आपतक मोदी सरकार के विरोध वाली पोस्ट नहीं पहुँच रहे तो फेवरेट फेसबुपेज की सेटिंग बदल लें

Share on facebook
Share on telegram
Share on twitter
Share on whatsapp
विरोध वाली पोस्ट नहीं पहुँच रहे

देश में कुछ समय से फेसबुक यूजर्स को शिकायत हैं.  कि उन्हें फेवरेट फ़ेसबुक पेज पर डाली गई सभी पोस्ट, उनके वॉल पर दिखाई नहीं देते. ज्ञात हो, फेसबुक द्वारा लाया गया नया एल्गोरिद्म इस समस्या की मूल वजह है. यह एल्गोरिद्म ही निर्धारित करता है कि आपके वॉल पर कौन सी पोस्ट पहले दिखेगी. कौन सी बाद में और कौन सी दिखेगी ही नहीं. यह फ़ेसबुक द्वारा निर्धारित किया गया नया मापदंड है. सरल भाषा में कहें तो एक फार्मूला फसेबूक पर जिससे तमाम चीजें तय होता है. 

फ़ेसबुक का यह एल्गोरिद्म इस तरह से काम करता है कि वह ज़्यादा से ज़्यादा मुनाफ़ा भी कमा सके. और जिन भी क्षेत्रों में यह अपनी “सेवाएँ” देता है, वहाँ की सरकारों को ख़ुश भी रख सके. मसलन, भारत में यदि कोई पोस्ट मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध करता हैं तो वह पोस्ट को कम से कम वरीयता मिलेगी. यूँ कहें कि उसे कम दिखाया जाएगा या फिर दिखाया ही नहीं जाएगा. यह एक नया तरीका है जिससे पोस्टों की पहुँच को सीमित किया जा रहा है. यदि आपको लगता है आपके पोस्ट में लाइक्स कम हो गए हैं तो वजह यही है.

चुनिन्दा फ़ेसबुक पेज पर जाकर एक सेटिंग बदल लें

विरोध वाली पोस्ट नहीं पहुँच रहे

मसलन, इससे फ़ौरी तौर पर निजात पाने का एक ही तरीका है कि आप अपने चुनिन्दा फ़ेसबुक पेज पर जाकर एक सेटिंग बदल लें. इससे उस पेज की सभी पोस्ट आपके वॉल पर दिखने लगेंगी. जैसा कि तस्वीरों में दिखाया गया है.‘Hemant soren’ पेज खोलने पर तस्वीर में पीले संकेत में दिखाये गये तीन बिन्दुओं वाले बटन या लिंक पर क्लिक करें. बटन पर क्लिक करते ही एक मेन्यू खुलेगा, जिसमें आपको तस्वीर में दिए गए संकेत में दिखाये गये पहले ही ऑप्शन “Follow Settings” पर क्लिक करना है. 

इसके बाद आपको एक बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें पहले से “Default” (डिफ़ॉल्ट) विकल्प चुना हुआ होगा. इसे बदलकर आपको तस्वीर में नीले गोले में दिखाये गये विकल्प “Favorites” (फेवरेट) को चुनना है. यदि आप डेस्कटॉप पर फेरबदल कर रहे हैं तो बॉक्स के नीचे मौजूद नीले बटन “Update” (अपडेट करें) पर क्लिक करना है. और यदि मोबाइल पर यह फेरबदल कर रहे हैं तो केवल बेक आ जाना है. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके फेवरेट फ़ेसबुक पेज की सभी पोस्ट आपके फेसबुक वॉल पर दिखाई देने लगेंगी.

विरोध वाली पोस्ट नहीं पहुँच रहे

Leave a Replay

DON’T MISS OUT ON NEW POSTS

Don’t worry, we don’t spam. Click button for subscribe.