झारखण्ड : मुख्यमंत्री का संथाल दौरा -साहेबगंज व सुंदरपहाड़ी में योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास 

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
मुख्यमंत्री का संथाल दौरा -साहेबगंज व सुंदरपहाड़ी में योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास 

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन का दो दिवसीय संथाल दौरा – साहेबगंज में लिया बाढ़ की स्थिति का जायजा व सुंदरपहाड़ी में योजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास 

  • मुख्यमंत्री ने साहिबगंज जिले में बाढ़ की स्थिति का लिया जायजा, बाढ़ की विभीषिका का आकलन कर पीड़ितों को दिया जाएगा मुआवजा. विभिन्न योजनाओ का उद्घाटन एवं शिलान्यास.
  • गोड्डा जिले के सुंदरपहाड़ी प्रखंड स्थित टेशोबथान गांव में आयोजित कार्यक्रम में 60 योजनाओं का किया ऑनलाइन उद्घाटन व शिलान्यास 
  • विभिन्न विभागों द्वारा चयनित लाभुकों को दिए गए प्रधानी पट्टा, नियुक्ति पत्र और अन्य योजनाओं से संबंधित प्रमाण पत्र 

हेमन्त सोरेन, मुख्यमंत्री, झारखंड

राज्य को नई दिशा देने के लिए उठाए जा रहे कई कदम, विकास की गति में आ रही तेजी 

एक ऐसी व्यवस्था बनाएंगे, जिसका फायदा 40 सालों तक लोगों को मिलेगा

लोगों के जीवन को सुरक्षित रखने के साथ जीविका के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं संसाधन 

हेमन्त सोरेन, मुख्यमंत्री, झारखंड

साहिबगंज – मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा – बाढ़ प्रभावित इलाकों में सरकार द्वारा हर संभव मदद पहुंचाई जाएगी. राज्य सरकार बाढ़ से प्रभावित लोगों की सुरक्षा हेतु पूरी तरह से कटिबद्ध है. बाढ़ की विभीषिका का आकलन कर पीड़ितों को मुआवजा दिया जाएगा. सरकार प्रभावित लोगों तक खाद्य आपूर्ति, सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरण, मेडिकल सुविधा प्रदान करने जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है. मवेशियों को सुरक्षित स्थल पर पहुँचाया जा रही और उसके चारे की भी व्यवस्था की जा रही है. 

मुख्यमंत्री द्वारा बरहेट प्रखंड के फुटबॉल मैदान में विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन, शिलान्यास और परिसंपत्ति का वितरण 

मुख्यमंत्री द्वारा साहिबगंज जिले के लिए 35 योजनाओं का शिलान्यास एवं विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन किया. इस अवसर पर  उन्होंने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के अंतर्गत पंचकठिया संथाली से पंचायत से 02, कदमा पंचायत से 01 लाभुक को स्वीकृति पत्र दिया.  प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) आवास प्लस के अंतर्गत पंचकठिया पंचायत से 02 लाभुकों को स्वीकृति पत्र का वितरण किया. जेएसएलपीएस के अंतर्गत ज्योति आजीविका सखी मंडल (बरहेट संथाली दक्षिणी) को आरएफ के तहत 12,45,000 रूपये की अनुदान राशि दी. साथ ही विभिन्न योजनाओं के तहत लाभुकों को राशि भी प्रदान की गई.

गोड्डा जिले के सुंदरपहाड़ी में 60 योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन व शिलान्यास  

मुख्यमंत्री – मुझे राज्य का नेतृत्व करने का मौका मिला है. हमारी सरकार इस राज्य को नई दिशा देने पर काम कर रही है. हम एक ऐसी व्यवस्था बनाना चाहते हैं, जिसका फायदा कम से कम 40 सालों तक लोगों को मिलता रहे. इसी सोच के तहत नियोजन समेत अन्य नीतियों में बदलाव किए जा रहे हैं. ताकि झारखंड के नौजवानों के भविष्य को संवारा जा सके.

हेमन्त सोरेन ने गोड्डा जिले के सुंदरपहाड़ी प्रखंड स्थित टेशोबथान गांव में आयोजित कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए अपनी प्रतिबद्धता तथा संकल्प को दोहराया. इस कार्यक्रम में उनके द्वारा विभिन्न विभागों की 60 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया गया. साथ ही चयनित लाभुकों में कुछ को सांकेतिक रूप से प्रधानी पट्टा, नियुक्ति पत्र और अन्य कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित प्रमाण पत्र प्रदान किया गया.

कोरोना से हमें सतर्क रहने की जरूरत 

कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है. झारखंड समेत सम्पूर्ण देश ने कोरोना की पहली व दूसरी लहर को झेला है, जिसके अनुभव भयावह और पीड़ादायक रहे. कोरोना संक्रमण ने हजारों जाने ली. अभी संक्रमण के मामले कम हैं, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है. हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है और अपनी सुरक्षा के लिए ऐहतियात बरतने की जरुरत है.

जीवन और जीविका दोनों ही अहम 

कोविड-19 महामारी के बीच झारखण्ड में सरकार जीवन को सामान्य बनाने के साथ विकास को गति देने का प्रयास कर रही है. क्योंकि, जीवन के साथ जीविका भी काफी अहम कड़ी हैं. लोगों के जीवन सुरक्षित रखना जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है जीविका के लिए संसाधन उपलब्ध कराना. मसलन, सरकार द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिसमे सरकार गति लाने को प्रयासरत है. ताकि राज्य के हर वर्ग और इलाके को पूरा फायदा मिल सके .

37 योजनाओं का उदघाटन व 23 का शिलान्यास 

इस कार्यक्रम में 7050.83 लाख रुपए की 37 योजनाओं का उद्घाटन और 2230.42 लाख रुपए की 23 योजनाओं का शिलान्यास किया गया. आवास योजना के तहत 6 लाभुकों के गृह प्रवेश को घर की चाबी सौंपी गयी. 4 को प्रधानी पट्टा प्रदान किया गया. इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा चयनित लाभुकों को सांकेतिक रूप से नियुक्ति पत्र, सामुदायिक वनाधिकार पट्टा, राशन कार्ड, पेंशन स्वीकृति पत्र आदि प्रदान किया गया. मुख्यमंत्री द्वारा वज्रपात से मृत लोगों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपए का चेक प्रदान किया गया.

विभागों ने स्टॉल लगाकर संचालित योजनाओं की जानकारी लोगो को दी 

मत्स्य विभाग, जिला आपूर्ति कार्यालय, जिला स्वास्थ्य समिति, सुंदरपहाड़ी अंचल कार्यालय, महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग, बाल विकास परियोजना कार्यालय, वितीय साक्षरता परामर्शी केंद्र, पेयजल एवं स्वछता विभाग, ग्रामीण विकास विभाग और मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्यम विकास बोर्ड के द्वारा यहां लगाए गए स्टॉल में उनके द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी लोगो को दी गई.

कार्यक्रम में सांसद विजय हांसदा, विधायक प्रदीप यादव, उपायुक्त भोर सिंह यादव और पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश उपस्थित रहे.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.