नीलाम्बर-पीताम्बर की भूमि के कोने-कोने में आयोजित ‘आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
नीलाम्बर-पीताम्बर की भूमि

वीर शहीद नीलाम्बर-पीताम्बर की भूमि लातेहार के कोने-कोने में आयोजित ‘आपके अधिकार – आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम. विकास मेला में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन बतौर मुख्य अतिथि हुए शामिल.

  • मुख्यमंत्री ने वीर शहीद नीलाम्बर- पीताम्बर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया.
  • नीलाम्बर-पीताम्बर के वंशज समेत सभी लाभुक विभिन्न योजनाओं से हुए लाभान्वित 
  • 410.84 लाख की 392 परिसंपत्तियां हुई वितरित 
  • लातेहार उपायुक्त ने मुख्यमंत्री को लोक कल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित लाभुकों की दी विस्तृत जानकारी 

सरकार राज्य की जनता को मान सम्मान से जीने का अधिकार देना चाहती है. पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इसमें किसी तरह की कमी ना हो.

ग्रामीण सरकार तक नहीं पहुँच पा रहे, तो सरकार उनके द्वार तक पहुंच रही है.

रेन, मुख्यमंत्री, झारखण्ड 

सरकार जनता को मान सम्मान से जीने का अधिकार देना चाहती है पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें

रांची/लातेहार : आपके अधिकार- आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन गांव-गांव पंचायत-पंचायत हो रहा है. झारखण्ड की भौगोलिक स्थिति कठिन होने के कारण कई क्षेत्रों में सरकार की निगाह और आवाज संभवतः नहीं पहुंच पाती है. ऐसे में यदि योजनाओं का लाभ जरूरतमंद तक नहीं पहुँच पाटा तो योजनाओं का कोई औचित्य है. नतीजतन, सरकार आपके द्वार आई है ताकि अंतिम व्यक्ति को भी योजना का लाभ प्राप्त हो. सरकार इसके माध्यम से लोगों को लाभान्वित करने का कार्य कर रही है. 

कार्यक्रम में लोग शामिल नहीं होंगे, तो योजना धरी की धरी रह जायेगी. मसलन, मुख्यमंत्री ने अपील की कि जरूरतमंद शिविर में आकर सरकारी योजनाओं का लाभ लें. मुख्यमंत्री ने कहा कि वीर शहीद नीलाम्बर-पीताम्बर की भूमि लातेहार के कोने-कोने में आयोजित ‘आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित कर रही है. मुख्यमंत्री ने ए बातें विकास मेला में बतौर मुख्य अतिथि बोले. मुख्यमंत्री – आपके सहयोग से सरकार झारखण्ड को पहचान देने में जुटी है. सरकार यथावत व्यवस्था में सुधार करने का प्रयास कर रही है. सरकार जनता को मान सम्मान से जीने का अधिकार देना चाहती है. राज्य के पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इसमें किसी तरह की कमी नहीं हो.

सरकार चाहती है वनोपज का लाभ ग्रामीणों को मिले

मुख्यमंत्री – झारखण्ड की बड़ी ग्रामीण आबादी वनोपज पर निर्भर हैं. सरकार इस क्षेत्र में व्यवस्था मजबूत करने जा रही है. सभी के लिए व्यवस्थित मॉडल तैयार होगा. ताकि वनोपज पर निर्भर व्यक्ति की आय में वृद्धि की जा सके. पूर्व तक राज्य में सीमित संख्या में पेंशन देने का कार्य हो रहा था. लेकिन मौजूदा सरकार ने लाभुकों की सिमित संख्या को असीमित कर दिया है. 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वृद्धजनों, निःशक्तजनों, परित्यक्त और विधवा महिला को पेंशन योजना का लाभ प्राप्त होगा. प्रयास है कि सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने तक सभी को पेंशन योजना को जोड़ने का कार्य पूरा किया जाये.

सरकार को कुपोषण दूर करने में करें सहयोग

मुख्यमंत्री – राज्य के बच्चे कुपोषण का शिकार हैं. हमें इसे कोढ़ को दूर करना है. सरकार सरकारी स्कूल के बच्चों को सप्ताह में 6 दिन अंडा देने का निर्णय लिया है. लेकिन अंडा हमें दुसरे राज्यों से मंगवाना पड़ता है. इस क्षेत्र में भी संभावनाएं है. यहां के लोग मुर्गी पालन कर अंडा उत्पादन करें. सरकार उन अंडों को खरीद लेगी. हम लोगों की आय में वृद्धि करना चाहते हैं.

राज्य गठन के उद्देश्य को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहें हैं

मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर – आज गौरव का दिन है. शहीद की भूमि में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. वीर शहीदों के बलिदान से ही हमें आजादी मिली. लातेहार के अनगिनत लोगों ने अलग राज्य के लिए लड़ाई लड़ी. अलग राज्य का गठन हुआ, लेकिन जिस उद्देश्य से राज्य का गठन किया गया उस उदेश्य को हम अबतक प्राप्त नहीं कर सके हैं. वर्तमान सरकार राज्य गठन के उद्देश्य को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रही है. मसलन, पूर्व की स्थितियों को ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है. 

सरकार बनते ही संक्रमण से पूरा देश प्रभावित हुआ. झारखण्ड भी इससे अछूता नहीं रहा. लेकिन मौजूदा झारखंड सरकार ने सीमित संसाधनों के बीच संक्रमण के खिलाफ सफल लड़ाई लड़ी. संक्रमण काल से निकलने के प्रयास करते हुए अब सरकार आपको आपका अधिकार देने आपके द्वार आई है. ताकि ग्रामीण जनता योजनाओं का लाभ ले सकें.

योजनाओं का लाभ राज्यवासी उठाएं

लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम – पूरे राज्य में राज्यवासियों को उनका अधिकार देने के लिए सरकार आपके द्वार आयी है. सरकार के स्तर पर मिलने वाली सुविधाओं से जोड़ने की यह पहल है. सरकार ग्रामीण गरीबों के लिए कार्य करना चाहती है. इसलिए लातेहार के हर पंचायत में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. मसलन, जिलावासी अपनी समस्याओं से हमें अवगत कराएं. सरकार के पदाधिकारी आपके पास आकर आपकी समस्याओं का समाधान करेंगे. गांव के लोग आगे आएं और अपनी बात बेझिझक रखें. ताकि तमाम मूल समस्याओं का निष्पादन किया जा सके. पेंशन योजना से सभी को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है. 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने नीलाम्बर-पीताम्बर के प्रपौत्र श्री रामानंद सिंह और वंशजों श्री कोमल सिंह से बात की. मुख्यमंत्री ने उपायुक्त लातेहार को वीर शहीदों के परिजनों को हर संभव सहायता करने और सरकारी योजनाओं से जोड़ने का आदेश दिया.

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.