झारखण्ड : पारा शिक्षकों की समस्याएं हल करने की दिशा में बढ़ी हेमन्त सरकार- मिलेगी खुशखबरी

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
पारा शिक्षकों की समस्याएं हल करने की दिशा में बढ़ी हेमन्त सरकार

झारखण्ड : भाजपा के पूर्व की रघुवर सरकार में, झारखंड के पावन दिवस यानी स्थापना दिवस के मौके पर पारा-शिक्षकों को रघुवर सरकार द्वारा बर्बरता का शिकार होना पड़ा था. हक अधिकार के मद्देनजर इनके द्वारा किये जा रहे प्रदर्शन को सरकारी काम में बाधा समझा गया. और उक्त आरोप के तहत इन्हें गिरफ्तार किया गया. पारा शिक्षकों की समस्याएं हल करने के बजाय तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास तानाशाही रुख इख्तियार करते हुए, गुरुपर्व के मौके पर पाराशिक्षकों को गुंडा कहा. उस सरकार के सारे फैसले यही दर्शा रहे थे कि वह पारा शिक्षकों से व्यक्तिगत प्रतिशोध लेना चाह रहे थे.

लेकिन, मौजूदा हेमन्त सत्ता में आभास होने लगा है कि वह राज्य के पारा शिक्षकों की मांगों को लेकर गंभीर है. और कोरोना महामारी से उबरते ही झारखंड सरकार पारा शिक्षकों की समस्याएं हल करने की दिशा में आगे बढ़ चली है. सूत्रों के अनुसार इस बरस पारा शिक्षकों के लिए झारखंड सरकार अच्छी खबर सुनाने वाली है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रस्ताव के अनुसार शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो द्वारा सकारात्मक निर्णय लिया जा चुका है. अब प्रस्ताव पर विकास आयुक्त, वित्त विभाग के सचिव समेत विभाग के आला अधिकारियों के साथ अंतिम चर्चा होगी.

टेट पास और दक्षता परीक्षा पास करने वाले पारा शिक्षकों को मिलेंगे अलग ग्रेड पे 

प्रस्ताव – झारखंड में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) पास और दक्षता परीक्षा पास करने वाले पारा शिक्षकों को वेतनमान तो समान मिलेगा, लेकिन अलग-अलग ग्रेड पे मिलेंगे. जो पारा शिक्षक दक्षता परीक्षा पास करेंगे उन्हें 5200 से 20200 का वेतनमान और 2000 का ग्रेड पे मिलेगा. जबकि टेट पास पारा शिक्षकों को 5200 से 20200 का वेतनमान और 2400 से 2800 का ग्रेड पे मिलेगा.

वैसे पारा शिक्षक जो पहली से पांचवी के टेट पास है उनको 2400 और छठी से आठवीं को 2800 ग्रेड पे मिलेगा. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा प्रस्ताव पर निर्णय कर लिया गया है. अब विकास आयुक्त, वित्त विभाग के सचिव समेत विभाग के आला अधिकारियों से अंतिम चर्चा के बाद वित्त और विधि विभाग की मंजूरी के लिए आगे भेजा जाएगा.

टेट पास पारा शिक्षकों को मिलेगा 27 हजार रुपए 

दक्षता परीक्षा पास करने वाले पारा शिक्षकों को टेट पास से हर महीने कम राशि मिलेगी. टेट पास छठी से आठवीं के पारा शिक्षकों को 27 हज़ार, पहली से पांचवी टेट पास पारा शिक्षकों को 25,500 और दक्षता परीक्षा पास करने वाले पहली से आठवीं के पारा शिक्षकों को हर माह 23,700 रुपए मिलेंगे.

ज्ञात हो, पारा शिक्षकों को वेतनमान और ग्रेड पे की राशि सातवें वेतनमान के प्रावधानों के अनुरूप दी जाएगी. वेतनमान और ग्रेड की राशि को 2.57 से गुणा करना होगा. साथ ही, राज्य कर्मियों की तर्ज पर मिल रहे महंगाई भत्ता (28%) की राशि उसमें जोड़ी जाएगी. राज्य में करीब 11000 पारा शिक्षक ही टेट पास हैं, जबकि 50,000 सिर्फ प्रशिक्षित हैं और 3000 अप्रशिक्षित हैं.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.