नियुक्ति वर्ष – 2021 का वादा सच, कंबाइड ग्रेजुएट लेवल में 956, वैज्ञानिक सहायक 60 और मॉडल स्कूलों में लिपिक व आदेशपाल की होगी नियुक्ति

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp

नियुक्ति वर्ष 2021 : जेएसएससी में विभिन्न विभागों के लिए 1016 और शिक्षा विभाग के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू, केवल झारखण्ड के स्थानीय युवक-युवतियां ही कर सकेंगे आवेदन…

रांची  :  झारखण्ड की हेमन्त सरकार को युवा विरोधी बताने में विपक्ष विशेषकर युवाओं के नौकरी छिनने वाली भाजपा तन्मयता से परेशान दिखती है. हालांकि इन बेतुके आरोपों से अलग मुख्यमंत्री राज्य के युवाओं को रोजगार देने की दिशा में प्रयासरत हैं. वर्ष 2021 को नियुक्ति वर्ष घोषित करना इसी कड़ी का हिस्सा है. नियुक्ति वर्ष के तहत राज्य में पहली बार नियमावली बनाकर संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा लेना का काम हुआ है. जेपीएसएसी मुख्य परीक्षा लेने की भी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. 

एक बार फिर नियुक्ति वर्ष की बात को सच साबित करते हुए हेमन्त सरकार ने झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएसएसी) के तहत बंपर बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है. आयोग द्वारा विभिन्न विभागों के लिए कुल 1016 पदों के लिए नियुक्ति विज्ञापन जारी हुआ है. इसमें 956 पद ग्रेजुएट लेवल और 60 पद वैज्ञानिक सहायकों के लिए है. वहीं, शिक्षा विभाग के अंतर्गत मॉडल स्कूलों में लिपिक और आदेशपाल नियुक्ति का आदेश भी जारी हुआ है. साफ है कि नियुक्ति वर्ष खत्म होने से पहले ही मुख्यमंत्री अपने वादों को निभाने में कामयाब रहे है. 

जेएसएससी ग्रेजुएट लेवल के लिए 956 पदों पर होगी बहाली,स्थानीयता का होगा पालन

नियुक्ति वर्ष के तहत झारखण्ड में सामान्य ग्रेजुएट लेवल परीक्षा का विज्ञापन जारी किया गया है. कुल 956 पदों के लिए जेएसएससी ने नियुक्ति विज्ञापन जारी किया है. जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि परीक्षा के लिए पूर्व में भी आवेदन लिये गये हैं. वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने पहले फॉर्म भरा है उन्हें फिर से परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा. अपना पुराना रजिस्ट्रेशन नंबर देना होगा, लेकिन आवेदन की प्रक्रिया नये सिरे से शुरू करनी होगी. अभ्यर्थी आगामी 15 जनवरी से 14 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन कर फॉर्म भर सकेंगे. 

956 पदों पर नियुक्ति सहायक प्रशाखा पदाधिकारी, कनीय सचिवालय सहायक, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी और प्लानिंग असिस्टेंट के पद पर होगी. सहायक प्रशाखा पदाधिकारी के लिए कुल 384, कनीय सचिवालय सहायक के कुल 322, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के कुल 245 पद और प्लानिंग असिस्टेंट के कुल 5 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है. नियुक्ति के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन करेंगे, जिन्होंने झारखण्ड से मैट्रिक और इंटर की पढ़ाई पूरी की हो. यानी झारखण्ड के स्थानीय निवासी ही आवेदन करने के योग्य होंगे. 

60 वैज्ञानिक सहायकों की होगी नियुक्ति, स्थानीयता के नियम का करना होगा पालन

नियुक्ति वर्ष में ही राज्य सरकार ने गृह विभाग के अधीन कार्यरत राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला में 60 वैज्ञानिक सहायकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की है. हालांकि पहले ही इन पदों के लिए विज्ञापन जारी हुआ था. लेकिन कुछ त्रुटियां होने के कारण विज्ञापन रद्द हो गया था. अब नये सिरे से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर ली गयी है. इन पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित होनेवाली झारखण्ड वैज्ञानिक सहायक प्रतियोगिता परीक्षा-2021 में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 दिसंबर से अगले साल 17 जनवरी तक भरे जाएंगे.

अभ्यर्थियों को मैट्रिक/10वीं कक्षा एवं इंटरमीडिएट/प्सल टू झारखण्ड राज्य में स्थित मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा. साथ ही अभ्यर्थियों को स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा एवं परिवेश का ज्ञान होना भी अनिवार्य होगा. यानी इस परीक्षा में भी स्थानीयता के नियम का पालन करना अनिवार्य होगा. 

शिक्षा विभाग मॉडल स्कूलों में लिपिक और आदेशपाल की करेगा नियुक्ति

नियुक्ति वर्ष में ही सरकार ने शिक्षा विभाग में लिपिक और आदेशपाल की नियुक्ति का फैसला लिया है. राज्य के 89 मॉडल स्कूलों में एक-एक आदेशपाल और लिपिक की नियुक्ति होगी. मॉडल स्कूलों में 1-1 आदेशपाल जिन मॉडल स्कूलों में छात्रों की संख्या 100 से अधिक है उन स्कूलों में 1-1 लिपिक की नियुक्ति होगी.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.