कोविद -19: महाराष्ट्र के किसानों ने ‘रचनात्मक अभियान’ की योजना बनाई

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp

महाराष्ट्र में किसानों के शीर्ष निकाय शेतकारी संगठन ने एक ari रचनात्मक अभियान ’की योजना बनाई है जो किसानों को उपभोक्ताओं से जोड़ेगा और बिचौलियों के बिना कृषि उपज की सीधी बिक्री की सुविधा प्रदान करेगा।

“कोरोनॉयरस संकट ने किसानों और उपभोक्ताओं के बीच की कड़ी को मजबूत करने और बिचौलियों से छुटकारा पाने का अवसर पैदा किया है। पहले से ही, कुछ युवा किसान विभिन्न शहरों में अपार्टमेंट और समाजों को सब्जियां प्रदान कर रहे हैं। सरकार द्वारा तालाबंदी को वापस लेने के बाद, किसान श्रृंखला का निर्माण करते रहेंगे और एक अनूठा अभियान शुरू करेंगे, ”संगठन के अध्यक्ष अनिल घणावत ने कहा।

उन्होंने कहा कि संघटन ने किसानों से आंदोलन में शामिल होने की अपील की थी। संघटन किसानों को शहरों के किनारे पर फल और सब्जियों के लिए दैनिक बाज़ारों की स्थापना के लिए प्रोत्साहित करेगा। अमच्य गवत – रस्त भावत (हमारे गाँव में, उचित मूल्य पर) टैगलाइन किसान अभियान के लिए उपयोग करेंगे।

‘अप्रत्यक्ष कृपादान’

“किसान और उपभोक्ता दोनों लाभान्वित होंगे क्योंकि कोई बिचौलिया नहीं होगा। शहरों में प्रवास को रोकने के लिए कृषि को मजबूत किया जाना चाहिए और किसानों को उनकी उपज के लिए पारिश्रमिक मूल्य मिलना चाहिए ताकि वे गांवों में कृषि-प्रसंस्करण व्यवसाय शुरू कर सकें। यह किसानों और उपभोक्ताओं के लिए नई शुरुआत हो सकती है। उन्होंने कहा कि कोविद -19 भेस में एक आशीर्वाद साबित हुआ है और यह किसानों को आर्थिक स्वतंत्रता के द्वार खोल सकता है।

कृषि-उद्यमी और किसान प्रशांत पवार ने कहा कि किसानों को इस अवसर को पकड़ना चाहिए और बागडोर अपने हाथों में लेनी चाहिए। “किसानों के लिए अपनी उपज की कीमत तय करने का सही समय है और कीमत तय करने के लिए बिचौलिए और एजेंसियों पर निर्भर नहीं हैं। पवार ने कहा कि युवा किसान उपभोक्ताओं से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

व्यपार हाल ही में बताया गया है कि महाराष्ट्र के छोटे किसान सब्जियों और फलों को हाउसिंग सोसाइटियों के दरवाजे तक ले जाने के लिए हाथ मिला रहे हैं क्योंकि बड़े बाजार और कृषि उपज मंडी समितियां (एपीएमसी) तालाबंदी के कारण पूरी तरह से काम नहीं कर रही हैं।

Source link

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.