छोड़ना शुरू कर दिया है,” एक यूरोपीय कंटेनर लाइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा। “क्योंकि, कोई निर्यात नहीं है और आयात मंजूरी नहीं हो रही है,” उन्होंने कहा।

“शून्य निर्यात के साथ लाइनें बाहर नहीं जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि यह आय से अधिक खर्च के रूप में लाइनों के लिए एक नकद नुकसान है, ”उन्होंने कहा।

“मांग में उल्लेखनीय कमी के कारण, हम मध्य पूर्व / भारतीय उपमहाद्वीप से यूरोप और भूमध्यसागरीय (एमई 1, एमई 2 और एमई 3) के लिए खाली सेलिंग (कोई शो नहीं) होंगे और इसके विपरीत,” मर्सक लाइन, जो दुनिया की सबसे बड़ी कंटेनर वाहक है, ने कहा। 3 अप्रैल में ग्राहक सलाहकार।

Maersk ने कहा कि इसकी MAWINGU सेवा भी JNPT कॉल को छोड़ देगी।

यह भी पढ़ें: जेएनपीटी, मुंद्रा पोर्ट कंजेशन के कारण कंटेनर फ्रेट स्टेशनों पर चढ़ जाते हैं

आमतौर पर, कंटेनर ट्रेड में, सेवाओं को प्रत्येक भागीदार के साथ लाइनों के एक संघ द्वारा चलाया जाता है, सेवा को एक अलग नाम से बुलाते हैं। जेएनपीटी और मुंद्रा में कॉल करने वाली इन साप्ताहिक सेवाओं में से कुछ अब मांग संपीड़न के कारण वैकल्पिक सप्ताह कह रहे हैं।

भूमध्यसागरीय शिपिंग कंपनी ने अपनी भारत-भूमध्यसागरीय (IMED) सेवा को CMA CGM और COSCO शिपिंग लाइन्स के साथ मिलकर चलाया है।

अन्य कंटेनर सेवाएं जो कॉल्स को छोड़ना शुरू कर चुकी हैं, उनमें CMA CGM, हापाग-लॉयड और COSCO शिपिंग लाइन द्वारा संचालित यूरोप, पाकिस्तान, इंडिया कंसोर्टियम 2 (EPIC 2) सेवा शामिल हैं, जो एंटवर्प, हैम्बर्ग, रॉटरडैम, ले हैवर और लंदन के लिए JNPT और मुंद्रा को जोड़ती है। । CMA-CGM इसे EPIC 2 सेवा कहता है जबकि Hapag-Lloyd इसे हिंद महासागर सेवा (IOS) कहता है।

JNPT कवरेज को भारत-अफ्रीका क्षेत्र पर CMA CGM और हापाग-लॉयड द्वारा संचालित स्वाहिली एक्सप्रेस (SWAX) द्वारा निलंबित कर दिया गया है।

CMA CGM और संयुक्त अरब शिपिंग कंपनी द्वारा संचालित मध्य पूर्व-भारत उप-महाद्वीप-उत्तरी अमेरिका (MINA) सेवा ने JNPT और मुंद्रा में कॉल छोड़ना शुरू कर दिया है।

न्हावा शेवा-मुंद्रा-गल्फ सर्विस (NMG) और अरब सागर एक्सप्रेस (ASX) सेवा ने भी JNPT और मुंद्रा कवरेज को निलंबित कर दिया है।

मुंबई में स्थित एक फ्रेट फ़ॉरवर्डिंग कंपनी के एक अधिकारी ने कहा, “ये स्किप काफी हद तक वॉल्यूम से संबंधित हैं, कम एक्सपोर्ट वॉल्यूम के कारण भी।”

“जब तक आयातकों / खेप अपने कंटेनरों की डिलीवरी नहीं लेते, समस्याएँ बनी रहेंगी। लेकिन, अगर कारखाने बंद हैं, तो ऐसा करने की सीमित संभावना है।

यहां पर बिजनेस लाइन आर्टिकल – जेएनपीटी, मुंद्रा पोर्ट में भीड़भाड़ रहती है क्योंकि कंटेनर फ्रेट स्टेशनों पर भीड़ हो जाती है।

सीएफएस ऑपरेटर जो जेएनपीटी और मुंद्रा बंदरगाह की सेवा करते हैं, ने आयातकों से आग्रह किया है कि वे कंटेनर को सीएफएस से जल्दी से खाली कर दें, क्योंकि “इन पर जल्द ही बंदरगाह की भीड़भाड़ का असर पड़ने की संभावना है”।

“श्रम की अनुपलब्धता के कारण कारखानों के धीमा / बंद होने के कारण दूसरी ओर निर्यात पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। जहाज के मालिक भारतीय बंदरगाहों पर डॉक नहीं करने का विचार कर रहे हैं क्योंकि आयात कंटेनरों के पोस्ट-लोडिंग के बाद उन्हें निर्यात कंटेनरों के बिना बाहर निकलना होगा। भारत की शीर्ष लॉजिस्टिक फर्म ऑलकार्गो लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक आदर्श हेगड़े ने पिछले सप्ताह बिजनेस लाइन को बताया कि इससे माल ढुलाई की दरों में बढ़ोतरी हो सकती है।

चीन को अधिक बाजार हिस्सेदारी खोने से भारत की जांच करने के लिए, फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) केंद्र और राज्य सरकारों की पैरवी कर रहा है, आधे श्रम बल के साथ कारखानों को फिर से शुरू करने की अनुमति मांग रहा है।

सीएफएस से आयात कंटेनरों की निकासी न होने से निर्यात को समर्थन देने के लिए खाली कंटेनरों की उपलब्धता में भारी असंतुलन पैदा हो गया है।

आयात कंटेनरों की निकासी को आसान बनाने के लिए, जेएनपीटी ने सड़क और रेल (सीएफएस / डायरेक्ट पोर्ट डिलीवरी / खाली / अंतर्देशीय कंटेनर डिपो) द्वारा स्थानांतरित किए गए सभी आयात / निर्यात कंटेनरों के लिए 14 अप्रैल तक के लिए समय-समय के शुल्क माफ कर दिए हैं और मोड बदलने के लिए शुल्क (ट्रक) मोड में परिवर्तन के लिए शिपिंग लाइनों से एनओसी प्राप्त करने के अधीन)



[ad_2]

Source link

Leave a Comment